PM Modi Nepal Visit : बुद्ध पूर्णिमा के दिन लुंबिनी जाएंगे पीएम मोदी, नेपाल के पीएम देउबा के साथ होगी द्विपक्षीय बैठक

विदेश मंत्रालय की तरफ से बताया गया है कि शेर बहादुर देऊबा के आमंत्रण पर पीएम मोदी लुंबिनी की यात्रा पर 16 मई को जा रहे हैं। यह 2014 के बाद मोदी की नेपाल की पांचवीं यात्रा होगी। वह वहां प्रार्थना के लिए मायादेबी मंदिर जाएंगे।

Dhyanendra Singh ChauhanPublish: Thu, 12 May 2022 09:30 PM (IST)Updated: Fri, 13 May 2022 11:19 AM (IST)
PM Modi Nepal Visit : बुद्ध पूर्णिमा के दिन लुंबिनी जाएंगे पीएम मोदी, नेपाल के पीएम देउबा के साथ होगी द्विपक्षीय बैठक

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। तकरीबन डेढ़ महीने के अंतराल पर एक बार फिर पीएम नरेन्द्र मोदी और नेपाल के पीएम शेर बहादुर देऊबा के बीच द्विपक्षीय बैठक होगी। पीएम मोदी 16 मई को बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर नेपाल के शहर लुंबिनी की यात्रा पर जा रहे हैं। वहीं पर उनकी देऊबा के साथ शीर्ष स्तरीय बैठक होगी। विगत एक अप्रैल को पीएम देउबा भारत की यात्रा पर आए थे और तब दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय मुद्दों पर लंबी बातचीत हुई थी। इस दौरान आठ समझौतों पर हस्ताक्षर भी किए गए थे।

माना जा रहा है कि आगामी बैठक में भी दोनों नेता भारत की मदद से नेपाल में बन रही परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा करेंगे। नेपाल को भारत की तरफ से कुछ अतिरिक्त मदद का एलान भी किये जाने की संभावना है। नेपाल की माली हालत भी बहुत अच्छी नहीं है।

2014 के बाद पीएम मोदी की यह नेपाल की पांचवी यात्रा

विदेश मंत्रालय की तरफ से बताया गया है कि शेर बहादुर देऊबा के आमंत्रण पर पीएम मोदी लुंबिनी की यात्रा पर 16 मई को जा रहे हैं। यह 2014 के बाद मोदी की नेपाल की पांचवीं यात्रा होगी। वह वहां प्रार्थना के लिए मायादेबी मंदिर जाएंगे। नेपाल सरकार के तहत आने वाले लुंबिनी विकास ट्रस्ट की तरफ से आयोजित एक कार्यक्रम को भी पीएम मोदी संबोधित करेंगे। वहां पर निर्मित होने वाले बौद्ध कल्चर व हेरिटेज सेंटर का शिलान्यास भी करेंगे। इस भवन का निर्माण अंतरराष्ट्रीय बौद्ध सर्किल, नई दिल्ली की जमीन पर होने वाला है। वहीं पर दोनों प्रधानमंत्रियों की द्विपक्षीय बैठक होगी। नेपाल के विदेश मंत्रालय की ओर से जानकारी दी गई है कि पीएम देऊबा मोदी के सम्मान में दोपहर के भोज का आयोजन कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें : Congress Chintan Shivir 2022 : भाजपा के चुनावी माडल से मुकाबले का भी संकल्प लेगी कांग्रेस, उदयपुर में कल से है पार्टी का चिंतन शिविर

Edited By Dhyanendra Singh Chauhan

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept
ट्रेंडिंग न्यूज़

मौसम