Move to Jagran APP

केरल सोना तस्करी केस: एनआइए ने मुख्यमंत्री के पूर्व प्रधान सचिव से पांच दिनों में तीसरी बार की पूछताछ

राज्य के सूचना एवं प्रौद्योगिकी (आइटी) विभाग के पूर्व सचिव शिवशंकर मंगलवार की सुबह करीब दस बजे एनआइए दफ्तर पहुंचे।

By Tilak RajEdited By: Published: Tue, 28 Jul 2020 10:43 PM (IST)Updated: Tue, 28 Jul 2020 10:43 PM (IST)
केरल सोना तस्करी केस: एनआइए ने मुख्यमंत्री के पूर्व प्रधान सचिव से पांच दिनों में तीसरी बार की पूछताछ
केरल सोना तस्करी केस: एनआइए ने मुख्यमंत्री के पूर्व प्रधान सचिव से पांच दिनों में तीसरी बार की पूछताछ

कोच्चि, प्रेट्र। केरल सोना तस्करी मामले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) ने मुख्यमंत्री पिनराई विजयन के पूर्व प्रधान सचिव एम. शिवशंकर से पांच दिनों में तीसरी बार पूछताछ की। केंद्रीय जांच एजेंसी शिवशंकर से सोमवार को नौ घंटे और 23 जुलाई को पांच घंटे पूछताछ कर चुकी है। इस मामले में सीमा शुल्क विभाग भी निलंबित आइएएस अधिकारी से पूछताछ कर चुका है। उधर, कोच्चि के मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट (आर्थिक अपराध) ने सीमा शुल्क विभाग को आरोपित स्वप्ना सुरेश व संदीप नैयर की पांच दिनों की रिमांड प्रदान कर दी है।

loksabha election banner

राज्य के सूचना एवं प्रौद्योगिकी (आइटी) विभाग के पूर्व सचिव शिवशंकर मंगलवार की सुबह करीब दस बजे एनआइए दफ्तर पहुंचे। सोमवार को पूछताछ के बाद वह एनआइए दफ्तर के करीब एक होटल में ठहरे थे, क्योंकि उन्हें मंगलवार को भी जांच में शामिल होने के लिए समन किया गया था।

सीमा शुल्क विभाग ने तिरुअनंतपुरम हवाईअड्डे पर पांच जुलाई को करीब 15 करोड़ रुपये के 30 किलोग्राम सोने की तस्करी का पर्दाफाश किया था। इस मामले में अब तक सारिथ, स्वप्ना व संदीप समेत करीब 16 आरोपितों की गिरफ्तारी हो चुकी है। सोना संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के महावाणिज्य दूत के नाम पर एयर कार्गो में छिपाकर भेजा गया था। सारिथ व स्वप्ना पहले दूतावास में काम कर चुके थे। जब सोना तस्करी का पर्दाफाश हुआ था, तब स्वप्ना केरल सरकार के आइटी विभाग में काम कर रही थी।

तस्करी में स्वप्ना का नाम आने और उससे संबंध जाहिर होने पर विभाग के तत्कालीन सचिव शिवशंकर को निलंबित किया जा चुका है। एनआइए आरोपित स्वप्ना से पूछताछ के बाद उसके दो बैंक लॉकरों से करीब एक करोड़ रुपये नकद व 982.5 ग्राम सोने के गहने जब्त कर चुकी है। केंद्रीय जांच एजेंसी का कहना है कि विदेश से बड़े पैमाने पर सोना तस्करी के जरिये आरोपित देश की अर्थव्यवस्था को अस्थिर करना चाहते थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.