Move to Jagran APP

दुनिया की कोई ताकत आरक्षण को खत्म नहीं कर सकता, इस पर चर्चा की जरूरत नहीं: पासवान

केंद्रीय मंत्री पासवान ने कहा कि आरक्षण मसले पर किसी तरह की चर्चा की जरूरत नहीं है। यह कभी खत्म होने वाला नहीं है। विपक्ष बेवजह इसे लोगों में भ्रम पैदा करने की कोशिश कर रहा है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Tue, 20 Aug 2019 08:19 PM (IST)Updated: Tue, 20 Aug 2019 08:19 PM (IST)
दुनिया की कोई ताकत आरक्षण को खत्म नहीं कर सकता, इस पर चर्चा की जरूरत नहीं: पासवान
दुनिया की कोई ताकत आरक्षण को खत्म नहीं कर सकता, इस पर चर्चा की जरूरत नहीं: पासवान

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। आरक्षण के मुद्दे पर बहस कराने के संघ प्रमुख के बयान के बाद उपजे राजनीति बवाल पर केंद्र की राजग सरकार के सहयोगी घटक दल ने कहा कि विपक्ष बेवजह इसे मुद्दा बनाकर लोगों में भ्रम पैदा करने की कोशिश कर रहा है। संघ प्रमुख के बयान पर अपनी प्रतिक्रिया में लोक जनशक्ति पार्टी के मुखिया राम विलास पासवान ने कहा 'आरक्षण पर चर्चा की कोई जरूरत नहीं है। यह चलेगा भी और बढ़ेगा भी।'

prime article banner

आरक्षण कभी खत्म होने वाला नहीं

केंद्रीय मंत्री पासवान ने कहा कि इस मसले पर किसी तरह की चर्चा की जरूरत नहीं है। आरक्षण पर बहस की कोई गुंजाइश नहीं है। उन्होंने कहा कि यह कभी खत्म होने वाला नहीं है। यह पहले की तरह चलता रहेगा। सभी पक्षों को इसका लाभ मिलता रहेगा। आरक्षण संवैधानिक अधिकार है जो महात्मा गांधी और बाबा साहेब अंबेडकर के बीच हुए पूना पैक्ट का नतीजा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पूर्व में दिये गये बयान का हवाला देते हुए पासवान ने कहा कि प्रधानमंत्री ने बार-बार कहा है कि दुनिया की कोई ताकत आरक्षण को खत्म नहीं कर सकती है। इसलिए आरक्षण पर किसी तरह विचार करने की आवश्यकता नहीं है।

ऊंची जाति के गरीबों को भी आरक्षण

लोकसभा चुनाव के दौरान भी विपक्ष ने इसे मुद्दा बनाने की कोशिश की थी, लेकिन नतीजा उल्टा निकला। आरक्षण पहले अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पिछड़ी जातियों के लिए ही था। अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने इसे ऊंची जाति के गरीबों को भी आरक्षण दिया है। इससे सरकार की मंशा पर और हमारे राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के बीच कोई संदेह नहीं है। यह ज्यों का त्यों बना रहेगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.