Move to Jagran APP

मुसलमानों का विश्वास हासिल करने के लिए बहुत कुछ करना होगा : नकवी

मोदी सरकार बिना भेदभाव और सम्मान के साथ अल्पसंख्यकों के सशक्तिकरण के लिए प्रतिबद्ध है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Mon, 18 Jun 2018 07:31 AM (IST)Updated: Mon, 18 Jun 2018 07:39 AM (IST)
मुसलमानों का विश्वास हासिल करने के लिए बहुत कुछ करना होगा : नकवी
मुसलमानों का विश्वास हासिल करने के लिए बहुत कुछ करना होगा : नकवी

नई दिल्ली(प्रेट्र)। केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा है कि पिछले 70 साल से मुसलमानों के जेहन में जो विष भरा गया है, वह काफी हद तक कम तो हुआ है, लेकिन इसे पूरी तरह से खत्म करने के लिए बहुत कुछ करना होगा। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार बिना भेदभाव और सम्मान के साथ अल्पसंख्यकों के सशक्तिकरण के लिए प्रतिबद्ध है।

loksabha election banner

नकवी ने कहा, "मोदी सरकार का विकास का मसौदा, वोट का सौदा नहीं है। पिछले चार वषोर्ं के दौरान सरकार ने अल्पसंख्यकों के सशक्तिकरण के लिए प्रतिबद्ध पहल की है जिसका जमीन पर प्रभाव दिख रहा है।" उन्होंने कहा कि भाजपा 2019 के चुनाव में तीन तलाक के विषय पर अपने प्रयासों को जनता के सामने रखेगी। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सशक्तिकरण की पहल के कारण ही मुस्लिम बालिकाओं के बीच में ही स्कूल छोड़ने की दर 74 प्रतिशत से घटकर अब 42 प्रतिशत रह गई है। इसका एक प्रमुख कारण यह है कि 2.75 करोड़ बच्चों को प्रत्यक्ष नकद अंतरण (डीबीटी) के तहत छात्रवृत्ति प्रदान की गई है। इसके कारण बिचौलियों की भूमिका खत्म हो गई है।

अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री ने कहा कि सरकार ने विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार और रोजगार के मौके मुहैया कराने का काम किया है। इसका गरीबों और कमजोर वर्ग के लोगों को काफी लाभ हुआ है। इसमें काफी संख्या में अल्पसंख्यक समुदाय के लोग शामिल हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री से लेकर सरकार के सभी मंत्रियों द्वारा लगातार संपर्क एवं संवाद के माध्यम से समाज के सभी वर्ग के लोगों में विकास एवं विश्वास का माहौल पैदा करने की कोशिश की जा रही है।

अपने मंत्रालय के कार्यों का जिक्र करते हुए नकवी ने कहा कि प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम के माध्यम से देश के पिछड़े एवं अल्पसंख्यकों की अच्छी खासी आबादी वाले क्षेत्रों में शिक्षा, स्वास्थ्य, जलापूर्ति और कौशल विकास के लिए आधारभूत ढांचे के विकास का कार्य युद्धस्तर पर जारी है। प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम के तहत नवोदय एवं केंद्रीय विद्यालय की तर्ज पर स्कूलों की स्थापना का मार्ग प्रशस्त हुआ है। इस योजना के तहत अल्पसंख्यक बहुल क्षेत्रों में भवनों एवं सामुदायिक केंद्रों का निर्माण किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.