Move to Jagran APP

Parliament Live Updates: राहुल गांधी के बयान पर नहीं थमा बवाल, लोकसभा पूरे दिन के लिए स्थगित

लोकसभा में तीन दिन तक चली चर्चा के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरूवार को चर्चा का जवाब दिया। इसके बाद सदन ने ध्वनिमत से प्रस्ताव को मंजूरी दी।

By Nitin AroraEdited By: Published: Fri, 07 Feb 2020 10:43 AM (IST)Updated: Fri, 07 Feb 2020 03:58 PM (IST)
Parliament Live Updates: राहुल गांधी के बयान पर नहीं थमा बवाल, लोकसभा पूरे दिन के लिए स्थगित
Parliament Live Updates: राहुल गांधी के बयान पर नहीं थमा बवाल, लोकसभा पूरे दिन के लिए स्थगित

नई दिल्ली, एजेंसी। Parliament Budget Session Live Updates: लोकसभा में गुरुवार को तीन दिन तक चली चर्चा के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चर्चा का जवाब दिया। इसके बाद सदन ने ध्वनिमत से प्रस्ताव को मंजूरी दी। बता दें कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 31 जनवरी को दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित किया था। पीएम मोदी ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर जवाब देते हुए विपक्ष पर जोरदार हमला बोला था। बाद में विपक्ष ने भी मोदी पर गुमराह करने का आरोप लगाया था। शुक्रवार को बजट सत्र के सभी अपडेट पाने के लिए जुड़े रहें...

loksabha election banner

Parliament Live Updates:

-दो बार स्थगित होने के बाद लोकसभा की कार्यवाही दो बजे फिर से शुरू हुई थी। हालांकि, संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी ने कांग्रेस के बर्ताव को अनुचित बताया। इस पर कांग्रेस के सदस्य नारेबाजी करने लगे और हंगामे के बीच पीठासीन सभापति ए राजा ने कार्यवाही पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी।

-लोकसभा में हाथापाई: संसदीय मामलों के मंत्री प्रहलाद जोशी  के चैंबर में बैठक जारी है। केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन भी मौजूद हैं। इस मामले पर पहले लोकसभा स्‍पीकर ओम बिरला ने कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी से मुलाकात की थी। 

- कांग्रेस नेता राहुल गांधी बोले- वायनाड के मुद्दा कि वहां मेडिकल कॉलेज नहीं है, मैं इसे उठाना चाहता था। हालांकि, जब भी मैं बोलता हूं तो भाजपा को जाहिर तौर पर पसंद नहीं आता है। हमें संसद में बोलने की अनुमति नहीं है। आप तस्वीरें देखिए, हमारे सांसद मणिकम टैगोर(कांग्रेस सांसद) ने किसी पर हमला नहीं किया, बल्कि उनपर हमला किया गया।

-1 बजे लोकसभा की कार्यवाही दोबारा शुरू होते ही दोनों पक्षों के हंगामे के बीच फिर से दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित हो गई।

-लोकसभा में संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी ने कहा कि राहुल गांधी के शह पर कांग्रेस सदस्यों ने 'डंडे वाला रास्ता' दिखाया। यह डॉ. हर्षवर्धन से हाथापाई करने का प्रयास था। यह कांग्रेस की हताशा स्तर को दर्शाता है।

-जगदम्बिका पाल, भाजपा सांसद: केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन राहुल गांधी के बयान पर लोकसभा में बोल रहे थे, जब कांग्रेस सांसद मणिकम टैगोर ने उनकी ओर आने लगे। यह लोकतंत्र के लिए एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना है। बता दें कि लोकसभा में हाथापाई की नौबत तक आ गई थी।

-लोकसभा में शुक्रवार को प्रश्नकाल के दौरान उस समय हंगामा हुआ जब स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने राहुल गांधी के एक प्रश्न का उत्तर देने से पहले पीएम मोदी के बारे में गांधी के एक बयान की आलोचना शुरू कर दी। जहां इसके बाद कांग्रेस के एक सदस्य हंगामा करते हुए सत्तापक्ष की अग्रिम पंक्ति तक पहुंच गए, फिर विवाद बढ़ता देख लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सदन को एक बजे तक के लिए स्थगित कर दिया था।

-कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने हाल ही में पीएम नरेंद्र मोदी पर आपत्तिजनक बात कही थी। इसपर पीएम मोदी कल यानी गुरुवार को लोकसभा मे राहुल गांधी का नाम लिए बिना हमला किया था। वही, राहुल गांधी के डंडे वाले बयान पर आज भी लोकसभा में जोरदार हंगामा हुआ, जिसे संदन की कार्यवाही को बीच में ही रोकना पड़ा और लोकसभा 1 बजे तक स्थगित कर दी गई।

-दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पश्चिम बंगाल के सांसदों ने 'पश्चिम बंगाल में लोकतंत्र बचाओ और पश्चिम बंगाल में दुष्कर्म रोकने' का मंचन करते हुए संसद में विरोध प्रदर्शन किया।

-कांग्रेस पार्टी ने लोकसभा में 'देश में आंतरिक सुरक्षा स्थिति' पर स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया है।

-अशोक बाजपेयी, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद ने 'शिक्षा के व्यावसायीकरण' को लेकर राज्यसभा में शून्यकाल नोटिस दिया है।

-भाजपा सांसद कैलाश सोनी ने राज्यसभा में 'पाठ्यक्रम में आपातकाल के इतिहास को शामिल करने की मांग' और 'कुछ राज्यों में सम्मान निधि पेंशन को रोकने पर चिंता' को लेकर शून्यकाल नोटिस दिया है।

-राम नाथ ठाकुर, जनता दल-युनाइटेड (जद-यू) के सांसद ने '2021 में जाति विशेष की जनगणना की मांग' को लेकर राज्यसभा में शून्यकाल नोटिस दिया है।

-भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (एम) के सांसद के के रागेश ने 'जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के शिक्षकों और छात्रों पर कथित आपराधिक हमला' को लेकर राज्यसभा में शून्यकाल का नोटिस दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.