Move to Jagran APP

NIA ने आरटीआई कार्यकर्ता अखिल गोगोई के आवास पर की छापेमारी, CAA विरोध प्रदर्शन के बाद हुई थी गिरफ्तारी

एनआइए ने बड़ी कार्रवाई करते हुए आरटीआई एक्टिविस्ट और किसान नेता अखिल गोगोई के घर छापेमारी की है।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Thu, 26 Dec 2019 04:38 PM (IST)Updated: Thu, 26 Dec 2019 04:38 PM (IST)
NIA ने आरटीआई कार्यकर्ता अखिल गोगोई के आवास पर की छापेमारी, CAA विरोध प्रदर्शन के बाद हुई थी गिरफ्तारी
NIA ने आरटीआई कार्यकर्ता अखिल गोगोई के आवास पर की छापेमारी, CAA विरोध प्रदर्शन के बाद हुई थी गिरफ्तारी

नई दिल्ली, पीटीआइ।  आरटीआई एक्टिविस्ट और किसान नेता अखिल गोगोई के घर राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने छापेमारी की है। उनके गुवहाटी स्थित आवास पर एनआइए ने ये कार्रवाई की है। जानकारी के लिए बता दें कि इस महीने की शुरुआत में ही एजेंसी ने गोगोई को गिरफ्तार किया था। अधिकारियों द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, गोगोई के खिलाफ भारतीय दंड संहिता और अवैध (गतिविधियां) रोकथाम कानून की अलग-अलग धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है। 

loksabha election banner

12 दिसंबर को किया गया था गिरफ्तार

दरअसल, गोगोई को 12 दिसंबर को असम पुलिस ने नागरिकता (संशोधन) अधिनियम, 2019 के खिलाफ एक निवारक उपाय के रूप में गिरफ्तार किया था। एनआइए के सूत्रों के अनुसार, पुलिस शिकायत के दो दिन बाद मामला प्रीमियर जांच एजेंसी को सौंप दिया गया था।

10 दिन की एनआइए हिरासत

अदालत ने गोगोई को 10 दिन की एनआईए हिरासत में भेज दिया था। अखिल गोगोई एक माओवादी समूह के संपर्क में है और उसकी गिरफ्तारी एक जांच कराने के लिए महत्वपूर्ण है। एजेंसी माओवादियों के साथ उनके संबंध के बारे में पूछताछ करेगी। अखिल गोगोई कृषक मुक्ति संग्राम समिति (KMSS) के एक सक्रिय नेता हैं जो एक असम स्थित किसान संगठन है।

हिरासत में समय-समय पर मेडिकल जांच के आदेश

बता दें कि अदालत ने एनआईए को आदेश दिया था कि हिरासत के दौरान गोगोई की समय-समय पर मेडिकल जांच कराई जाए और उनके परिवार के सदस्यों और वकीलों को उनसे मिलने दिया जाए। जिस वक्त गोगोई को अदालय ले डाया जा रहा था। तब उन्होंने कहा था कि उनपर 'कड़े अत्याचार' किए गए हैं। साथ ही कहा था कि आंदोलन नहीं रुकना चाहिए। मैं लोगों से अपील करता हूं कि जब तक कानून वापस नहीं लिया जाए प्रदर्शन जारी रहना चाहिए।' गौरतलब है कि असम में नागरिकता संशोधन बिल के खिलाफ हो रहे प्रदर्शन में अखिल गोगोई भी शामिल थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.