Move to Jagran APP

मनसुख मंडाविया ने संभाला केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के रूप में कार्यभार, करोना काल में मिली अहम जिम्मेदारी

गुजरात के सौराष्ट्र क्षेत्र के भाजपा नेता मंडाविया ने डॉ हर्षवर्धन की जगह ली है जिन्हें बुधवार को मंत्रिपरिषद से हटा दिया गया था। मंडाविया का पोर्टफोलियो अत्यधिक महत्व रखता है क्योंकि देश कोरोनो वायरस महामारी से जूझ रहा है।

By Manish PandeyEdited By: Published: Thu, 08 Jul 2021 02:25 PM (IST)Updated: Thu, 08 Jul 2021 02:25 PM (IST)
मनसुख मंडाविया ने संभाला केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के रूप में कार्यभार, करोना काल में मिली अहम जिम्मेदारी
डॉ भारती प्रवीण ने स्वास्थ्य राज्य मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला (फोटो- एएनआई)

नई दिल्ली, पीटीआइ। मनसुख मंडाविया ने गुरुवार को देश के नए स्वास्थ्य मंत्री का पदभार संभाल लिया है, जबकि अश्विनी कुमार चौबे की जगह लेने वाली डॉ भारती प्रवीण पवार ने भी स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री (MoS) के रूप में कार्यभार संभाला। गुजरात के सौराष्ट्र क्षेत्र के भाजपा नेता मंडाविया ने डॉ हर्षवर्धन की जगह ली है, जिन्हें बुधवार को मंत्रिपरिषद से हटा दिया गया था। मंडाविया का पोर्टफोलियो अत्यधिक महत्व रखता है क्योंकि देश कोरोनो वायरस महामारी से जूझ रहा है। वह रसायन और उर्वरक मंत्रालय का भी नेतृत्व करेंगे।

loksabha election banner

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, 'मनसुख मंडाविया आज (गुरुवार) निर्माण भवन में केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री के रूप में कार्यभार संभालेंगे।' मंडाविया का प्रमोशन कर उन्हें बुधवार को राज्य मंत्री (MoS) से कैबिनेट मंत्री बना दिया गया। वह जहाजरानी मंत्रालय का स्वतंत्र प्रभार संभाल रहे थे और रसायन और उर्वरक मंत्रालय के राज्य मंत्री थे।

मंडाविया 2016 से केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार में एक महत्वपूर्ण युवा चेहरा रहे हैं। उन्हें पहली बार 5 जुलाई, 2016 को केंद्रीय मंत्रिमंडल में सड़क परिवहन और राजमार्ग, नौवहन और रसायन और उर्वरक राज्य मंत्री के रूप में शामिल किया गया था। 30 मई, 2019 को, उन्हें फिर से रसायन और उर्वरक राज्य मंत्री के रूप में बंदरगाहों, नौवहन और जलमार्ग के स्वतंत्र प्रभार के साथ शपथ दिलाई गई। इससे पहले, मंडाविया ने गुजरात एग्रो इंडस्ट्रीज कॉर्पोरेशन लिमिटेड के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया था।

42 वर्षीय डॉ भारती प्रवीण पवार महाराष्ट्र के डिंडोरी से पहली बार लोकसभा सदस्य हैं। उन्होंने नासिक जिला परिषद के सदस्य के रूप में कार्य किया और कुपोषण को मिटाने और लोगों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने के लिए काम किया। राजनीति में आने से पहले वह एक मेडिकल प्रैक्टिशनर थीं।

स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण सहित मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने मंडाविया और पवार की अगवानी की। वंदना गुरनानी, अतिरिक्त सचिव और मिशन निदेशक, एनएचएम (एमओएचएफडब्ल्यू); डॉ मनोहर अगनानी, अतिरिक्त सचिव (स्वास्थ्य); विकास शील, अतिरिक्त सचिव (स्वास्थ्य); आलोक सक्सेना, अतिरिक्त सचिव; डॉ सुनील कुमार, डीजीएचएस (एमओएचएफडब्ल्यू); अरुण सिंघल सीईओ, एफएसएसए और अन्य प्रमुख अधिकारी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.