Move to Jagran APP

गंगा सफाई की खुद निगरानी रख सकते हैं पीएम मोदी, कानपुर में गंगा बैठक को होगा बड़ा संदेश

साढ़े पांच साल पहले मोदी जब वाराणसी से नामांकन करने गए थे तो कहा था कि मुझे गंगा माता ने बुलाया है। दरअसल यह संकल्प था कि वह गंगा की पीड़ा अब दूर करेंगे।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Wed, 11 Dec 2019 07:39 PM (IST)Updated: Wed, 11 Dec 2019 07:50 PM (IST)
गंगा सफाई की खुद निगरानी रख सकते हैं पीएम मोदी, कानपुर में गंगा बैठक को होगा बड़ा संदेश
गंगा सफाई की खुद निगरानी रख सकते हैं पीएम मोदी, कानपुर में गंगा बैठक को होगा बड़ा संदेश

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। यह सहज ही समझा जा सकता है कि गंगा को प्रदूषण मुक्त करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कानपुर की प्रस्तावित यात्रा को लेकर राज्य सरकार और अफसरों में कितनी अफरा तफरी होगी। जिस तरह आनन फानन में सबकुछ दुरुस्त दिखाने के लिए काम किए जा रहे हैं वह इसका साक्ष्य है। सच्चाई तो यह है कि शुरूआत में अफसरों की ओर से प्रधानमंत्री की कानपुर यात्रा को लेकर अफसरों में उत्साह नहीं दिखाया गया था। टालने की कोशिश हुई ऐसा तो नहीं कहा जा सकता है लेकिन संकोच बहुत ज्यादा था। लेकिन जनजागरण के जरिए स्वच्छता अभियान को सिरे चढ़ा चुके प्रधानमंत्री यह तय कर चुके थे कि गंगा की सफाई भी तभी परवान चढ़ेगी जब वह खुद इसके लिए उतरेंगे।

loksabha election banner

दरअसल कानपुर का चुनाव ही इसलिए किया गया क्योंकि गंगा यहीं सबसे ज्यादा प्रदूषित होती है। माना जा सकता है यह शुरूआत है। प्रधानमंत्री अब खुद गंगा की निगरानी भी रखेंगे और जरूरत हुई तो आन स्पॉट बैठकें भी करते रहेंगे।

चुनाव दौरान पीएम मोदी ने लिया था संकल्प

दरअसल प्रधानमंत्री के इस निर्णय के पीछे पृष्ठभूमि है। साढ़े पांच साल पहले मोदी जब वाराणसी से नामांकन करने गए थे तो कहा था कि 'मुझे गंगा माता ने बुलाया है।' दरअसल यह संकल्प था कि वह गंगा की पीड़ा अब दूर करेंगे। 2014 में सरकार बनते ही उन्होंने नमामि गंगे के नाम से योजना शुरू कर तत्काल बड़ी राशि भी आवंटित कर दी थी। पहले उमा भारती को इसकी जिम्मेदारी थी और जब लगा कि कार्य अपेक्षा अनुरूप सिरे नहीं चढ़ रहा है तो नितिन गडकरी जैसे अनुभवी मंत्री को लगाया।

पिछले कुछ वर्षो में जाहिर तौर पर काम बढ़ा है लेकिन तय समय सीमा में काम पूरा करने के आदी प्रधानमंत्री इससे संतुष्ट नहीं हैं। वह इसी कार्यकाल में गंगा को किया गया वादा पूरा करना चाहते हैं जहां गंगा अपने गौरव में दिखे। यही कारण है कि प्रधानमंत्री ने कानपुर का चुनाव किया जहां गंगा का पानी आचमन तो दूर नहाने लायक भी नहीं माना जाता है। टैनरी को हटाने और दूसरी जगह स्थानांतरित करने का काम बहुत गति नहीं पकड़ पाया, इस काम में लगाए गए अफसरों का उत्साह कभी भी परिलक्षित नहीं हुआ।

फैक्ट्रियों को गंगा से दूर करने की होगी कोशिश

सूत्रों की मानी जाए तो पीएमओ को अहसास होने लगा था कि कहीं न कहीं सुस्ती है और वह शिथिलता तभी जाएगी जब प्रधानमंत्री खुद मैदान में उतरेंगे। बताते हैं कि इस क्रम में प्रदूषित करने वाली फैक्टि्रयों को पूरी तरह नियम कायदों की हद में लाने और जहां तक संभव हो उसे गंगा से दूर स्थापित करने की भी कोशिश होगी।

प्रदूषण नियंत्रण के लिए सभी संयंत्र क्रियान्वित किया जाएगा। लेकिन गंगा के किनारे बसे लोगों को विस्थापित नहीं किया जाएगा। उन्हें केवल जागरुक बनाकर यह सुनिश्चित किया जाएगा कि गंगा स्वच्छ रहे। दरअसल पूरी कवायद है कि कानपुर और उन्नाव से आगे भी गंगा का पानी उतना निर्मल रहे जितना उपर से आता है।

सभी राज्यों को उठाने होंगे उचित कदम

जिस तरह प्रधानमंत्री ने कानपुर में गंगा के बीच ही बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के मुख्यमंत्रियों के साथ भी बैठक करने का निर्णय लिया है वह संकेत भी है कि सभी राज्यों को उचित कदम उठाने होंगे। केवल कानपुर के सिर पर ठीकरा फोड़कर बचा नहीं जा सकता है। अभी सरकार के महज छह महीने पूरे हुए हैं और प्रधानमंत्री ने शुरूआत में ही आन स्पाट बैठक करने का निर्णय लेकर स्पष्ट कर दिया है कि अब देरी उन्हें बर्दाश्त नहीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.