Move to Jagran APP

बिहार में एनडीए के अंदर अंदरूनी घमासान, विपक्ष की टिकी निगाहें

विपक्षी खेमे को भी बिहार में एनडीए का यह रार रास आ रहा है और उसका मानना है कि सूबे के सियासी माहौल में इसका असर तो होगा ही।

By Manish NegiEdited By: Published: Mon, 12 Nov 2018 09:16 PM (IST)Updated: Mon, 12 Nov 2018 09:16 PM (IST)
बिहार में एनडीए के अंदर अंदरूनी घमासान, विपक्ष की टिकी निगाहें
बिहार में एनडीए के अंदर अंदरूनी घमासान, विपक्ष की टिकी निगाहें

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। बिहार में एनडीए के अंदरूनी घमासान पर करीबी निगाह रख रहे विपक्षी खेमे ने साफ संकेत दिए हैं कि उपेंद्र कुशवाहा की राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के लिए विपक्षी गठबंधन का दरवाजा खुला है। लोकतांत्रिक जनता दल के नेता शरद यादव से कुशवाहा की हुई मुलाकात में रालोसपा को एनडीए की तुलना में ज्यादा लोकसभा सीटें देने का साफ संकेत दे दिया गया। जदयू विशेष रुप से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से बेहद नाराज कुशवाहा भले ही एनडीए के साथ हैं मगर उन्होंने भी विपक्षी गठबंधन से संभावित दोस्ती की राह खुला रखने का जवाबी संदेश दिया।

loksabha election banner

विपक्षी एकजुटता के मुख्य पैरोकारों में शामिल शरद यादव से अपनी मुलाकात को उपेंद्र कुशवाहा ने भले ही शिष्टाचार भेंट बताया मगर विपक्षी खेमे के सूत्रों ने साफ किया कि रालोसपा नेता की बातचीत से साफ था कि एनडीए में वे बेहद असहज हैं। भाजपा कुशवाहा को संतुष्ट करने के लिए नीतीश कुमार की नाराजगी मोल लेने को तैयार नहीं है। ऐसे में कुशवाहा की पार्टी को बिहार की दो से ज्यादा लोकसभा सीट मिलने की गुंजाइश नहीं है। इसीलिए एनडीए पर दबाव बनाने और विपक्षी खेमे से बेहतर डील की दोहरी रणनीति के तहत कुशवाहा एक ओर भाजपा नेतृत्व पर भरोसा जता रहे तो दूसरी ओर विपक्षी नेताओं से मिल रहे। इस दोहरे दांव के तहत ही कुशवाहा ने सोमवार को सबेरे ही शरद यादव से उनके घर पर जाकर मुलाकात की और बाहर आकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर तीखे कटाक्ष के तीर चलाए।

विपक्षी खेमे को भी बिहार में एनडीए का यह रार रास आ रहा है और उसका मानना है कि सूबे के सियासी माहौल में इसका असर तो होगा ही। विपक्ष इस पर भी गंभीर है कि एनडीए के लव-कुश समीकरण को तोड़ने के लिए रालोसपा को उचित तवज्जो दिया जाए। कांग्रेस और राजद के नेताओं का मानना है कि कुशवाहा यदि एनडीए छोड़ उनके साथ आते हैं तो लोकसभा चुनाव में विपक्षी गठबंधन का पलड़ा भारी रहेगा।

कुशवाहा ने रालोसपा के दो विधायकों को तोड़ने की कोशिशों को लेकर भी नीतीश पर निशाना साधा और कहा कि वे इस प्रयास में सफल भी रहे तो उनका कोई राजनीतिक नुकसान नहीं होगा क्योंकि उनकी पार्टी का संगठन है। रालोसपा एक-दो व्यक्तियों की पार्टी नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.