Move to Jagran APP

Parliament Monsoon Session: संसद में विपक्ष के हंगामे के चलते लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही पूरे दिन के लिए स्थगित

Parliament Monsoon Session ईडी द्वारा हेराल्ड हाउस में यंग इंडियन के डफ्तर को सील किए जाने के बाद कांग्रेस ने आज पार्टी के सीनियर नेताओं की बैठक बुलाई है। कांग्रेस पार्टी ने आज इस मुद्दे पर संसद में हंगामा भी किया।

By Mahen KhannaEdited By: Published: Thu, 04 Aug 2022 08:40 AM (IST)Updated: Thu, 04 Aug 2022 03:13 PM (IST)
Parliament Monsoon Session: संसद में विपक्ष के हंगामे के चलते लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही पूरे दिन के लिए स्थगित
संसद में आज फिर हंगामा कर सकती है कांग्रेस।

नई दिल्ली, एजेंसी। आज संसद के मानसून सत्र का 14वां दिन है और कांग्रेस ने ईडी की कार्रवाई के खिलाफ संसद में खूब हंगामा किया। इसके चलते लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गई है। इस बीच प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा नेशनल हेराल्ड बिल्डिंग में यंग इंडियन का दफ्तर सील किए जाने के बाद कांग्रेस ने गुरुवार को अपने सभी सांसदों की आपात बैठक भी बुलाई है। कर्नाटक से देर रात दिल्ली लौटे राहुल गांधी भी इस बैठक में भाग लेंगे। गौरतलब है कि कांग्रेस ने बुधवार को भी संसद में एजेंसियों के दुरुपयोग का मुदा उठाते हुए हंगामा किया था।

loksabha election banner

मल्लिकार्जुन खड़गे को भी ईडी का नोटिस

राज्यसभा में एलओपी मल्लिकार्जुन खड़गे ने आज संसद में कहा कि उन्हें ईडी का समन मिला है। उन्होंने कहा कि मुझे दोपहर 12.30 बजे बुलाया गया था, लेकिन जब संसद सत्र चल रहा हो तो क्या यह समन करना सही है? क्या पुलिस के लिए सोनिया गांधी और राहुल गांधी के आवासों का घेराव करना सही है? खड़गे ने कहा कि हम डरेंगे नहीं, हम लड़ेंगे।

जांच एजेंसियों के दुरुपयोग के मुद्दे पर हंगामा

कांग्रेस ने इस बीच आज संसद में आरोप लगाया कि सरकार पार्टी के बड़े नेताओं के साथ 'आतंकवादी' जैसा सलूक कर रही है। पार्टी ने कहा है कि महंगाई और खाद्य पदार्थो पर जीएसटी बढ़ाने के खिलाफ पांच अगस्त को होने वाले कांग्रेस के राष्ट्रव्यापी विरोध प्रदर्शन को भटकाने के लिए केंद्र सरकार जांच एजेंसियों का दुरुपयोग कर रही है। मगर कांग्रेस ऐसे डरनेवाली नहीं है।

विपक्ष ने आज इन मुद्दों को भी रखा

  • आप सांसद संजय सिंह ने अग्निपथ भर्ती योजना पर चर्चा करने के लिए नियम 267 के तहत राज्यसभा में कार्य निलंबन नोटिस दिया है।
  • कांग्रेस सांसद राजीव शुक्ला ने यूक्रेन से लौटे मेडिकल छात्रों के प्रवेश पर चर्चा के लिए राज्यसभा में शून्यकाल में चर्चा का नोटिस दिया है।
  • कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने भारत-चीन सीमा मुद्दे पर चर्चा करने के लिए लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया है। नोटिस में कहा गया है कि केंद्र सरकार को 5 मई से पहले एलएसी पर यथास्थिति की बहाली पर अपना रुख स्पष्ट करना चाहिए और फिर आगे की कार्यवाही करनी चाहिए।
  • आप सांसद राघव चड्ढा ने गुजरात में मुंद्रा पोर्ट एवं महाराष्ट्र में न्हावा शेवा पोर्ट पर ड्रग्स की जब्ती का मुद्दा उठाया है। उन्होंने इन जब्त की गई दवाओं को पंजाब और देश के बाकी हिस्सों में तस्करी की साजिश पर चर्चा करने के लिए राज्यसभा में सस्पेंशन आफ बिजनेस नोटिस दिया है।

विपक्ष को डराने का काम कर रही सरकार

कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने बुधवार को एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि पूरा देश देख रहा है कि जांच एजेंसी के सहारे भारत के सबसे पुराने राजनीतिक दल को डराने का काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि भाजपा किसी भी हथकंडे को अपना ले लेकिन कांग्रेस डरने वाली नहीं है।

कल ही ईडी ने यंग इंडियन का दफ्तर किया सील

बता दें कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बुधवार को मनी लान्ड्रिंग मामले के तहत दिल्ली में नेशनल हेराल्ड बिल्डिंग में यंग इंडियन के दफ्तर को अस्थायी रूप से नोटिस चस्पा कर सील कर दिया है। नोटिस में यह भी कहा गया कि एजेंसी की पूर्व अनुमति के यह परिसर नहीं खोला जाएगा। गौरतलब है कि कांग्रेस इससे पहले भी सरकार पर महंगाई और अन्य मुद्दों को दबाने के लिए जांच एजेंसियों के गलत इस्तेमाल का आरोप लगाती रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.