Move to Jagran APP

देश को उत्कृष्ट नेतृत्व प्रदान करने के लिए पीएम मोदी को मिला प्रथम फिलिप कोटलर पुरस्कार

PM Narendra Modi को नई दिल्ली में प्रथम फिलिप कोटलर प्रेसिडेंशियल अवार्ड प्रदान किया गया।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Tue, 15 Jan 2019 12:20 AM (IST)Updated: Tue, 15 Jan 2019 07:26 AM (IST)
देश को उत्कृष्ट नेतृत्व प्रदान करने के लिए पीएम मोदी को मिला प्रथम फिलिप कोटलर पुरस्कार

नई दिल्ली, प्रेट्र/आइएएनएस। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सोमवार को नई दिल्ली में प्रथम फिलिप कोटलर प्रेसिडेंशियल अवार्ड प्रदान किया गया। प्रधानमंत्री कार्यालय से जारी बयान के अनुसार यह पुरस्कार तीन आधार 'पीपुल, प्रॉफिट और प्लानेट' पर केंद्रित है। मोदी का चयन 'देश को उत्कृष्ट नेतृत्व' प्रदान करने के लिए किया गया है। यह पुरस्कार प्रत्येक वर्ष किसी देश के नेता को प्रदान किया जाएगा।

loksabha election banner

प्रशस्तिपत्र के अनुसार, 'अथक ऊर्जा के साथ भारत के लिए उनकी नि:स्वार्थ सेवा की वजह से देश ने बेहतरीन आर्थिक, सामाजिक और प्रौद्योगिकीय विकास किया है।' इसमें कहा गया है कि मोदी के नेतृत्व में भारत की पहचान अब नवाचार और मूल्यवर्धित विनिर्माण (मेक इन इंडिया) के साथ ही सूचना प्रौद्योगिकी, लेखांकन एवं वित्त जैसे पेशेवर सेवाओं के केंद्रों के रूप में उभरी है। मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व की वजह से सामाजिक लाभ और वित्तीय समावेशन के लिए विशिष्ट पहचान संख्या, आधार सहित डिजिटल क्रांति (डिजिटल इंडिया) हो सकी।

प्रशस्ति में मेक इन इंडिया, स्टार्टअप इंडिया, डिजिटल इंडिया और स्वच्छ भारत जैसी पहलों की चर्चा की गई है, जिससे भारत पूरी दुनिया के सबसे आकर्षक विनिर्माण एवं व्यापार केंद्रों में से एक के रूप में उभरा है।

मार्केटिंग के विश्व प्रसिद्ध प्रोफेसर हैं कोटलर
प्रोफेसर फिलिप कोटलर नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी, केलॉग स्कूल ऑफ मैनेजमेंट में मार्केटिंग के एक विश्व प्रसिद्ध प्रोफेसर हैं। बीमारी की वजह से प्रोफेसर कोटलर ने अमेरिका के जॉर्जिया स्थित इमोरी यूनिवर्सिटी के डॉ. जगदीश सेठ को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पुरस्कार प्रदान करने के लिए भेजा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.