Move to Jagran APP

MP Byelection 2020 : उपचुनावों के लिए वर्चुअल कैंपेन में भाजपा आगे तो कांग्रेस की तैयारी पड़ी कमजोर

MP Byelection 2020 सत्ता का भविष्य तय करने वाले इस उपचुनाव में कोरोना संक्रमण के कारण पारंपरिक तरीकों की जगह वर्चुअल चुनावी कैंपेन होंगे।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Thu, 13 Aug 2020 07:37 PM (IST)Updated: Thu, 13 Aug 2020 07:39 PM (IST)
MP Byelection 2020 : उपचुनावों के लिए वर्चुअल कैंपेन में भाजपा आगे तो कांग्रेस की तैयारी पड़ी कमजोर
MP Byelection 2020 : उपचुनावों के लिए वर्चुअल कैंपेन में भाजपा आगे तो कांग्रेस की तैयारी पड़ी कमजोर

धनंजय प्रताप सिंह, भोपाल। MP Byelection 2020: कोरोना संक्रमण से उपजे हालात के बीच मध्‍य प्रदेश की 27 विधानसभा सीटों के उपचुनाव जल्‍द संभावित हैं। ऐसे हालात में राजनीतिक दलों के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मजबूत मौजूदगी मददगार होगी। अब तक सीएम शिवराज सिंह चौहान, पूर्व केंद्रीय मंत्री और राज्‍यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया सहित अन्य भाजपा नेताओं की किलेबंदी पहले से मजबूत है।

loksabha election banner

उधर, कांग्रेस में दिग्विजय सिंह, कमल नाथ और जीतू पटवारी ही सोशल मीडिया पर सक्रिय हैं, लेकिन इनके टि्वटर, इंस्‍टाग्राम और यू ट्यूब पर फॉलोअर बहुत कम हैं। सत्ता का भविष्य तय करने वाले इस उपचुनाव में कोरोना संक्रमण के कारण पारंपरिक तरीकों की जगह वर्चुअल चुनावी कैंपेन होंगे। इन परिस्थितियों में राजनीतिक दलों की तैयारियों का आकलन करें तो भाजपा मजबूत, जबकि कांग्रेस कमजोर दिखती है। वहीं बसपा और अन्य अभी दल तैयारियों से दूर हैं। 

भाजपा ने वर्चुअल रैलियों का देशभर में आगाज किया, जिसके तहत कुछ रैलियां मध्‍य प्रदेश में हो चुकी हैं, जबकि कांग्रेस में पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी ही सोशल मीडिया पर अपनी बात रखते देखे जा रहे हैं। ऐसे में उपचुनावों के दौरान वर्चुअल कैंपेन में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की भूमिका अहम रहने वाली है। 

सोशल मीडिया पर कौन-कितना मजबूत 

सीएम शिवराज सिंह चौहान : ट्विटर पर 65 लाख, फेसबुक पर 44 लाख, इंस्टाग्राम पर 11 लाख और यू-ट्यूब पर 4250 फॉलोअर्स हैं, शिवराज का एप भी एक लाख से ज्यादा लोगों द्वारा डाउनलोड किया जा चुका है। 

सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया : ट्विटर पर 30 लाख फॉलोअर्स के साथ वह दूसरे स्थान पर हैं, फेसबुक पर उनके 4.73 लाख फॉलोअर हैं। 

पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह : ट्विटर पर 9.76 लाख फॉलोअर।

पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ : ट्विटर पर 8.60 लाख, फेसबुक पर 3.54 लाख, इंस्टाग्राम पर 1.75 लाख फॉलोअर्स हैं।

पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण यादव : ट्विटर पर 3.91 लाख फॉलोअर। 

पूर्व मंत्री जीतू पटवारी :  ट्विटर पर 6.51 लाख फॉलोअर।

राज्यसभा सदस्य विवेक तन्खा : ट्विटर पर 2.66 लाख फॉलोअर।

शोभा ओझा : वरिष्ठ कांग्रेस नेत्री के 53 हजार फॉलोअर्स हैं।

पार्टियों की प्रतिक्रिया 

मध्‍यप्रदेश भाजपा आइटी सेल के प्रदेश संयोजक डॉ. शिवराज सिंह डाबी ने कहा कि कोरोना काल में 14 विधानसभा क्षेत्रों में भाजपा ने वर्चुअल रैली कर ली है। बची 13 चुनाव क्षेत्रों में जल्द ही करने वाले हैं। फेसबुक लाइव के जरिये पार्टी ने बूथ स्तर तक कार्यकर्ता और मतदाताओं को जोड़ा है। पार्टी का सारा फोकस वर्चुअल कैंपेन पर ही है। 

मध्‍य प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता दुर्गेश शर्मा ने कहा कि हर विधानसभा क्षेत्र में कार्यकर्ताओं को तैनात कर दिया है। तीन महीने से कमल नाथ खुद कार्यकर्ताओं के साथ बैठक कर रहे हैं। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये बात कर रहे हैं। प्रचार के दौरान वर्चुअल सभाएं होंगी। 

मध्‍य प्रदेश बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के प्रदेश अध्‍यक्ष रमाकांत पिप्पल ने कहा कि वर्चुअल कैंपेन को लेकर फिलहाल हम कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दे रहे हैं पर पार्टी का ज्यादा फोकस प्रत्यक्ष संपर्क पर है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.