Move to Jagran APP

P. Chidambaram की पत्‍नी एवं अन्‍य करीबियों पर भी संकट के बादल, ये हैं आरोप

पूर्व केंद्रीय वित्‍त मंत्री पी. चिदंबरम और उनके बेटे कार्ति चिदंबरम के खिलाफ ही मामले नहीं चल रहे हैं। पी. चिदंबरम की पत्‍नी नलिनी एवं अन्‍य के खिलाफ भी गंभीर आरोप हैं।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Thu, 22 Aug 2019 01:48 PM (IST)Updated: Thu, 22 Aug 2019 04:33 PM (IST)
P. Chidambaram की पत्‍नी एवं अन्‍य करीबियों पर भी संकट के बादल, ये हैं आरोप
P. Chidambaram की पत्‍नी एवं अन्‍य करीबियों पर भी संकट के बादल, ये हैं आरोप

नई दिल्‍ली [जागरण स्‍पेशल]। आईएनएक्स मीडिया मामले में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय गृहमंत्री पी. चिदंबरम को दिल्ली हाईकोर्ट से राहत नहीं मिलने के बाद सीबीआइ ने उन्‍हें गिरफ्तार कर लिया है। रिपोर्टों के मुताबिक, आईएनएक्स मीडिया मामले में चिदंबरम के बेटे कार्ति भी आरोपी हैं। वहीं चिदंबरम आईएनएक्‍स मीडिया के साथ साथ एयरसेल मैक्‍सिस (Aircel-Maxis 2G scam case) मामले में भी फंसे हैं। इसके अलावा उनके परिवार और संबंधियों के खिलाफ भी मामले चल रहे हैं। आइये तफ्सील से बताते हैं कि चिदंबरम के परिवार में किन किन लोगों पर किस तरह के गंभीर मामले चल रहे हैं।

loksabha election banner

कार्ति चिदंबरम के खिलाफ मामले
पी. चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम के खिलाफ एयरसेल मैक्सिस मामले के अलावा मनी लॉन्ड्रिंग मामले में भी मुकदमा चल रहा है। एयरसेल मैक्सिस मामलों में पी. चिदंबरम को पहली बार जुलाई, 2018 में अंतरिम राहत मिली थी। इसके बाद उनकी अंतरिम राहत की अवधि बढ़ाई जाती रही। पिछले साल 19 जुलाई को सीबीआइ द्वारा दाखिल आरोप पत्र में चिदंबरम और उनके बेटे कार्ति के नाम थे।

विदेशी कंपनी को कैसे दे दी एफआईपीबी मंजूरी
केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआइ इस बात की भी जांच कर रही है कि साल 2006 में वित्त मंत्री के पद पर रहते हुए पी. चिदंबरम ने एक विदेशी कंपनी को विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड (एफआईपीबी) मंजूरी कैसे दे दी। जबकि कानूनन ऐसा करने का अधिकार केवल आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (CCEA) के पास ही होता है। इसके अलावा ईडी 3,500 करोड़ रुपये के एयरसेल मैक्सिस सौदे में मनी लॉन्ड्रिंग के अलग मामले की जांच कर रहा है। इसमें चिदंबरम से पूछताछ भी हुई है।

पत्नी के खिलाफ भी आरोप
रिपोर्टों में कहा गया है कि चिदंबरम की पत्नी नलिनी चिदंबरम के खिलाफ सीबीआइ शारदा चिटफंड घोटाले में आरोप पत्र दाखिल कर चुकी है। उन पर कथित तौर पर 1.4 करोड़ रुपये की रिश्‍वत लेने के आरोप हैं। इस साल फरवरी में कलकत्ता हाईकोर्ट ने उन्हें मामले में गिरफ्तारी से अंतरिम राहत दी थी।

एयर इंडिया से जुड़े खरीद मामले में भी चल रही जांच
प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पूर्व वित्‍त मंत्री चिदंबरम से एयर इंडिया से जुड़े एक खरीद मामले की जांच में सहयोग करने के लिए कहा था। इस मामले में प्रफुल पटेल से भी पूछताछ हो चुकी है। इसके अलावा चिदंबरम के खिलाफ इशरत जहां मामले से जुड़े एक हलफनामे में कथित छेड़छाड़ करने से संबंधित शिकायत दिल्ली पुलिस में लंबित है। शिकायत में आरोप लगाया गया है कि चिदंबरम के गृहमंत्री रहने के दौरान हलफनामे से छेड़छाड़ की गई थी।

कार्ति की पत्नी पर भी लगे थे आरोप
यहां यह भी बता देना जरूरी है कि मद्रास हाईकोर्ट ने पी. चिदंबरम, नलिनी चिदंबरम, कार्ति चिदंबरम, कार्ति की पत्नी श्रीनिधि कार्ति चिदंबरम पर काला धन (अज्ञात विदेशी आय) और कर अधिनियम-2015 के आरोपों के तहत मुकदमा चलाने के लिए पिछले साल नवंबर में आयकर विभाग की मंजूरी वाले आदेश को रद कर दिया था। हाईकोर्ट के इस फैसले को भी सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई है। फ‍िलहाल यह मामला भी लंबित है।

चिदंबरम के संबंधी पर भी आरोप
सीबीआई ने उस आरोप की प्राथमिक जांच भी शुरू की है जिसमें तमिलनाडु में एक होटल को पूर्व वित्त मंत्री के एक संबंधी ने कथित तौर पर हड़प लिया है। आरोप है कि इंडियन ओवरसीज बैंक (आईओबी) के अधिकारियों की कथित मिलीभगत से इस काम को अंजाम दिया गया। ईडी अवैध एफआईपीबी मंजूरी के कम से कम चार मामलों में पूर्व वित्त मंत्री की भूमिका की छानबीन कर रही है। ये मामले डियाजियो स्कॉटलैंड लिमिटेड, कटारा होल्डिंग्स, एस्सार स्टील लिमिटेड और एलफोर्ज लिमिडेट से संबद्ध हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.