Move to Jagran APP

Happy Birthday : लालकृष्ण आडवाणी को बधाई देने उनके घर पहुंचे पीएम मोदी

पीएम मोदी भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी को जन्मदिन की बधाई देने उनके आवास पहुंचे हैं।

By Arti YadavEdited By: Published: Thu, 08 Nov 2018 12:55 PM (IST)Updated: Thu, 08 Nov 2018 01:15 PM (IST)
Happy Birthday : लालकृष्ण आडवाणी को बधाई देने उनके घर पहुंचे पीएम मोदी
Happy Birthday : लालकृष्ण आडवाणी को बधाई देने उनके घर पहुंचे पीएम मोदी

नई दिल्ली, एएनआइ। भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी आज 91 वर्ष के हो गए। उनके जन्मदिन के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उन्हें बधाई देने आडवाणी आवास पहुंचे हैं। लालकृष्ण आडवाणी को भाजपा का भीष्म पितामह कहा जाता है। भारतीय जनता पार्टी को भारतीय राजनीति में एक प्रमुख पार्टी बनाने में उनका योगदान सर्वोपरि कहा जा सकता है। वे कई बार भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष रह चुके हैं। जब भी भारतीय जनता पार्टी के इतिहास की बात होगी देश के पूर्व उप-प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी की चर्चा के बिना वह अधूरी ही रहेगी।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को भाजपा के वरिष्ठ नेता और सांसद लालकृष्ण आडवाणी को उनके 91वें जन्मदिन के अवसर पर शुभकामनाएं देते हुए कहा कि राष्ट्र निर्माण में उनका बहुत बड़ा योगदान है।

पीएम मोदी ने ट्विटर पर लिखा, ‘भारत के विकास में आडवाणी जी का योगदान बहुत बड़ा है। मंत्री के तौर पर उनके कार्यकाल की प्रशंसा भविष्योन्मुखी निर्णय लेने और जनपक्षधर नीतियों के लिए की जाती है. उनकी विद्वता की प्रशंसा सभी राजनीतिज्ञ करते हैं।’ एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा, ‘पार्टी के वरिष्ठ नेता का भारतीय राजनीति पर अमिट प्रभाव पड़ा है। उन्होंने नि:स्वार्थ भावना और सतत परिश्रम से भाजपा को खड़ा किया और आश्चर्यजनक रूप से कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ाया।’ आडवाणी का जन्म कराची (पाकिस्तान) में 1927 को हुआ था।

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने ट्वीट कर लिखा, 'जनसंघ से लेकर भाजपा तक हमारी विचारधारा को जन-जन तक पहुंचाने से लेकर संसद में एक कुशल राजनीतिज्ञ के रूप में भारत को प्रगति के पथ पर अग्रसर करने में आडवाणी जी का भारतीय राजनीति में अद्वितीय योगदान है। हम सभी भाजपा कार्यकर्ताओं की ओर से उन्हें शुभकामनाएं।'

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी जन्मदिन की बधाई दी। उन्होंने ट्वीट किया- श्रद्धेय लालकृष्ण आडवाणी जी को जन्मदिवस की हार्दिक शुभकामनाएं, आपकी दीर्घायु व उत्तम स्वास्थ्य के लिये ईश्वर से प्रार्थना करता हूं। इसके अलावा, केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी लालकृष्ण आडवाणी को जन्मदिन की बधाई दी है। 

आडवाणी का जन्म 8 नवंबर, 1927 को तत्कालीन पाकिस्तान के काराची में हुआ था। भाजपा की नींव को मजबूत करने में आडवाणी का बहुत बड़ा हाथ है। 1998 से लेकर 2004 तक राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की सरकार में गृहमंत्री थे। लालकृष्ण आडवाणी भारतीय जनता पार्टी के सह-संस्थापक और वरिष्ठ राजनेता हैं, जो 10वीं और 14वीं लोकसभा में प्रतिपक्ष के नेता रहे।

आडवाणी के राजनीतिक करियर की शुरुआत 1942 में राष्ट्रीय स्वयं सेवक (आरएसएस) के वालंटियर के तौर पर हुई थी। राजनीति के शिखर पर पहुंचे लालकृष्ण आडवाणी को साल 2015 देश के दूसरे सबसे बड़े सिविलयन अवॉर्ड पदम विभूषण से सम्मानित किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.