Move to Jagran APP

प्रणब मुखर्जी को भारत रत्न पर उठाए सवाल, AAP के निशाने पर आरएसएस-मोदी सरकार

जहां एक ओर सभी राजनीतिक दलों ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को भारत रत्न देने का स्वागत किया है, तो वहीं AAP नेता संजय सिंह ने मोदी सरकार व आरएसएस को निशाने पर लिया है।

By JP YadavEdited By: Published: Sat, 26 Jan 2019 10:14 AM (IST)Updated: Sat, 26 Jan 2019 02:00 PM (IST)
प्रणब मुखर्जी को भारत रत्न पर उठाए सवाल, AAP के निशाने पर आरएसएस-मोदी सरकार
प्रणब मुखर्जी को भारत रत्न पर उठाए सवाल, AAP के निशाने पर आरएसएस-मोदी सरकार

नई दिल्ली, जेएनएन। 70वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर केंद्र सरकार ने एक साथ तीन भारत रत्न सम्मान देने की घोषणा की है। इन तीनों में जनसंघ के प्रमुख नेता व सामाजिक कार्यकर्ता रहे नानाजी देशमुख और अपनी गायिकी से पूर्वोत्तर के साथ-साथ देशभर में दिलों पर राज करने वाले भूपेन हजारिका के साथ पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का नाम भी शामिल है। जहां एक ओर सभी राजनीतिक दलों ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को भारत रत्न देने की घोषणा को लेकर बधाई दी है, तो आम आदमी पार्टी (AAP) नेता संजय सिंह ने नरेंद्र मोदी सरकार और राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (RSS)  को निशाने पर लिया है। संजय सिंह की मानें तो प्रणब मुखर्जी को भारत रत्न राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की प्रशंसा करने के  लिए दिया गया है।

loksabha election banner

AAP नेता ने ट्वीट कर कहा है- 'नेता जी सुभाष चन्द्र बोस, शहीदे आज़म भगत सिंह, डॉ. राम मनोहर लोहिया, स्व. ध्यानचंद को आज तक भारत रत्न नही, नानाजी देशमुख, भूपेन हज़ारिका और AAP के 20 विधायकों की सदस्यता रद करने का मामला आगे बढ़ाने वाले संघ के प्रशंसक प्रणव दा को भारत रत्न।'

वहीं, एक अन्य ट्वीट में आम आदमी पार्टी ने राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने लिखा है, 'भाजपा की भारत रत्न योजना 'एक बार संघ की शाखा में जाओ भारत का रत्न बन जाओ' मज़ाक़ बना दिया भारत रत्न का।' 

वहीं, एक साथ तीन भारत रत्न दिए जाने के फैसले को लोकसभा चुनाव से पहले राजनीतिक रूप से भी अहम माना जा रहा है। खासकर प्रणब दा का चयन चौंकाने वाला है। यूं तो प्रणब दा केराष्ट्रपति काल में न सिर्फ सरकार के साथ उनका समन्वय बहुत अच्छा था, बल्कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सरकार के अन्य प्रमुख लोगों के साथ व्यक्तिगत संबंध भी मधुर थे।

यह सब कुछ तब था जबकि राष्ट्रपति चुनाव के वक्त भाजपा ने प्रणब दा के विरोध में वोट दिया था। जाहिर तौर पर प्रणब दा ने पद की गरिमा का परिचय दिया था। पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा कि इस सम्मान के लिए मैं समस्त देशवासियों के प्रति विनम्रता और कृतज्ञता प्रकट करता हूं। मैं हमेशा कहता रहा हूं कि इस महान देश के नागरिकों ने 

इस मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने प्रणब मुखर्जी को बधाई दी है। फोन पर बात करने के साथ उन्होंने प्रणब दा को सोशल मीडिया पर बधाई दी है। अपने ट्वीट में लिखा, 'प्रणब दा हमारे समय के बेहतरीन राजनेता हैं। वह दशकों तक देश की सेवा में निस्वार्थ और अथक परिश्रम करते रहे हैं। इससे देश के विकास में खास छाप छोड़ी है। उन्हें भारत रत्न मिलने पर बेहद खुशी हो रही है।

दिल्ली-एनसीआर की महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.