Move to Jagran APP

चुनाव से पहले महागठबंधन को व्यावहारिक नहीं मानते शरद पवार

आगामी लोकसभा चुनाव से पहले देश भर में भाजपा विरोधी महागठबंधन बनाने की कोशिशों को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार ने झटका दे दिया है।

By Vikas JangraEdited By: Published: Mon, 25 Jun 2018 11:07 PM (IST)Updated: Mon, 25 Jun 2018 11:07 PM (IST)
चुनाव से पहले महागठबंधन को व्यावहारिक नहीं मानते शरद पवार
चुनाव से पहले महागठबंधन को व्यावहारिक नहीं मानते शरद पवार

मुंबई [राज्य ब्यूरो]। आगामी लोकसभा चुनाव से पहले देश भर में भाजपा विरोधी महागठबंधन बनाने की कोशिशों को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार ने झटका दे दिया है। पवार का मानना है कि चुनाव से पहले ऐसा गठबंधन हो पाना व्यावहारिक नहीं होगा। हां, भाजपा के विरुद्ध लड़े दल चुनाव बाद एक साथ आ सकते हैं।

loksabha election banner

एक टीवी चैनल से बातचीत करते हुए शरद पवार ने क्षेत्रीय दलों की अस्मिता का उल्लेख करते हुए कहा कि आंध्र प्रदेश में तेलुगु देसम पार्टी के चंद्रबाबू नायडू, तेलंगाना में टीआरएस के के. चंद्रशेखर राव, पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस की ममता बनर्जी और उड़ीसा में बीजू जनता दल के नवीन पटनायक का अपना-अपना जनाधार है। इन सभी के क्षेत्रीय दलों का अपना जनाधार है। ये दल महागठबंधन में मजबूती से नहीं उभर सकते। राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात, कर्नाटक एवं पंजाब में ही कांग्रेस 'नंबर वन पार्टी' बनकर आ सकती है। इसलिए चुनाव से पहले महागठबंधन की बात व्यावहारिक नहीं लगती।

हालांकि, पवार मानते हैं कि चुनाव परिणाम आने के बाद भाजपा के विरुद्ध लड़ी पार्टियों का एक साथ आना संभव है। पवार के अनुसार ऐसा इसलिए संभव है, क्योंकि इस बार लोकसभा चुनाव का सारा जोर भाजपा विरोध पर होगा। इसलिए ये सब देश की बागडोर भाजपा के हाथों में जाने से बचाने के लिए एक साथ आएंगे। लेकिन चुनाव बाद बनने वाले महागठबंधन की बागडोर राहुल गांधी को मिल सकती है, पवार यह स्वीकार करने को तैयार नहीं हैं। इस सवाल पर वह साफ कहते हैं कि किसी व्यक्ति की स्वीकार्यता महत्वपूर्ण है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.