Move to Jagran APP

नौकरशाहों से बोले पीएम, सरकारी नीतियों को लागू करने में करें नई तकनीकों का इस्तेमाल

प्रधानमंत्री मोदी ने सरकारी नीतियों को लागू करने में रणनीतिक सोच का इस्तेमाल करने पर जोर दिया।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Sat, 21 Apr 2018 10:44 PM (IST)Updated: Sun, 22 Apr 2018 06:37 AM (IST)
नौकरशाहों से बोले पीएम, सरकारी नीतियों को लागू करने में करें नई तकनीकों का इस्तेमाल
नौकरशाहों से बोले पीएम, सरकारी नीतियों को लागू करने में करें नई तकनीकों का इस्तेमाल

नई दिल्ली, प्रेट्र। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नौकरशाहों से फाइलों की प्रक्रिया पूरी होने और निर्णय लेने की प्रक्रिया में देरी पर चिंता जताते हुए कटाक्ष किया है। पीएम मोदी ने नौकरशाहों से कहा कि हिंदू धर्मग्रंथों के अनुसार मोक्ष प्राप्त करने के लिए चार धाम यात्रा करनी होती है। लेकिन एक फाइल को 32 यात्राएं करके भी मोक्ष प्राप्त नहीं होता है।

loksabha election banner

-प्रशासनिक लेट-लतीफी से चिंतित हैं मोदी

-पीएम बोले-32 यात्राएं करके भी फाइलों को मोक्ष प्राप्त नहीं होता

-पीएम मोदी ने नौकरशाहों से कहा-देश के विकास को भागीदारी वाला लोकतंत्र जरूरी

-सरकारी नीतियों के अमल में नई ईजादों और तकनीकों का सर्वोत्तम इस्तेमाल करें

सिविल सर्विसेज डे के दो दिवसीय कार्यक्रम के समापन पर नौकरशाहों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने शनिवार को कहा कि वह सरकारी नीतियों के अमल में नई ईजादों और तकनीकों का सर्वोत्तम इस्तेमाल करें। उन्होंने यह भी कहा कि राष्ट्र के विकास के लिए भागीदारी वाला लोकतंत्र जरूरी है। आजादी से पहले प्रशासन का मकसद अंग्रेजों को सुरक्षित रखना था। लेकिन आज आम आदमी को राहत प्रदान करना है।

उन्होंने सरकारी नीतियों को लागू करने में रणनीतिक सोच का इस्तेमाल करने पर जोर दिया। साथ ही नौकरशाहों से कहा कि वह सरकारी नीतियों को लागू करने में नई खोजों और तकनीकों का इस्तेमाल करें। इससे उन्हें अतिरिक्त ताकत मिलेगी। उन्होंने कहा कि भारत जैसे देश के लिए जनभागीदारी सफलता के लिए मील का पत्थर है। नई नीतियां या नए कानून को बनाते समय लोगों की रुचि को भी देखना चाहिए।

इससे पहले, उन्होंने जिलों के कायाकल्प और प्रशासनिक कार्यो पर दो किताबों 'न्यू पाथवेज : एक कंप्लीशन ऑफ सक्सेस स्टोरीज ऑन इम्पलीमेंटेशन ऑफ आइडेंटिफाइड प्रायोरिटी प्रोग्राम एंड इनोवेशंस' और 'एस्पिरेशनल डिस्टि्रक्स : अनलाकिंग पोटेंशियल्स' का विमोचन किया। इसके अलावा, उन्होंने जन प्रशासन में उल्लेखनीय कार्यो के लिए अवार्ड भी दिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.