Move to Jagran APP

Lok Sabha Polls: राजस्थान के रण में कांग्रेस ने उतारे चार और उम्मीदवार; बांसवाड़ा पर संशय बरकरार; जानिए INC की छठी लिस्ट के मायने

Rajasthan Lok Sabha Election 2024 बांसवाड़ा लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली बागीदौरा विधानसभा सीट पर उपचुनाव भी दूसरे चरण में 26 अप्रैल को होगा। यह सीट कांग्रेस विधायक महेंद्रजीत सिंह मालवीय के कुछ दिन पहले कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल होने के बाद खाली हुई थी। मालवीय बांसवाड़ा सीट से बीजेपी उम्मीदवार के तौर पर लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं।

By Jagran News Edited By: Narender Sanwariya Published: Mon, 25 Mar 2024 11:03 PM (IST)Updated: Tue, 26 Mar 2024 03:56 AM (IST)
लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने छठी लिस्ट जारी कर दी है। (File Photo)

पीटीआई, जयपुर। लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों की छठी लिस्ट जारी कर दी है। कांग्रेस की छठी लिस्ट में चार उम्मीदवार राजस्थान से, जबकि एक उम्मीदवार तमिलनाडु से मैदान में उतारा है। कांग्रेस की इस लिस्ट में पूरी तरह से राजस्थान पर फोकस किया गया है। कांग्रेस ने हाल ही में पार्टी में शामिल हुए पूर्व भाजपा नेता प्रह्लाद गुंजल को कोटा से भाजपा उम्मीदवार बनाया है।

loksabha election banner

राजस्थान से चार और उम्मीदवार

कांग्रेस ने राजस्थान के कोटा से भाजपा उम्मीदवार और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला से मुकाबला करने के लिए प्रह्लाद गुंजल को मैदान में उतारा है। अजमेर डेयरी के अध्यक्ष रामचन्द्र चौधरी को अजमेर से, पूर्व विधायक सुदर्शन रावत को राजसमंद से और स्थानीय पार्टी नेता दामोदर गुर्जर को भीलवाड़ा से टिकट दिया गया है।

कांग्रेस ने राजस्थान से अब तक 22 उम्मीदवारों की घोषणा कर है। दो सीटें - सीकर और नागौर क्रमशः सीपीआई (एम) और आरएलपी के साथ गठबंधन के तहत छोड़ी हैं। जबकि बांसवाड़ा लोकसभा सीट पर प्रत्याशी की घोषणा बाकी है। सीपीआई (एम) के अमरा राम और आरएलपी के हनुमान बेनीवाल कांग्रेस के साथ गठबंधन के तहत क्रमशः सीकर और नागौर सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं।

राजस्थान में पहले चरण की वोटिंग कब होगी?

राजस्थान में लोकसभा चुनाव दो चरणों में 19 और 26 अप्रैल को होंगे। पहले चरण में 12 लोकसभा क्षेत्रों - गंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनू, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा और नागौर में 19 अप्रैल को मतदान होगा।

राजस्थान में दूसरे चरण की वोटिंग कब होगी?

जबकि टोंक-सवाई माधोपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालौर, उदयपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा और झालावाड़-बारां की शेष 13 सीटों पर 26 अप्रैल को दूसरे चरण में मतदान होगा।

बांसवाड़ा लोकसभा क्षेत्र की रणनीति

बांसवाड़ा लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली बागीदौरा विधानसभा सीट पर उपचुनाव भी दूसरे चरण में 26 अप्रैल को होगा। यह सीट कांग्रेस विधायक महेंद्रजीत सिंह मालवीय के कुछ दिन पहले कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल होने के बाद खाली हुई थी। मालवीय बांसवाड़ा सीट से बीजेपी उम्मीदवार के तौर पर लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं।

यह भी पढ़ें: BJP Candidates List: भाजपा ने दूसरी लिस्ट में इन दिग्गजों के नाम, छिंदवाड़ा और धार पर किया फोकस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.