Move to Jagran APP

मोदी-विक्रमसिंघे के बीच दोनों देशों के बीच आपसी संबंधों को मजबूत करने पर चर्चा

श्रीलंका के पीएम रानिल विक्रमसिंघे की यात्रा का मकसद दोनों देशों के बीच कारोबार, निवेश, नौवहन सुरक्षा सहित अन्य क्षेत्रों में संबंधों को और मजबूत करना है।

By Tilak RajEdited By: Published: Sat, 20 Oct 2018 01:42 PM (IST)Updated: Sun, 21 Oct 2018 12:25 AM (IST)
मोदी-विक्रमसिंघे के बीच दोनों देशों के बीच आपसी संबंधों को मजबूत करने पर चर्चा
मोदी-विक्रमसिंघे के बीच दोनों देशों के बीच आपसी संबंधों को मजबूत करने पर चर्चा

नई दिल्ली, प्रेट्र। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को अपने श्रीलंकाई समकक्ष रानिल विक्रमसिंघे से मुलाकात की और द्विपक्षीय संबंधों के व्यापक आयामों एवं ऐतिहासिक रिश्ते को आगे ले जाने के उपायों पर चर्चा की। इस दौरान श्रीलंका में भारत की मदद से चलाई जा रही विकास परियोजनाओं पर भी बातचीत हुई। विक्रमसिंघे गुरुवार को तीन दिवसीय यात्रा पर भारत आए थे। शनिवार को अपनी यात्रा के आखिरी दिन वे मोदी समेत अन्य भारतीय नेताओं से मिले।

loksabha election banner

मोदी और विक्रमसिंघे ने हाल के दिनों में शीर्ष स्तर पर लिए गए फैसलों को लागू करने की दिशा में प्रगति का भी जायजा लिया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत के बाद बताया कि इस दौरान व्यापार और निवेश, शिक्षा के क्षेत्र में सहयोग और लोगों के बीच आपसी संपर्क बढ़ाने समेत कई मुद्दों पर चर्चा हुई। उन्होंने ट्वीट किया कि दोनों नेताओं के बीच हैदराबाद हाउस में शिष्टमंडल स्तर की बातचीत हुई। इसमें द्विपक्षीय संबंधों के संपूर्ण आयामों पर व्यापक चर्चा हुई। माना जाता है कि भारत द्वारा हंबनटोटा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का परिचालन अपने हाथों में लेने का मामला भी इस दौरान उठा।

सुषमा से हुई विकास परियोजनाओं पर प्रगति की समीक्षा 
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने रानिल विक्रमसिंघे से शनिवार को मुलाकात की और भारत के सहयोग से वहां चलाए जा रहे विकास परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। सुषमा और विक्रमसिंघे ने दोनों देशों के बीच संबंधों को प्रगाढ़ बनाने के उपायों के बारे में भी चर्चा की।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बैठक के बाद ट्वीट किया कि करीबी मित्र के साथ संबंधों को गहरा बनाना जारी रखने की प्रतिबद्धता। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने विक्रमसिंघे से मुलाकात की। द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने पर विचारों का आदान-प्रदान किया और विकास परियोजनाओं की प्रगति का जायजा लिया।

राजनाथ से मिलकर आतंक के खिलाफ सहयोग पर चर्चा
गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को विक्रमसिंघे के साथ मुलाकात की। दोनों नेताओं के बीच 30 मिनट तक बातचीत हुई। इस दौरान उन्होंने दोनों देशों के बीच आपसी संबंधों को और अधिक मजबूत बनाने पर बल दिया। दोनों नेताओं ने क्षेत्र में आतंकवाद और सुरक्षा के संबंध में आपसी सहयोग को और मजबूत बनाने पर सहमति व्यक्त की। सिंह ने बैठक के बारे में ट्विटर पर जानकारी देते हुए बताया कि विक्रमसिंघे से हुई बातचीत बहुत लाभप्रद रही।

सोनिया-राहुल ने भी की विक्रमसिंधे से मुलाकात 
इससे पहले शुक्रवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे से मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं ने भारत और श्रीलंका के बीच के द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की। बैठक में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) की अध्यक्ष सोनिया गांधी और कांग्रेस के विदेश मामलों के विभाग के प्रमुख आनंद शर्मा सहित श्रीलंका के कुछ अधिकारी भी मौजूद थे। विक्रमसिंघे से मुलाकात के बाद राहुल ने फेसबुक पोस्ट में कहा, 'श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे से मुलाकात अच्छी रही। ऐतिहासिक और सांस्कृतिक तौर पर दोनों देश एक-दूसरे के काफी करीब हैं।' श्रीलंका के प्रधानमंत्री विक्रमसिंघे तीन दिवसीय दौरे पर गुरुवार को भारत पहुंचे हैं।

गौरतलब है कि रानिल विक्रमसिंघे की इस यात्रा का मकसद दोनों देशों के बीच कारोबार, निवेश, नौवहन सुरक्षा सहित अन्य क्षेत्रों में संबंधों को और मजबूत करना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.