Move to Jagran APP

तेलंगाना की एक सीट पर 9 अक्टूबर को होगा उपचुनाव और 12 को होगी मतों की गिनती

तेलंगाना में एक सीट पर होने वाले उपचुनाव की घोषणा करते हुए निर्वाचन आयोग ने बताया कि निजामाबाद सीट पर नौ अक्टूबर को मतदान किए जाएंगे और 12 अक्टूबर को गिनती की जाएगी। बिहार में 28 अक्टूबर से चुनाव शुरू हो रहे हैं।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Fri, 25 Sep 2020 06:23 PM (IST)Updated: Fri, 25 Sep 2020 06:23 PM (IST)
तेलंगाना की एक सीट पर 9 अक्टूबर को होगा उपचुनाव और 12 को होगी मतों की गिनती
कोरोना संकट के बीच उपचुनाव कराए जाने हैं।

हैदराबाद, एएनआइ। भारतीय निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) ने आज बिहार में विधानसभा चुनाव समेत देश के कई राज्यों में होने वाले उपचुनावों की घोषणा कर दी है। तेलंगाना में एक सीट पर होने वाले उपचुनाव की घोषणा करते हुए निर्वाचन आयोग ने बताया कि निजामाबाद सीट पर नौ अक्टूबर को मतदान किए जाएंगे और 12 अक्टूबर को गिनती की जाएगी।

loksabha election banner

वहीं, दूसरी ओर आज चुनाव आयोग ने बताया कि बिहार में तीन चरणों में चुनाव किया जाएगा। पहले चरण में 16 जिलों और 71 सीटों पर चुनाव। दूसरे चरण में 17 जिलों में चुनाव होगा। दूसरे चरण में 94 सीटों पर चुनाव होगा।तीसरे चरण में 15 जिलों में 78 सीटों पर चुनाव होगा। पहले चरण की अधिसूचना 1 अक्टूबर को जारी होगी। नामांकन की आखिरी तारीख 8 अक्टूबर है। 28 अक्टूबर को पहले चरण का मतदान होगा।

बिहार विधानसभा चुनाव के 10 नवंबर को आएंगे परिणाम

दूसरे चरण के लिए अधिसूचना 9 अक्टूबर को जारी होगी। नामांकन की आखिरी तारीख 16 अक्टूबर होगी। 3 नवंबर को दूसरे चरण की वोटिंग होगी। इसी तरह तीसरे चरण के लिए अधिसूचना 13 अक्टूबर को जारी होगी। नामांकन की आखिरी तारीख 20 अक्टूबर होगी। आखिर चरण की वोटिंग 7 नवंबर को होगी। इसके साथ ही 10 नवंबर को चुनाव परिणाम आएंगे।

उत्तर प्रदेश  के उपचुनावों की घोषणा होगी जल्द

इसके साथ ही चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि 3 से 4 राज्यों की तरफ से उपचुनाव के आयोजन को लेकर कुछ रिजर्वेशंस किया गया है, इस पर बैठक के बाद 29 सितंबर की शाम को तारीखों की घोषणा की जाएगी।

बता दें कि यूपी की 8 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं जिसके लिए तैयारियां की जा रही हैं। इस उपचुनाव को 2022 विधानसभा चुनाव के लिहाज से खासा अहम माना जा रहा है। साथ ही कोरोना संक्रमण के चलते इस बार के चुनाव अलग तरीके से होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.