Move to Jagran APP

पीएम मोदी ने अफगानिस्तान के राष्ट्रपति को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दीं

भारत की आजादी से पहले 1919 में ही अफगानिस्तान ने ब्रिटेन से अपनी स्वतंत्रता की घोषणा कर दी थी।

By Nitin AroraEdited By: Published: Wed, 19 Aug 2020 08:22 AM (IST)Updated: Wed, 19 Aug 2020 08:22 AM (IST)
पीएम मोदी ने अफगानिस्तान के राष्ट्रपति को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दीं
पीएम मोदी ने अफगानिस्तान के राष्ट्रपति को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दीं

नई दिल्ली, एएनआइ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी को शुभकामनाएं दीं और कहा कि भारत आतंकवाद से मुक्त समाज बनाने की उसकी (अफगानिस्तान की) कोशिश का समर्थन करता है। पीएम मोदी ने मंगलवार को ट्वीट किया, 'राष्ट्रपति अशरफ गनी और अफगान लोगों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई।' पीएम मोदी ने आगे कहा कि भारत बेहतर भविष्य के लिए अपने भाग्य को आकार देने की अफगानिस्तान की आकांक्षा और आतंकवाद से मुक्त समाज बनाने की उसकी कोशिश का समर्थन करता है।'

prime article banner

इससे पहले 3 अगस्त को अफगानिस्तान पीएम ने अफगानिस्तान में आवश्यकता को पूरा करने के लिए खाद्य और चिकित्सा सहायता की समय पर आपूर्ति के लिए भारतीय पीएम को धन्यवाद दिया था। टेलीफोन पर बातचीत के दौरान, प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान में कहा, 'मोदी ने शांतिपूर्ण, समृद्ध और समावेशी अफगानिस्तान की ओर अफगानिस्तान के लोगों के प्रति भारत की प्रतिबद्धता को भी दोहराया।' दोनों नेताओं ने क्षेत्र और अन्य द्विपक्षीय हित के अन्य क्षेत्रों में विकसित सुरक्षा स्थिति पर विचारों का आदान-प्रदान भी किया था।

अफगानिस्तान के विदेश मामलों के कार्य मंत्री, मोहम्मद हनीफ अतमार ने 3 अगस्त को काबुल में भारतीय राजदूत विनय कुमार के साथ मुलाकात की, जिसमें दोनों पक्षों ने अफगान शांति प्रक्रिया पर क्षेत्रीय सहमति को और मजबूत करने के महत्व पर विचार किया। बता दें कि अफगानिस्तान 19 अगस्त को अपना स्वतंत्रता दिवस मनाता है। भारत की आजादी से पहले 1919 में ही अफगानिस्तान ने ब्रिटेन से अपनी स्वतंत्रता की घोषणा कर दी थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.