Move to Jagran APP

Election Tracker: कांग्रेस की दूसरी लिस्ट जारी, छिंदवाड़ा से सीएम कमलनाथ के बेटे को टिकट

इस चुनावी गहमागहमी में कौन नेता किधर प्रचार कर रहा है और चुनाव की अन्य गतिविधिया क्या हो रही हैं। आइए जानते हैं आज दिनभर क्या कुछ होगा।

By Vikas JangraEdited By: Published: Thu, 04 Apr 2019 10:55 AM (IST)Updated: Thu, 04 Apr 2019 03:58 PM (IST)
Election Tracker: कांग्रेस की दूसरी लिस्ट जारी, छिंदवाड़ा से सीएम कमलनाथ के बेटे को टिकट
Election Tracker: कांग्रेस की दूसरी लिस्ट जारी, छिंदवाड़ा से सीएम कमलनाथ के बेटे को टिकट

Election Tracker: लोकसभा चुनाव के लिए अब सभी दल पूरे जोर-शोर से तैयारियों में जुटे हुए हैं। जैसे-जैसे चुनाव नजदीक आ रहा है, नेताओं के दौरे बढ़ रहे हैं। इस चुनावी गहमागहमी में कौन नेता किधर प्रचार कर रहा है और चुनाव की अन्य गतिविधिया क्या हो रही हैं। इस सबको हमने एक जगह लाने की कोशिश की है,जिसे 'Election Tracker' नाम दिया है। आइए जानते हैं आज दिनभर क्या कुछ होगा।

कमलनाथ की सीट पर इस बार उनका बेटा मैदान में
लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने मध्यप्रदेश के प्रत्याशियों की दूसरी सूची जारी कर दी है। खास बात ये है कि इस लिस्ट में कमलनाथ का गढ़ माने जाने वाले छिंदवाड़ा से उनके बेटे नकुलनाथ को टिकट दिया गया है। छिंदवाड़ा का सियासी इतिहास क्या है, जानने के लिए यहां क्लिक करें। 

तीसरे चरण के नामांकन का अंतिम दिन
लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में होने वाले मतदान के लिए आज नामांकन का अंतिम दिन है। बता दें कि तीसरे चरण के चुनाव 23 अप्रैल को होंगे। नामांकन पत्रों की कल जांच की जाएगी और 8 अप्रैल तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। 

loksabha election banner

राहुल गांधी वायनाड से दाखिल किया नामांकन
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने केरल की वायनाड लोकसभा सीट से नामांकन पत्र दाखिल किया। इस दौरान उनके साथ बहन प्रियंका गांधी वाड्रा भी मौजूद रहीं। इस दौरान राहुल गांधी ने रोड शो भी किया। उधर, राहुल के वायनाड से चुनाव लड़ने पर स्मृति ईरानी ने तंज कसा है। उन्होंने कहा कि ये अमेठी की जनता का अपमान है। नामांकन के बाद राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री और आरएसएस मिलकर दक्षिण भारत के लोगों के खिलाफ काम कर रहे हैं। मैं यहां इसलिए आया हूं ताकि लोगों को संदेश दे सकूं कि देश उनके साथ खड़ा है।

राहुल गांधी ने वायनाड को ही क्यों चुना, ये जानने के लिए पढ़ें यह ख़बरः अमेठी के साथ वायनाड से क्यों चुनाव लड़ रहे हैं राहुल गांधी? ये हैं पांच मुख्य कारण

मल्लिकार्जुन खड़गे ने भरा नामांकन
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने गुरुवार को अपना नामांकन दाखिल किया। खड़गे कर्नाटक की गुलबर्ग लोकसभा सीट से चुनावी मैदान में हैं। 

योगी का गढ़ जीतने वाले निषाद नेता भाजपा में शामिल
सीएम योगी आदित्यनाथ के गढ़ गोरखपुर से समाजवादी पार्टी के टिकट पर लोकसभा का उप चुनाव जीतने वाले निषाद पार्टी के नेता प्रवीण कुमार निषाद आज भाजपा में शामिल हो गए। लोकसभा चुनावों में समाजवादी पार्टी और बसपा को एक के बाद एक झटके लग रहे हैं। पूरी ख़बर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। 

आनंद भास्कर भाजपा में शामिल 
पूर्व राज्यसभा सदस्य आनंद भास्कर रापोलू भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए हैं। रापोलू ने पिछले ही महीने कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा दिया था।  पूरी ख़बर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

370 पर रार जारी, कांग्रेस नेता बोले- यह हमेशा रहेगी
लोकसभा चुनाव से ठीक पहले जम्मू-कश्मीर एक बार फिर से चर्चा में है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने आज कहा कि लोकसभा चुनावों के बाद अगर हमारी सरकार बनी तो हम जम्मू कश्मीर में तुरंत ही स्वतंत्र और निष्पक्ष रूप से विधानसभा चुनाव कराएंगे। उन्‍होंने कहा कि धारा 370 पिछले 70 साल से है और यह हमेशा रहेगी। कांग्रेस के घोषणापत्र गुलाम नबी आजाद ने कहा कि इस बार का घोषणापत्र अलग है। पूरी ख़बर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

प्रकाश आंबेडकर की चुनाव आयोग को धमकी
महाराष्ट्र में भारतीय रिपब्लिकन पार्टी (भारिप) के अध्यक्ष प्रकाश आंबेडकर ने चुनाव आयोग को ही धमकी दे डाली है। प्रकाश आंबेडकर ने एक रैली के दौरान कहा कि अगर उनकी पार्टी सत्‍ता में आती है, तो वह चुनाव आयुक्त को कम से कम दो दिनों के लिए जेल में भेज देंगे। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग विरोधी दलों के प्रति पक्षपातपूर्ण रवैया अपना रहा है। पूरी ख़बर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। 

आज से तीन दिवसीय दौरे पर राजनाथ सिंह 
केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह तीन दिवसीय दौरे पर गुरुवार को लखनऊ जा रहे हैं। भाजपा के महानगर अध्यक्ष मुकेश शर्मा ने बताया कि तीन दिन तक राजनाथ सिंह विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेंगे। गुरुवार को वे दोपहर 1:20 बजे लखनऊ पहुंचेंगे, जहां से दिलकुशा स्थित आवास जाएंगे। दोपहर साढ़े तीन बजे लखनऊ व्यापार मंडल के होली मिलन समारोह में शामिल होने अटल कन्वेंशन सेन्टर शाहमीना रोड में होंगे। शाम पांच बजे ब्राह्मण परिवार की ओर से अवस्थी लॉन, कानपुर रोड पर आयोजित होली मिलन समारोह में जाएंगे। शाम साढ़े छह बजे पश्चिम विधानसभा में आयोजित होने वाले होली मिलन समारोह में शामिल होने क्षत्रिय लॉन राजाजीपुरम पहुंचेंगे। रात आठ बजे दुर्गा पूजा को-ऑर्डिनेशनकमेटी के कार्यक्रम में बुद्ध विहार संस्थान, गोमतीनगर जायेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.