Mann Ki Baat: 'मन की बात' में पीएम मोदी ने किया 'आपातकाल' का जिक्र, बोले- इमरजेंसी में छीने गए थे नागरिकों के अधिकार

Mann Ki Baat प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज हुए मन की बात कार्यक्रम के लिए लोगों से मिले इनपुट्स पर खुशी व्यक्त की थी। पीएम मोदी ने आज मन की बात कार्यक्रम में कई मुद्दों पर चर्चा की। साथ ही उन्होंने आपातकाल के दौर को भी याद किया।

Mohd FaisalPublish: Sun, 26 Jun 2022 08:33 AM (IST)Updated: Sun, 26 Jun 2022 02:18 PM (IST)
Mann Ki Baat: 'मन की बात' में पीएम मोदी ने किया 'आपातकाल' का जिक्र, बोले- इमरजेंसी में छीने गए थे नागरिकों के अधिकार

नई दिल्ली, एएनआइ। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने रविवार को 'मन की बात' (Mann Ki Baat) कार्यक्रम को संबोधित किया। इस दौरान पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम की शुरूआत में 'आपातकाल' का जिक्र किया। पीएम मोदी ने नौजवानों से सवाल पूछते हुए कहा कि कहा आज की पीढ़ी के नौजवानों से एक सवाल पूछना चाहता हूं और सवाल बहुत गंभीर है। मेरे नौजवान साथियों, हमारे देश में एक बार ऐसा हुआ था। जब 1975 में जून के समय में 'आपातकाल' लागू किया गया था।

पीएम मोदी बोले- 'आपातकाल' के दौर में लोकतंत्र को कुचला

पीएम मोदी ने कहा उस समय भारत के लोकतंत्र को कुचल देने का प्रयास किया गया था। देश की अदालतें, हर संवैधानिक संस्था, प्रेस, सब पर नियंत्रण लगा दिया गया था। सेंसरशिप की ये हालत थी कि बिना स्वीकृति कुछ भी छापा नहीं जा सकता था। भारत के लोगों ने लोकतांत्रिक तरीके से ही 'आपातकाल' को हटाकर, वापस, लोकतंत्र की स्थापना की। तानाशाही की मानसिकता को, तानाशाही वृति-प्रवृत्ति को लोकतांत्रिक तरीके से पराजित करने का ऐसा उदाहरण पूरी दुनिया में मिलना मुश्किल है।

मन की बात में बोले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा आज हमारा भारत जब इतने सारे क्षेत्रों में सफलता का आकाश छू रहा है, तो आकाश, या अन्तरिक्ष, इससे अछूता कैसे रह सकता है। बीते कुछ समय में हमारे देश में स्पेस सेक्टर से जुड़े कई बड़े काम हुए हैं। देश की इन्हीं उपलब्धियों में से एक है In-Space नाम की एजेंसी का निर्माण।

पीएम मोदी बोले- नीरज ने अपने ही रिकार्ड को तोड़ा

पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में नीरज चोपड़ा का जिक्र किया। उन्होंने कहा बीते दिनों हमारे ओलंपिक गोल्ड मेडल विजेता नीरज चोपड़ा फिर से सुर्खियों में छाए रहे। फिनलैंड में नीरज ने Paavo Nurmi Games में सिल्वर जीता। यही नहीं, उन्होंने अपने ही Javelin Throw के रिकार्ड को भी तोड़ दिया।

खेलो इंडिया यूथ गेम्स में कई प्रतिभाएं सामने आई- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कार्यक्रम के दौरान कहा हाल ही में आयोजित हुए खेलो इंडिया यूथ गेम्स में भी हमारे खिलाड़ियों ने कई रिकार्ड बनाए। खेलो इंडिया यूथ गेम्स में इस बार भी कई ऐसी प्रतिभाएं उभरकर सामने आई हैं, जो बहुत साधारण परिवारों से हैं। इन खिलाड़ियों ने अपने जीवन में काफी संघर्ष किया।

पीएम मोदी ने दी मिताली राज भविष्य के लिए बधाई

पीएम मोदी ने भारतीय महिला क्रिकेटर मिताली राज का जिक्र किया। पीएम मोदी ने कहा मैं आज भारत की सर्वाधिक प्रतिभाशाली क्रिकेटरों में से एक मिताली राज की भी चर्चा करना चाहूंगा। उन्होंने, इसी महीने क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की है, जिसने कई खेल प्रेमियों को भावुक कर दिया है। मैं मिताली को उनके भविष्य के लिए ढेर सारी शुभकामनाएं देता हूं।

पीएम मोदी बोले- स्वच्छता का सन्देश लेकर निकली साइकिल रैली

पीएम मोदी ने कार्यक्रम के दौरान कहा हिमाचल प्रदेश में एक अनोखी साइकिलिंग रैली चल रही है। स्वच्छता का सन्देश लेकर साइकिल सवारों का एक समूह शिमला से मंडी तक निकला है। पहाड़ी रास्तों पर करीब पौने दो सौ किलोमीटर की ये दूरी ये लोग साइकिल चलाते हुए ही पूरी करेंगे। इस समूह में बच्चे और बुजुर्ग भी हैं।

पीएम ने किया भगवान जगन्नाथ की प्रसिद्ध यात्रा का जिक्र

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भगवान जगन्नाथ की प्रसिद्ध यात्रा का जिक्र किया। उन्होंने कहा 1 जुलाई से भगवान जगन्नाथ की प्रसिद्ध यात्रा शुरू होने जा रही है। ओडिशा के पुरी की यात्रा से तो हर देशवासी परिचित है, लोगों का प्रयास रहता है कि इस अवसर पर पुरी जाने का सौभाग्य मिले। दूसरे राज्यों में भी जगन्नाथ यात्रा खूब धूमधाम से निकाली जाती हैं।

हमने गुजरात में एक संस्कृत उत्सव की शुरुआत की थी- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कार्यक्रम के दौरान कहा कि हमारे ग्रंथों में ‘आषाढस्य द्वितीयदिवसे रथयात्रा’, इस तरह संस्कृत श्लोकों में वर्णन मिलता है। गुजरात के अहमदाबाद में भी हर वर्ष आषाढ़ द्वितीया से रथयात्रा चलती है। मैं गुजरात में था, तो मुझे भी हर वर्ष इस यात्रा में सेवा का सौभाग्य मिलता था। मेरे लिए इसलिए भी ये दिन बहुत खास है। मुझे याद है, आषाढ़ द्वितीया से एक दिन पहले, यानी, आषाढ़ की पहली तिथि को हमने गुजरात में एक संस्कृत उत्सव की शुरुआत की थी, जिसमें संस्कृत भाषा में गीत-संगीत और सांस्कृतिक कार्यक्रम होते हैं।

पीएम मोदी ने किया स्टार्टअप का जिक्र

पीएम मोदी ने कहा कि चेन्नई और हैदराबाद के दो Start-Ups हैं, अग्निकुल और स्काईरूट। ये Start-Ups ऐसे Launch Vehicle विकसित कर रही हैं जो अन्तरिक्ष में छोटे payloads लेकर जायेंगे। इससे Space Launching की कीमत बहुत कम होने का अनुमान है। इसी तरह, बेंगलुरु के एक Space Start-Up Astrome की founder नेहा भी एक कमाल के idea पर काम कर रही हैं। ये Start-Up ऐसे Flat Antenna बना रहा है जो न केवल छोटे होंगे, बल्कि उनकी कीमत भी काफी कम होगी। इस टेक्नोलाजी की डिमांड पूरी दुनिया में हो सकती है।

पीएम मोदी महीने के अंतिम दिन करते हैं 'मन की बात'

मन की बात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आयोजित एक भारतीय रेडियो कार्यक्रम है। जिसमें वह हर महीने के आखिरी रविवार को देश की जनता को संबोधित करते हैं। 

Edited By Mohd Faisal

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept