Move to Jagran APP

तमिलनाडु में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई अहम परियोजनाओं का किया उद्घाटन-शिलान्‍यास, कही यह बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने गुरुवार को तमिलनाडु के कोयंबटूर में कई अहम परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्‍यास किया। पीएम मोदी यहां एक चुनावी जनसभा को भी संबोधित करेंगे। जानें इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने क्‍या कहा...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Thu, 25 Feb 2021 03:56 PM (IST)Updated: Thu, 25 Feb 2021 05:32 PM (IST)
तमिलनाडु में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई अहम परियोजनाओं का किया उद्घाटन-शिलान्‍यास, कही यह बात
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) आज गुरुवार को तमिलनाडु के दौरे पर हैं।

कोयंबटूर, एजेंसियां। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने गुरुवार को कोयंबटूर में कई परियोजनाओं का उद्धाटन और शिलान्‍यास किया। सबसे पहले प्रधानमंत्री ने तमिलनाडु के पूर्व सीएम एमजी रामचंद्रन और जे जयललिता को श्रद्धांजलि दी। इसके बाद उन्‍होंने तिरुप्पुर, मदुरै और तिरुचिरापल्ली जिलों में लोगों के लिए 4,144 घरों का भी उद्घाटन किया। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने कहा कि भारत की इंडस्ट्री ग्रोथ में तमिलनाडु अहम भूमिका निभा रहा है। इंडस्ट्री ग्रोथ के लिए लगातार पावर सप्लाई मिलना जरूरी है। 

loksabha election banner

प्रधानमंत्री मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने कहा कि आज देश को दो बड़े पॉवर प्रोजेक्ट मिल रहे हैं और एक और पॉवर प्रोजेक्ट की आधारशिला रखी जा रही है। भवानी सागर बांध के आधुनिकीकरण से दो लाख एकड़ से अधिक भूमि की सिंचाई होगी। इस परियोजना से कई जिले लाभान्वित होंगे। इस परियोजना से हमारे किसानों को फायदा होगा।

पीएम मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने चिदंबरनार बंदरगाह पर ग्रिड से जुड़े पांच मेगावाट के सौर ऊर्जा संयंत्र का शिलान्यास किया। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि मुझे दो बड़ी बिजली परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करके और एक और बिजली परियोजना की नींव रखने में खुशी हो रही है। 709 मेगावाट की सौर ऊर्जा परियोजना स्वदेशी रूप से विकसित की गई है और इस परियोजना की लागत 3,000 करोड़ रुपये से अधिक है।

पीएम मोदी ने न्येवेली नई ताप बिजली परियोजना का भी उद्घाटन किया। संयंत्र के जरिए 1,000 मेगावाट बिजली का उत्पादन होगा। संयंत्र से तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और पुडुचेरी को बिजली आपूर्ति की जाएगी। पीएम मोदी ने कहा कि 7,800 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित एक और 1,000 मेगावाट की ताप विद्युत परियोजना तमिलनाडु के लिए बेहद फायदेमंद होगी। इससे पैदा होने वाली बिजली का 65 फीसद से ज्‍यादा तमिलनाडु को दिया जाएगा।

पीएम मोदी ने कहा कि तमिलनाडु में समुद्री व्यापार और बंदरगाह के नेतृत्व वाले विकास का एक शानदार इतिहास रहा है। मुझे बंदरगाहों से संबंधित कई परियोजनाएं शुरू करने की खुशी हो रही है। परियोजनाएं बंदरगाहों की कार्गो हैंडलिंग क्षमता को और मजबूत करेंगी। यह ग्रीन पोर्ट की पहल का भी समर्थन करेगा। सागरमाला योजना के जरिए बंदरगाह की अगुवाई वाले विकास के लिए भारत की प्रतिबद्धता को देखा जा सकता है। लोगों के सपनों और आकांक्षाओं को पंख देने के लिए पीएम आवास योजना शुरू की गई थी। 

हाल ही में प्रधानमंत्री ने तमिलनाडु का दौरा किया था और स्वदेशी अर्जुन टैंक सेना को सौंपा था। इस दौरे पर पीएम मोदी ने कई परियोजनाएं भी राष्ट्र को समर्पित की थी। साथ ही कई रेल परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया था। बीते 21 फरवरी को राज्‍य के दौरे पर आए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भारतीय जनता युवा मोर्चा (भाजयुमो) के एक सम्मेलन को संबोधित किया था। इस साल अप्रैल-मई में पांच राज्‍यों तमिलनाडु और पुडुचेरी के अलावा पश्चिम बंगाल, असम और केरल में विधान सभा चुनाव होने हैं। 

उल्‍लेखनीय है कि पिछले महीने भाजपा अध्‍यक्ष जेपी नड्डा ने तमिलनाडु का दौरा किया था। इस दौरान उन्‍होंने कहा था कि राज्या में भाजप अन्नाद्रमुक के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ेगी। वर्ष 2019 का लोकसभा चुनाव भाजपा अन्नाद्रमुक के साथ लड़ी थी। बीते दिनों रक्षा मंत्री ने दावा किया था कि जल्द ही भाजपा अन्नाद्रमुक के बीच सीटों को तालमेल कर लिया जाएगा और विधानसभा में भाजपा के प्रतिनिधियों की संख्या दहाई अंकों में होगी। तमिलनाडु की 234 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा का एक भी सदस्य नहीं है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.