Move to Jagran APP

Maharashtra New CM 2022: एकनाथ शिंदे को मुख्‍यमंत्री बनाकर भाजपा ने एक तीर से कई निशाने साधे

भाजपा ने एक आश्चर्यजनक कदम उठाते हुए शिवसेना के बागी एकनाथ शिंदे को मुख्यमंत्री का पद दे दिया है ताकि शिवसेना कैडर को साथ लेकर जमीनी स्तर के कार्यकर्ताओं को शांत किया जा सके और ठाकरे परिवार को पार्टी से अलग-थलग किया जा सके।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Thu, 30 Jun 2022 06:58 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jun 2022 09:17 PM (IST)
Maharashtra New CM 2022:  एकनाथ शिंदे को मुख्‍यमंत्री बनाकर भाजपा ने एक तीर से कई निशाने साधे
भाजपा ने एक आश्चर्यजनक कदम उठाते हुए शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे को मुख्यमंत्री का पद दे दिया है,

नई दिल्ली, आईएएनएस| भाजपा ने एक आश्चर्यजनक कदम उठाते हुए शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे को मुख्यमंत्री का पद दे दिया है, ताकि शिवसेना कैडर को साथ लेकर जमीनी स्तर के कार्यकर्ताओं को शांत किया जा सके और ठाकरे परिवार को पार्टी से अलग-थलग किया जा सके। सूत्रों ने कहा कि शिवसेना विद्रोहियों के रूप में दावा कर रही थी कि वे असली संगठन हैं।

loksabha election banner

भाजपा की रणनीति शिवसेना को बागियों के साथ बदलने की है और इससे शिवसेना खेमे में निराशा पैदा होगी और अंततः दो गुटों में परिणाम होगा। एक नाथ शिंदे गुट ने सुप्रीम कोर्ट में तर्क दिया है कि उन्होंने शिवसेना को नहीं छोड़ा है। एकनाथ शिंदे ठाणे से मुख्‍यमंत्री की रैंक तक पहुंचे, आनंद दिघे के आश्रित थे। वह एक तेजतर्रार नेता हैं और ठाणे क्षेत्र पर उनकी जमीनी पकड़ है।

वह शिवसेना के पहले नेता हैं, जिन्हें पार्टी छोड़ने के बाद मुख्यमंत्री पद मिला है। इससे पहले छगन भुजबल, गणेश नाइक और नारायण राणे ने सीएम पद के लिए शिवसेना छोड़ दी, लेकिन वह मुख्‍यमंत्री को पद उन्‍हें नहीं मिला और वर्तमान बीजेपी समेत अलग-अलग पार्टियों में हैं। गुरुवार सुबह शिवसेना संजय राउत ने एकनाथ शिंदे से पूछा, ''क्या आपको मुख्यमंत्री की कुर्सी मिलेगी? केवल शिवसेना में हुआ।" लेकिन अब बीजेपी ने शिवसेना के कैडर को जमीन पर शांत करने के लिए कदम उठाया है, जो बहुत आक्रामक हो सकता है। ऐसे में शिवसेना का बीजेपी के साथ संघर्ष शुरू हो सकता था।

शिव सेना के ठाणे के पूर्व जिला प्रमुख आनंद दीघे के एक समर्थक के रूप में एकनाथ शिंदे राजनीति में आए। 1980 में और 1997 में पार्षद और 2004 में विधायक के रूप में चुने गए, तब से वह लगातार जीत रहे हैं और महा विकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार में शहरी विकास मंत्री थे। उन्होंने महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष के नेता के रूप में भी काम किया। वह 80 के दशक में शिवसेना में शामिल हुए और उन्हें किसान नगर का शाखा प्रमुख नियुक्त किया गया। 2001 में उन्हें ठाणे नगर निगम में सदन के नेता के रूप में चुना गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.