Move to Jagran APP

#Metoo कैंपेन ने दिखाया, आसपास क्या चल रहा है : प्रकाश जावड़ेकर

इस्कॉन की तरफ से मानवीय मूल्यों पर भारत का निर्माण विषय पर आयोजित कार्यक्रम में बोले प्रकाश जावड़ेकर। दिल्ली महिला आयोग ने संबंधित शिकायतों के लिए ईमेल व हेल्पलाइन जारी की।

By Amit SinghEdited By: Published: Mon, 15 Oct 2018 04:07 PM (IST)Updated: Mon, 15 Oct 2018 04:07 PM (IST)
#Metoo कैंपेन ने दिखाया, आसपास क्या चल रहा है : प्रकाश जावड़ेकर
#Metoo कैंपेन ने दिखाया, आसपास क्या चल रहा है : प्रकाश जावड़ेकर

नई दिल्ली, जेएनएन। इन दिनों देश में #MeToo अभियान को लेकर काफी हल्ला मचा हुआ है। मीटू अभियान के तहत रोज नए-नए खुलासे हो रहे हैं या कहें कईयों के चरित्र पर सवाल उठाए जा रहे हैं। इस बीच केन्द्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने भी मीटू अभियान पर अपनी प्रतिक्रिया जाहिर की है।

loksabha election banner

प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि प्रभुपाद स्वामी हमेशा चरित्र निर्माण की बात करते थे। उन्होंने कहा था कि अगर चरित्र की हानि हुई तो वह स्थायी हानि है। मीटू अभियान से यह पता चल रहा है कि हमारे आसपास क्या हो रहा है। ये दुखद और चिंताजनक है। उन्होंने कहा कि शिक्षा का मूल उद्देश्य केवल जीविकोपार्जन करना नहीं, बल्कि अच्छे व्यक्तित्व का निर्माण करना है।

प्रकाश जावड़ेकर रविवार को अंतरराष्ट्रीय कृष्ण भावनामृत संघ (इस्कॉन) के युवा महोत्सव 2018 ‘उदार’ में शामिल होने पहुंचे थे। मानवीय मूल्यों पर भारत का निर्माण विषय पर आयोजित इस कार्यक्रम में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर मुख्य अतिथि थे।

इस मौके पर प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि इस्कॉन पूरे विश्व में मूल्य उत्थान का जो कार्य कर रहा है, वह सराहनीय है। इसके साथ ही उन्होंने मी टू कैंपेन पर भी अपनी प्रतिक्रिया दी। जावड़ेकर ने कहा कि प्रभुपाद स्वामी हमेशा चरित्र निर्माण की बात करते थे। उन्होंने कहा था कि अगर चरित्र की हानि हुई तो वह स्थायी हानि है। मी टू अभियान से यह पता चल रहा है कि हमारे आसपास क्या हो रहा है। उन्होंने कहा कि शिक्षा का मूल उद्देश्य केवल जीविकोपार्जन करना नहीं, बल्कि अच्छे व्यक्तित्व का निर्माण करना है।

मोटिवेशनल स्पीकर डॉ. विवेक बिंद्रा ने युवाओं को जीवन में मूल्यों द्वारा कामयाबी हासिल करने के लिए बाबा रामदेव का उदाहरण दिया। शारदा विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. दिनेश कुमार ने कहा कि युवा समाज का भविष्य हैं, जिनका सक्षम होने के साथ-साथ चरित्रवान होना आवश्यक है। कार्यक्रम के दौरान पूर्व में आयोजित हुई कई प्रतियोगिताओं के विजेताओं को केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर व अन्य ने पुरस्कार देकर सम्मानित किया।

दिल्ली महिला आयोग ने की शिकायत दर्ज कराने की अपील

दिल्ली महिला आयोग ने मी टू अभियान के तहत शिकायत दर्ज कराने के लिए अलग से ई-मेल आइडी जारी की है। आयोग ने कहा कि इस अभियान के तहत पीड़ितों की संख्या लगातार बढ़ रही है। ऐसे में आयोग पीड़ित लड़कियों और महिलाओं की मदद के लिए तैयार है। आयोग ने metoodcw@gmail.com ई-मेल आइडी बनाई है, जिस पर शिकायत की जा सकती है। दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति जयहिंद ने बताया कि महिलाएं टोल फ्री नंबर 181 पर भी शिकायत दे सकती हैं। आयोग ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर इस अभियान का समर्थन करने की भी अपील की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.