Move to Jagran APP

मध्य प्रदेश विधानसभा में अब सदस्य नहीं बोल पाएंगे पप्पू, फेंकू, बंटाधार, चोर जैसे शब्द, जानें- पूरा मामला

MP Assembly Monsoon Session विधानसभा के प्रमुख सचिव अवधेश प्रताप सिंह ने बताया कि लोकसभा सचिवालय सहित अन्य विधानसभाओं से ऐसी शब्दों की सूची बुलाई है जिनका उपयोग नहीं करने की अपेक्षा सदस्यों से की गई है ।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Published: Thu, 15 Jul 2021 08:40 PM (IST)Updated: Thu, 15 Jul 2021 09:11 PM (IST)
मध्य प्रदेश विधानसभा में अब सदस्य नहीं बोल पाएंगे पप्पू, फेंकू, बंटाधार, चोर जैसे शब्द, जानें- पूरा मामला
नौ अगस्त से शुरू होने वाला है मध्य प्रदेश विधानसभा का मानसून सत्र

भोपाल, राज्य ब्यूरो। मध्य प्रदेश विधानसभा में अब सदस्य पप्पू, फेंकू, बंटाधार, चोर, झूठा, मूर्ख सहित अन्य शब्दों का उपयोग नहीं कर पाएंगे। ऐसे कई असंसदीय शब्दों की सूची विधानसभा सचिवालय तैयार कर रहा है। नौ अगस्त से शुरू होने वाले विधानसभा के मानसून सत्र के पहले सदस्यों को यह सूची उपलब्ध कराई जाएगी। उनसे अपेक्षा रहेगी कि इनका इस्तेमाल कार्यवाही के दौरान न करें।

loksabha election banner

विधानसभा के प्रमुख सचिव अवधेश प्रताप सिंह ने बताया कि लोकसभा सचिवालय सहित अन्य विधानसभाओं से ऐसी शब्दों की सूची बुलाई है, जिनका उपयोग नहीं करने की अपेक्षा सदस्यों से की गई है। इसके साथ-साथ सदन की कार्यवाही के दौरान जिन शब्दों को समय-समय पर विलोपित किया गया है, उन्हें शामिल करते हुए मार्गदर्शिका तैयार की जा रही है। कोशिश यही है कि विधानसभा सत्र के पहले यह सदस्यों को वितरित कर दी जाए। बताया जा रहा है कि इसमें नालायक, बेवकूफ सहित अन्य शब्दों को भी शामिल किया है।

विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम का कहना है कि सदन की मर्यादा को बनाए रखने के जिम्मेदारी सभी सदस्यों की होती है। हमारा आचरण सदन में ऐसा होना चाहिए, जो दूसरों के लिए उदाहरण हो। कई बार आवेग में सदन में ऐसे शब्दों का उपयोग हो जाता है, जिन्हें कार्यवाही से विलोपित करना पड़ता है। ऐसे शब्दों का उपयोग सदस्य न करें, इसके लिए मार्गदर्शिका तैयार कराई गई है। विधायकों को यह प्रशिक्षण भी दिया जाएगा कि किस तरह उन्हें प्रश्न पूछने चाहिए ताकि उत्तर सदन में ही मिल जाए। सचिवालय ने प्रशिक्षण को लेकर सदस्यों से सहमति मांगी है ताकि इसमें गंभीरता रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.