Move to Jagran APP

पेपरलेस होगा संसद का नया भवन, हर सांसद को मिलेगा हाइटेक कार्यालय कक्ष, गुणवत्ता से समझौता नहीं: स्पीकर

संसद के नए भवन में सभी सांसदों को डिजिटल सुविधाओं और आरामदेह कुर्सियों के साथ अलग-अलग कार्यालय कक्ष की सुविधा दी जाएगी। नये संसद भवन को पेपरलेस बनाने के साथ ही एक भव्य संविधान कक्ष का निर्माण किया जाएगा।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Fri, 23 Oct 2020 09:00 PM (IST)Updated: Fri, 23 Oct 2020 09:00 PM (IST)
पेपरलेस होगा संसद का नया भवन, हर सांसद को मिलेगा हाइटेक कार्यालय कक्ष, गुणवत्ता से समझौता नहीं: स्पीकर
संसद की नई इमारत में लोकसभा में 1000, राज्यसभा में 400 सांसदों के बैठने की व्यवस्था होगी।

, आरामदायक सुविधा 

loksabha election banner

-स्पीकर बिरला ने संसद की नई इमारत की गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं करने की दी हिदायत

संसद के नये भवन में होगा विशेष संविधान कक्ष, 

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। संसद के नए भवन में सभी सांसदों को डिजिटल सुविधाओं और आरामदेह कुर्सियों के साथ अलग-अलग कार्यालय कक्ष की सुविधा दी जाएगी। नये संसद भवन को पेपरलेस बनाने के साथ ही एक भव्य 'संविधान कक्ष' का निर्माण किया जाएगा जिसमें भारत की लोकतांत्रिक व्यवस्था के सात दशक के सफर के साथ संविधान की मूल प्रति को रखा जाएगा।

वास्तुकारों और डिजाइन एजेंसियों ने संसद की नई इमारत की रूपरेखा साझा की

नये संसद भवन की निर्माण को लेकर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की अध्यक्षता में शुक्रवार को हुई बैठक में वास्तुकारों और डिजाइन एजेंसियों के प्रतिनिधियों ने संसद की प्रस्तावित नई इमारत की रूपरेखा साझा की। नये संसद भवन में लोकसभा और राज्यसभा के अलग-अलग कक्ष तो होंगे ही।

संसद की नई इमारत में लोकसभा में 1000, राज्यसभा में 400 सांसदों के बैठने की होगी व्यवस्था

भविष्य में संसदीय क्षेत्र के परिसीमन में सीटों की संख्या में बढोतरी होने की संभावना को देखते हुए लोकसभा में 1000 से अधिक तो राज्यसभा में 400 से ज्यादा सांसदों के बैठने की व्यवस्था होगी। साथ ही इसमें एक भव्य संविधान कक्ष होगा जिसमें भारत की लोकतांत्रिक विरासत दर्शाने के लिए अन्य वस्तुओं के साथ-साथ संविधान की मूल प्रति, डिजिटल डिस्पले आदि होंगे। इस संविधान हॉल में आगंतुकों के जाने की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी ताकि वे संसदीय लोकतंत्र के रूप में भारत की अब तक की यात्रा से रूबरू हो सकें।

सांसदों के लिए विशेष लाउंज, डाइनिंग हॉल, लाइब्रेरी होगी

संसद की नई इमारत में सांसदों के लिए सेंट्रल हॉल की तर्ज पर एक विशेष लाउंज, डाइनिंग हॉल, लाइब्रेरी, छह समिति कक्ष आदि भी होंगे।

मौजूदा संसद भवन संसदीय समारोहों के लिए उपयोग में लाया जाएगा

समीक्षा बैठक में यह भी कहा गया कि नई इमारत के बनने के बाद मौजूदा संसद भवन को संसदीय समारोहों के लिए उपयोग में लाया जाएगा। इसके लिए मौजूदा भवन को भी आधुनिक सुविधाओं से लैस किया जाएगा ताकि नए भवन के साथ ही इस भवन का उपयोग भी सुनिश्चित हो सके।

नये संसद भवन का निर्माण दिसंबर 2020 में शुरू और अक्टूबर 2022 तक होगा पूरा 

नये संसद भवन का निर्माण दिसंबर 2020 में शुरू होगा और अक्टूबर 2022 तक इमारत तैयार कर लिए जाने की संभावना है। ओम बिरला ने इस समीक्षा बैठक के दौरान एजेंसियों को संसद की नई इमारत के निर्माण कार्य को समय से पूरा करने के साथ इसकी गुणवत्ता सुनिश्चित करने में कोई समझौता नहीं करने की विशेष हिदायत दी। बैठक में निर्माण कार्य की निगरानी के लिए एक निगरानी समिति के गठन का भी फैसला लिया गया। इस समीक्षा बैठक में केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.