Move to Jagran APP

पीएम मोदी ने बताया किसानों की आय को दोगुनी करने के लिए सरकार कर रही कैसे-कैसे उपाय

PM Modi ने तंज किया कि कांग्रेस सरकारों ने अन्नदाता को मतदाता बनाकर छोड़ दिया था, लेकिन भाजपा उन्हें समृद्ध बनाना चाहती है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Sat, 12 Jan 2019 10:21 PM (IST)Updated: Sat, 12 Jan 2019 10:21 PM (IST)
पीएम मोदी ने बताया किसानों की आय को दोगुनी करने के लिए सरकार कर रही कैसे-कैसे उपाय

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। तीन राज्यों के हालिया चुनाव के बाद किसान बड़ा मुद्दा बन गया है। एक तरफ जहां कांग्रेस की ओर से कर्ज माफी का पासा फेंक दिया गया वहीं सरकार के स्तर पर भी राहत देने को लेकर मंथन तेज है। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह समझाने की कोशिश की कि उनकी सरकार केवल चुनावी वादे नहीं करना चाहती, बल्कि हमेशा के लिए समृद्ध करना चाहती है। उन्होंने तंज किया कि कांग्रेस सरकारों ने अन्नदाता को मतदाता बनाकर छोड़ दिया था, लेकिन भाजपा उन्हें समृद्ध बनाना चाहती है।

loksabha election banner

राष्ट्रीय परिषद की बैठक में मोदी ने कहा कि नई और आधुनिक व्यवस्थाओं के निर्माण में थोड़ा वक्त लगता है। का निर्माण कर रही है। इसमें थोड़ा समय लगता है। समझाते हुए उन्होंने कहा- नहर बनते वक्त वह एक गढ्डा सा ही दिखता है लेकिन उसके बनने के बाद लाभ नजर आता है। लागत का डेढ़ गुना समर्थन मूल्य मिलने लगा है। पहले दाल की कीमत को लेकर शोर मचाया जा रहा था। अब क्या कोई खबर आती है क्योंकि सरकार ने उत्पादन की स्थिति बनाई।

'पिछली सरकार ने पांच साल में 7 लाख टन दलहन और तिलहन की खरीद की थी। हमने साढ़े चार साल में राजग सरकार ने 95 लाख टन खरीद की है। अभी भी बहुत कुछ करना है। ऋण का बोझ भी है और लागत भी बढ़ रही है। लेकिन जितनी बड़ी चुनौती उतना बड़ा प्रयास होगा।' 2022 तक किसानों की आय दोगुनी हो इसके लिए हम दिन रात जुटे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.