Move to Jagran APP

भारत ने बांग्लादेश में हिंदुओं के साथ हुई हिंसा की घटनाओं पर जताई नाराजगी, कहा- बेहद गंभीर हैं ऐसी वारदातें

भारत ने बांग्लादेश में हिंदू परिवारों के खिलाफ हुई हिंसा पर नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि हमने अल्‍पसंख्‍यक समुदाय के लोगों पर हुई हिंसा की वारदातों की रिपोर्टें देखी हैं। विदेश मंत्रालय ने बताया कि इन घटनाओं को वहां के अधिकारियों के सामने सख्‍ती के साथ उठाया गया है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sat, 07 Nov 2020 04:08 PM (IST)Updated: Sat, 07 Nov 2020 04:11 PM (IST)
भारत ने बांग्लादेश में हिंदुओं के साथ हुई हिंसा की घटनाओं पर जताई नाराजगी, कहा- बेहद गंभीर हैं ऐसी वारदातें
भारत ने बांग्लादेश के कोमिला जिले में हिंदू परिवारों के खिलाफ हुई हिंसा पर कड़ी नाराजगी जताई है।

नई दिल्‍ली, एजेंसियां। भारत ने बांग्लादेश के कोमिला जिले में हिंदू परिवारों के खिलाफ हुई हिंसा पर कड़ी नाराजगी जाहिर की है। विदेश मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि हमने कोमिला जिले के मुरादनगर में अल्‍पसंख्‍यक समुदाय के लोगों पर हुई हिंसा की वारदातों की रिपोर्टें देखी हैं। हमारा उच्‍चायोग स्‍थानीय अधिकारियों के संपर्क में है जो इस मामले की छानबीन कर रहे हैं। ये घटनाएं बहुत गंभीर हैं। विदेश मंत्रालय की मानें तो इन मामलों को वहां के अधिकारियों के सामने बड़ी मजबूती के साथ उठाया गया है।

loksabha election banner

विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अनुराग श्रीवास्‍तव ने शनिवार को कहा कि हमें सूचित किया गया है कि कानून प्रवर्तन अधिकारी हिंसा के मामलों की छानबीन कर रहे हैं। भविष्‍य में ऐसी घटनाएं नहीं हों इसके लिए वह सतर्कता बरत रहे हैं। उन्‍होंने यह भी बताया कि उक्‍त घटनाओं को वहां के अधिकारियों के सामने उठाया है। विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि अधिकारी मामले की जांच कर रहे हैं। बता दें कि इस हफ्ते के शुरू में कुछ कट्टरपंथी मुस्लिमों ने कई हिंदुओं के मकानों में तोड़-फोड़ की और उन्हें आग के हवाले कर दिया था।

कल शुक्रवार को ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन के दौरान इस बारे में पूछे जाने पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा था कि भारतीय उच्चायोग इस मामले को लेकर स्थानीय अधिकारियों के संपर्क में है। बांग्लादेश के अधिकारियों ने इस घटना को गंभीरता से लिया है और कानून प्रवर्तन एजेंसियां हिंसा की जांच कर रही हैं। बांग्लादेशी अधिकारियों के अनुसार, हिंसा की यह घटना तब हुई जब फ्रांस में रहने वाले बांग्लादेश के एक नागरिक ने कथित तौर पर अमानवीय विचारधारा के खिलाफ राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों के कदमों की सराहना की। 

उल्‍लेखनीय है कि बीते दिनों लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने इस घटना पर चिंता जताते हुए सरकार से कहा था कि वह बांग्‍लादेश की सरकार के साथ तुरंत इस मसले पर बातचीत करे। चौधरी ने बांग्‍लादेश में मंदिरों पर हुए हमलों का जिक्र करते हुए कहा कि वहां अल्‍पसंख्‍यक हिंदू समुदाय कट्टरपंथियों के निशाने पर है। उन्‍होंने कहा था कि बांग्‍लादेश में फेसबुक पर फैली अफवाहों के चलते कम से कम 15 हिंदू मंदिरों को निशाना बनाया जा चुका है। इन घटनाओं के चलते वहां रह रहे हिंदू परिवार खौफजदा हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.