Move to Jagran APP

NSA अजीत डोभाल ने की अमेरिकी सुरक्षा सलाहकार से बातचीत, टेलीफोन पर हुई वार्ता

भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार(National Security Advisor) अजीत डोभाल(Ajit Doval) और अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन(Jake Sullivan) के बीच बातचीत हुई है। दोनों देशों के समकक्षों के बीच बुधवार को टेलीफोन पर ये वार्ता की गई।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Thu, 28 Jan 2021 08:58 AM (IST)Updated: Thu, 28 Jan 2021 08:58 AM (IST)
NSA अजीत डोभाल ने की अमेरिकी सुरक्षा सलाहकार से बातचीत, टेलीफोन पर हुई वार्ता
भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल। (फोटो: दैनिक जागरण/फाइल)

नई दिल्ली, प्रेट्र। भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार(National Security Advisor) अजीत डोभाल(Ajit Doval) ने बुधवार को अपने अमेरिकी समकक्ष जेक सुलिवन से टेलीफोन पर बातचीत कर क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर मिलकर काम करने पर सहमति जताई। दोनों ने आतंकवाद के सफाए और ¨हद प्रशांत क्षेत्र में शांति और स्थिरता कायम करने पर भी बातचीत की।

loksabha election banner

विदेश मंत्रालय ने बताया कि दोनों राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार, साझा मूल्यों रणनीतिक हितों के आधार पर बने दोनों देशों के आपसी रिश्तों को और आगे ले जाने पर भी सहमत हुए। इस मौके पर डोभाल ने सुलिवन को उनकी नियुक्ति पर बधाई भी दी। विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया कि बातचीत में डोभाल ने दुनिया की दो सबसे बड़ी लोकतांत्रिक व्यवस्थाओं के बीच तालमेल बढ़ाने की जरूरत पर बल दिया। दोनों पक्ष हिंद प्रशांत क्षेत्र में शांति बनाए रखने के साथ आतंकवाद के खतरे से निपटने, समुद्री सुरक्षा, साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में मिलकर काम करने पर सहमत हुए।

भारत-अमेरिका रणनीतिक रिश्तों को और आगे बढ़ाएगा बाइडन प्रशासन

अमेरिका के बाइडन प्रशासन ने सत्ता संभालने के साथ ही भारत के साथ अपने रणनीतिक रिश्तों को और आगे बढ़ाने के अपने इरादों के साफ संकेत दिए हैं। अमेरिका के नए रक्षा मंत्री जनरल लायड आस्टिन ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को फोन कर दोनों देशों के बीच सैन्य और रणनीतिक साझेदारी को नई गति देने के इरादे जाहिर कर दिए।

रक्षा मंत्रालय ने इस बातचीत को लेकर जारी संक्षिप्त बयान में इसका साफ संकेत भी दिया जिसमें कहा गया है कि राजनाथ और आस्टिन दोनों ने भारत-अमेरिका के बहुआयामी और रणनीतिक सहयोग के रिश्तों को आगे बढ़ाने पर अपनी प्रतिबद्धता जताई। अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में बाइडन के 20 जनवरी को सत्ता संभालने के बाद भारत के साथ रिश्तों को आगे बढ़ाने का संदेश देने के लिए आस्टिन नए प्रशासन के सबसे उच्च स्तर के प्रतिनिधि हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.