Move to Jagran APP

पीएम मोदी बोले, नेबरहुड फर्स्ट और मालदीव सरकार की इंडिया फर्स्ट नीतियों ने दोनों देशों को किया मजबूत

पीएम मोदी ने कहा कि RuPay भुगतान सिस्टम भारतीय को मालदीव की यात्रा को और आसान बना देगा। मुझे खुशी है कि यह बैंक ऑफ मालदीव के माध्यम से लॉन्च किया गया है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Wed, 04 Dec 2019 05:26 PM (IST)Updated: Wed, 04 Dec 2019 05:54 PM (IST)
पीएम मोदी बोले, नेबरहुड फर्स्ट और मालदीव सरकार की इंडिया फर्स्ट नीतियों ने दोनों देशों को किया मजबूत
पीएम मोदी बोले, नेबरहुड फर्स्ट और मालदीव सरकार की इंडिया फर्स्ट नीतियों ने दोनों देशों को किया मजबूत

नई दिल्ली, एएनआइ। भारत-मालदीव की दोस्ती को बढ़ावा देते हुए पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दोनों देशों की प्रमुख विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया। कई तरह के सेक्टर को कवर करने वाली प्रमुख विकास परियोजनाओं के संयुक्त उद्घाटन में पीएम मोदी ने कहा कि मेरी सरकार की नेबरहुड फर्स्ट और आपकी (मालदीव) सरकार की इंडिया फर्स्ट नीतियों ने सभी क्षेत्रों में हमारे द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत किया है।

loksabha election banner

पीएम मोदी ने कहा कि RuPay भुगतान सिस्टम भारतीय को मालदीव की यात्रा को और आसान बना देगा। मुझे खुशी है कि यह बैंक ऑफ मालदीव के माध्यम से लॉन्च किया गया है। आज हमने माले के पीपीएल को एलईडी स्ट्रीट लाइटिंग समर्पित की है। भारत इन पर्यावरण के अनुकूल रोशनी के लाभों को लाने के लिए बहुत खुश है।

इसके साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि आज 'मेड इन इंडिया' फास्ट इंटरसेप्टर क्राफ्ट को आधिकारिक तौर पर आपके तटरक्षक बल को सौंप दिया गया है। इस उन्नत पोत का निर्माण गुजरात में एल एंड टी द्वारा किया गया है। यह मालदीव की समुद्री सुरक्षा को बढ़ाने और मालदीव की ब्लू इकोनॉमी और पर्यटन को बढ़ावा देने में मदद करेगा।

मालदीव के पर्यटन की बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हमारे देशों के बीच घनिष्ठ संबंधों के प्रमुख पहलुओं में से एक है लोगों से लोगों का संपर्क। मालदीव में भारतीय पर्यटकों के आंकड़े दोगुने से अधिक हो गए हैं। भारत 5 वें से दूसरे स्थान पर आ गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.