Move to Jagran APP

पाकिस्‍तान युद्ध का माहौल बना रहा, वार्ता की पेशकश में उत्‍साह नहीं: भारत

भारत ने कहा है कि जब तक पाकिस्तान आतंकवाद के मुद्दे पर ठोस कार्रवाई नहीं करता है तब तक पाकिस्तान से बात नहीं होगी।

By Tilak RajEdited By: Published: Thu, 28 Feb 2019 04:00 PM (IST)Updated: Thu, 28 Feb 2019 04:00 PM (IST)
पाकिस्‍तान युद्ध का माहौल बना रहा, वार्ता की पेशकश में उत्‍साह नहीं: भारत
पाकिस्‍तान युद्ध का माहौल बना रहा, वार्ता की पेशकश में उत्‍साह नहीं: भारत

नई दिल्ली, जयप्रकाश रंजन। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की तरफ से भारत से बातचीत के प्रस्ताव को भारत ने ठुकरा दिया है। भारत ने कहा है कि जब तक पाकिस्तान आतंकवाद के मुद्दे पर ठोस कार्रवाई नहीं करता है, तब तक पाकिस्तान से बात नहीं होगी। पाकिस्तान को बातचीत का माहौल बनाना होगा। इसके साथ ही भारत ने पाकिस्तान की तरफ से युद्ध का माहौल बनाने की भी बात कही है।

loksabha election banner

भारत ने यह भी कहा है कि बालाकोट में आतंकी संगठन जै-ए-मुहम्मद के ठिकाने पर हमले के बाद पाकिस्तान की पूरी दुनिया को बरगलाने की कोशिश कर रहा है और युद्ध के हालात बनाने का काम कर रहा है। सरकारी सूत्रों का कहना है कि भारत का एकमात्र मुद्दा यह है कि पाकिस्तान उन आतंकियों और आतंकी संगठनों के खिलाफ तत्पर, निर्णायक और साफ तौर पर दिखने वाली कार्रवाई करे, जबकि पाकिस्तान की तरफ से हर कोशिश इस मुद्दे से ध्यान भटकाने वाला है।

पाकिस्तान की तरफ से बुधवार को इस्लामाबाद में दुनिया के तमाम देशों के राजनयिकों को तरह-तरह की झूठी खबरें दी गई हैं। जैसे- भारत की तरफ से मिसाइल से हमला होने वाला है। भारतीय नौ सेना के जहाज पाकिस्तान की तरफ निकल पड़े हैं और भारतीय सेना सीमा पर युद्ध शुरू कर चुकी है। पाकिस्तान की तरह से इस संदेश मिलने के बाद विदेशी राजनयिकों ने भारत से संपर्क किया और भारत ने उन्हें आश्वस्त किया कि ऐसा कुछ नहीं हो रहा है।

यही वजह है कि भारत ने पाक के पीएम इमरान खान की तरफ से भारत से वार्ता करने की आई पेशकश को लेकर कोई खास उत्साह नहीं दिखाया है। सूत्रों का कहना है कि इमरान खान को पहले बातचीत का माहौल बनाना होगा, उसके बाद ही कोई बातचीत की सूरत बनेगी। इमरान खान पिछले दो दिनों में दो बार भारत से बातचीत की पेशकश कर चुके हैं। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह मेहमूद कुरैशी की तरफ से ही यह इच्छा जताई गई है। लेकिन भारत का कहना है कि हमारा पूरा फोकस इस बात पर है कि पाकिस्तान की तरफ से सीमा पार आतंकी गतिविधियों को रोकने के लिए क्या कदम उठाया जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.