Move to Jagran APP

गुजरात के अन्नदाताओं को PM मोदी की बड़ी सौगात, सिंचाई के लिए सुबह 5 बजे से रात 9 बजे तक मिलेगी बिजली

पीएम मोदी ने गुजरात में किसान सूर्योदय योजना समेत तीन परियोजनाओं का उद्घाटन किया है। दिन में सिंचाई के लिए बिजली की आपूर्ति प्रदान करने के लिए गुजरात सरकार ने हाल ही में किसान सूर्योदय योजना की घोषणा की थी।

By Manish PandeyEdited By: Published: Sat, 24 Oct 2020 09:32 AM (IST)Updated: Sat, 24 Oct 2020 04:18 PM (IST)
गुजरात के अन्नदाताओं को PM मोदी की बड़ी सौगात, सिंचाई के लिए सुबह 5 बजे से रात 9 बजे तक मिलेगी बिजली
गुजरात में आज PM मोदी ने तीन परियोजनाओं का उद्घाटन किया।

नई दिल्ली, एएनआइ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने गृह राज्य गुजरात में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किसान सूर्योदय योजना (Kisan Suryodaya Yojana), पीडियाट्रिक हार्ट अस्पताल (Paediatric Heart Hospital) और गिरनार रोपवे (Girnar Ropeway) का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि ये तीनों एक प्रकार से गुजरात की शक्ति, भक्ति, स्वास्थ्य के प्रतीक हैं। किसानों को दिन में सिंचाई के लिए बिजली की आपूर्ति के लिए मुख्यमंत्री विजय रूपानी के नेतृत्व में गुजरात सरकार ने हाल ही में किसान सूर्योदय योजना की घोषणा की थी। इस योजना के तहत किसानों को सुबह 5 बजे से रात 9 बजे तक बिजली की आपूर्ति की जाएगी।

loksabha election banner

पीएम मोदी ने गिरनार रोपवे का जिक्र करते हुए कहा कि आज गुजरात को जो तीसरा उपहार मिला है उसमें आस्था और पर्यटन दोनों ही आपस में जुड़े हुए हैं। गिरनार पर्वत पर मां अम्बे भी विराजती हैं, गोरखनाथ शिखर भी है, गुरु दत्तात्रेय का शिखर है और जैन मंदिर भी है। यहां की सीढ़ियां चढ़कर जो शिखर पर पहुंचता है, वो अद्भुत शक्ति और शांति का अनुभव करता है। अब यहां विश्व स्तरीय रोप-वे बनने से सबको सुविधा मिलेगी, दर्शन का अवसर मिलेगा: पीएम मोदी

80 फीसद घरों में आज नल से जल

गुजरात ने बिजली के साथ सिंचाई और पीने के पानी के क्षेत्र में भी शानदार काम किया है। बीते दो दशकों के प्रयासों से आज गुजरात उन गांवों तक भी पानी पहुंच गया है, जहां कोई पहले सोच भी नहीं सकता था। गुजरात के करीब 80 फीसद घरों में आज नल से जल पहुंच चुका है। बहुत जल्द गुजरात देश के उन राज्यों में होगा जिसके हर घर में पाइप से जल पहुंचेगा: पीएम मोदी

सौर ऊर्जा के लिए व्यापक नीति

गुजरात देश का पहला राज्य था जिसने सौर ऊर्जा के लिए एक दशक पहले ही व्यापक नीति बनाई थी। जब साल 2010 पाटन में सोलार पावर प्लांट का उद्घाटन हुआ था तब किसी ने कल्पना भी नहीं की थी कि एक दिन भारत दुनिया को 'वन वन, वन वर्ल्ड, वन ग्रिड' का रास्ता दिखाएगा: पीएम मोदी

गुजरात की शक्ति, भक्ति और स्वास्थ्य के प्रतीक 

आज गुजरात को किसान सर्योदय योजना, यूएन मेहता इंस्टीट्यूट ऑफ़ कार्डियोलॉजी एंड रिसर्च के साथ संबद्ध पीडियाट्रिक हार्ट अस्पताल और गिरनार रोपवे मिल रहा है। ये तीनों एक प्रकार से गुजरात की शक्ति, भक्ति और स्वास्थ्य के प्रतीक हैं:  पीएम मोदी मोदी

गुजरात के किसानों को बड़ी सौगात

पीएम मोदी ने किसान सूर्योदय योजना का उद्घाटन किया। राज्य सरकार ने 2023 तक इस योजना के तहत बुनियादी ढांचे को स्थापित करने के लिए 3,500 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है।

पीडियाट्रिक हार्ट अस्पताल

प्रधानमंत्री ने यूएन मेहता इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियोलॉजी एंड रिसर्च सेंटर के साथ जुड़े बाल चिकित्सा अस्पताल का भी उद्घाटन किया।  यूएन मेहता इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियोलॉजी का 470 करोड़ रुपये की लागत से विस्तार किया गया है। विस्तार परियोजना के पूरा होने के बाद बिस्तरों की संख्या 450 से बढ़कर 1251 हो जाएगी। यह संस्थान देश का सबसे बड़ा एकल सुपर स्पेशियलिटी कार्डियक शिक्षण संस्थान भी बन जाएगा और दुनिया के सबसे बड़े एकल सुपर स्पेशिएलिटी कार्डिएक अस्पतालों में से एक होगा।

गिरनार रोप-वे का किया उद्घाटन

पीएम मोदी ने गिरनार रोप-वे परियोजना का भी शुभारंभ किया। जिसमें शुरू में 25-30 केबिन होंगे, प्रति केबिन 8 लोगों की क्षमता होगी। 2.3 किलोमीटर की दूरी तय करने में रोपवे से 7.5 मिनट का समय लगेगा। इस परियोजना की परिकल्पना दो दशक पूर्व की गई थी लेकिन हाल ही में 130 करोड़ रुपये की लागत से यह पूरी हुई है।

यहां भी देखें : अब अंबा माता के दर्शन के लिए भक्तों को नहीं चढ़नी पड़ेंगी पांच हजार सीढ़ियां


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.