Move to Jagran APP

मदद के ऑफर पर भारत ने इमरान को दिखाया आईना, कहा- हमारा कोरोना पैकेज तुम्‍हारी GDP से ज्‍यादा

भारत को मदद की पेशकश करने वाले पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अनुराग श्रीवास्तव (Anurag Srivastava) करारा जवाब दिया है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Thu, 11 Jun 2020 08:38 PM (IST)Updated: Thu, 11 Jun 2020 09:33 PM (IST)
मदद के ऑफर पर भारत ने इमरान को दिखाया आईना, कहा- हमारा कोरोना पैकेज तुम्‍हारी GDP से ज्‍यादा
मदद के ऑफर पर भारत ने इमरान को दिखाया आईना, कहा- हमारा कोरोना पैकेज तुम्‍हारी GDP से ज्‍यादा

जयप्रकाश रंजन, नई दिल्‍ली। भारत ने बृहस्‍पतिवार को पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को उनकी हैसियत बता दी। दरअसल, पाकिस्‍तानी प्रधानमंत्री ने कोरोना महामारी के बीच भारत के लोगों को आर्थिक मदद देने की बड़बोली पेशकश की थी। उन्‍होंने कहा था कि मैं मदद के तौर पर भारत के साथ अपने सफल कैश ट्रांजैक्शन प्रोग्राम साझा करने को तैयार हूं। इस ऑफर पर भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अनुराग श्रीवास्तव ने ऐसा करारा जवाब दिया जो इमरान खान को आजीवन नहीं भूलेगा। श्रीवास्‍तव (Anurag Srivastava) ने कहा कि इमरान खान को शायद इस बात का इल्‍म नहीं है कि पाकिस्‍तान विदेशी कर्ज में गले तक डूबा हुआ है। पाकिस्तान की जीडीपी के बराबर तो भारत ने कोरोना पैकेज ही घोषित कर दिया है।

prime article banner

भारत का करारा जवाब

अनुराग श्रीवास्तव (Anurag Srivastava) ने कहा कि पाकिस्तान यह सच्‍चाई याद रखनी चाहिए कि उसने अपनी जीडीपी के 90 फीसद के बराबर विदेशी कर्ज ले रखा है। जहां तक बात भारत की है तो हमारा प्रोत्‍साहन पैकेज ही पाकिस्तान की जीडीपी के बराबर है। वैसे भी पाकिस्‍तान अपने लोगों की मदद करने के बजाय बाहरी बैंकों में कैस ट्रांसफर के लिए ज्‍यादा जाना जाता है। वैसे पाकिस्‍तान को यह भी ध्यान रखना चाहिए कि वह जिस मुल्‍क के पीएम हैं उसकी अर्थव्यवस्था पिछले कई वर्षों से अंतरराष्ट्रीय वित्‍तीय संस्थाओं और चीन जैसे देशों की मदद के करम पर चल रही है। 

ट्रोलर की तरह व्‍यवहार कर रहे इमरान 

वैसे जब से भारत ने जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाया है तब से पीएम खान भारत पर जुबानी तीर चलाने कोशिश में ट्रोल की तरह व्यवहार करने लगे हैं। इसी क्रम में उन्होंने गुरुवार को भारतीय समाचार पत्र में छपी एक खबर के हवाले से ट्वीट कर कहा कि रिपोर्ट के मुताबिक, 34 फीसद भारतीय बगैर सरकारी मदद के एक हफ्ते से ज्यादा जिंदा नहीं रह सकेंगे। मैं मदद के तौर पर भारत के साथ पाकिस्तान की बेहद सफल और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसनीय कैश ट्रांसफर स्‍कीम को शेयर करने के लिए तैयार हूं। हमारी सरकार ने कोरोना संकट से प्रभावित परिवारों को मदद के लिए केवल नौ हफ्तों में ही एक करोड़ परिवारों को 12 हजार करोड़ रुपये ट्रांसफर किए हैं। 

पहले अपना मुल्‍क संभालें इमरान 

इमरान खान के इस ट्विट को पाकिस्तान के कई राजनेताओं और पत्रकारों ने असंवेदनशील बताते हुए कहा कि किस तरह से मुल्‍क में हालात बेहद खराब हैं और पीएम खान घरेलू हालात को संभालने के बजाए पड़ोसी को मदद करने में जुटे हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव से पाक पीएम के इस प्रस्ताव के बारे में पूछा गया तो उन्‍होंने पाकिस्‍तान की आर्थिक हैसियत की पोल खोलते हुए कहा कि पीएम इमरान खान को ज्यादा बेहतर वित्तीय सलाहकारों की जरूरत है। वैसे इमरान खान को यह भी याद रखना चाहिए कि जिस नए पाकिस्‍तान बनाने के वादे के साथ वह पीएम के तौर पर आए थे बीते 68 वर्षों में पहली बार उस मुल्‍क की अर्थव्‍यवस्‍था सिकुड़कर -0.38 फीसद पर जा पहुंची है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.