Move to Jagran APP

आक्‍सीजन की कमी से मौतों पर स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने दिल्‍ली सरकार के दावे पर उठाए सवाल, कहा, 13 अगस्‍त तक भेज सकते हैं डेटा

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बुधवार को दिल्ली सरकार के इस दावे पर सवाल उठाया कि केंद्र से कोरोना की दूसरी लहर के दौरान ऑक्सीजन की कमी के कारण हुई मौतों के बारे में जानकारी लेने वाला कोई पत्र नहीं मिला है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Wed, 11 Aug 2021 05:39 PM (IST)Updated: Wed, 11 Aug 2021 06:00 PM (IST)
आक्‍सीजन की कमी से मौतों पर स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने दिल्‍ली सरकार के दावे पर उठाए सवाल, कहा, 13 अगस्‍त तक भेज सकते हैं डेटा
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया

 नई दिल्‍ली, प्रेट्र। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बुधवार को दिल्ली सरकार के इस दावे पर सवाल उठाया कि केंद्र से कोरोना की दूसरी लहर के दौरान ऑक्सीजन की कमी के कारण हुई मौतों के बारे में जानकारी लेने वाला कोई पत्र नहीं मिला है। इस संबंध में उन्‍होंने ट्वीट किया है कि 26 जुलाई को स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिल्ली सरकार को एक मेल भेजा गया था।

prime article banner

दिल्‍ली सरकार को भेजे गए पत्र का किया जिक्र

दिल्ली सरकार को भेजे गए मेल का एक स्नैपशॉट ट्विटर पर साझा करते हुए और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को संबोधित करते हुए मंडाविया ने कहा कि अब बहुत देर नहीं हुई है और वह 13 अगस्त तक डेटा भेज सकते हैं, ताकि स्वास्थ्य मंत्रालय इस मुद्दे पर संसद को जवाब दे सके। मंडाविया ने ट्वीट किया कि यहां मेरे मंत्रालय द्वारा 26 जुलाई को दिल्ली सरकार को भेजे गए मेल की प्रति है। अभी बहुत देर नहीं हुई है। 13 अगस्त तक आप डेटा भेज सकते हैं, ताकि हम संसद में प्रश्न का उत्तर दे सकें। अपने अधिकारियों के साथ समीक्षा करने के बाद कृपया आवश्यक डेटा जल्द से जल्द भेजें।

सिसोदिया ने कोई पत्र नहीं मिलने की बात कही

सिसोदिया ने मंगलवार को आरोप लगाया था कि दिल्‍ली सरकार को केंद्र से कोरोना की दूसरी लहर के दौरान ऑक्सीजन की कमी से हुई मौतों के बारे में पूछताछ करने वाला कोई पत्र नहीं मिला है। हालांकि, दिल्ली के मंत्री ने कहा कि उन्होंने केंद्र सरकार के साथ सभी विवरण साझा करने का फैसला किया है।

दिल्‍ली के एलजी ने जांच समिति को अनुमति नहीं दी

उन्होंने कहा कि मैंने अखबारों की रिपोर्टों में पढ़ा कि केंद्र कह रहा है कि उसने राज्य सरकारों से ऑक्सीजन से संबंधित मौतों की संख्या साझा करने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार को आक्सीजन से संबंधित मौतों पर कोई पत्र नहीं मिला है। जब आपने (केंद्र) कोई पत्र नहीं लिखा है तो आप कैसे कह सकते हैं कि राज्य आपको सूचित नहीं कर रहे हैं? हमने एक जांच समिति बनाई थी, लेकिन आपने दिल्ली एलजी के माध्यम से इसकी अनुमति नहीं दी थी।

सिर्फ पंजाब ने आक्‍सीजन की कमी से मौतों पर शक जताया

ज्ञात हो कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि अभी तक किसी भी राज्य ने कोरोना महामारी की दूसरी लहर के दौरान आक्सीजन की कमी की वजह से किसी की मौत की सूचना नहीं दी है। सिर्फ पंजाब ने 6 मौतों के लिए आक्सीजन की कमी पर शक जताया है। आक्सीजन की कथित कमी से मौतों का मामला संसद में उठने के बाद केंद्र ने ऐसी मौतों पर राज्यों से आंकड़ा मांगा था। यह सूचना एकत्र करके 13 अगस्त को मानसून सत्र के समाप्त हो जाने से पहले संसद में पेश किया जाना था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.