Move to Jagran APP

Congress List: बिहार और पंजाब की दर्जन भर सीटों के लिए कांग्रेस ने तय किए नाम, कल हो सकता है उम्मीदवारों का एलान

Lok Sabha Elections बिहार और पंजाब की लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार तय करने की चुनौती से रूबरू हो रही कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति ने आखिरकार रविवार को इन दोनों राज्यों की छह-छह सीटों के प्रत्याशियों के चयन की प्रक्रिया पूरी कर ली। कांग्रेस बिहार में आईएनडीआईए गठबंधन के तहत केवल नौ सीटों पर ही चुनाव लड़ रही है।

By Jagran News Edited By: Sonu Gupta Published: Sun, 21 Apr 2024 10:00 PM (IST)Updated: Sun, 21 Apr 2024 10:00 PM (IST)
बिहार और पंजाब की दर्जन भर लोकसभा सीटों के लिए कांग्रेस ने तय किए उम्मीदवार। फाइल फोटो।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। बिहार और पंजाब की लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार तय करने की चुनौती से रूबरू हो रही कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति ने आखिरकार रविवार को इन दोनों राज्यों की छह-छह सीटों के प्रत्याशियों के चयन की प्रक्रिया पूरी कर ली। हालांकि, इसमें भी कुछ एक सीटों पर अंतिम समय तक जारी सियासी रस्साकशी के चलते चुनाव समिति की बैठक के बाद भी उम्मीदवारों का ऐलान नहीं हो सका और सोमवार को बिहार के कांग्रेस उम्मीदवारों की सूची जारी की जाएगी।

loksabha election banner

टिकट को लेकर रस्साकशी जारी 

कांग्रेस बिहार में आईएनडीआईए गठबंधन के तहत केवल नौ सीटों पर ही चुनाव लड़ रही है और इसमें भी टिकट के लिए कुछ बड़े नेताओं के बीच अपने सगे-संबंधियों को टिकट दिलाने की रस्साकशी चल रही है।

केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के बाद मिले संकेतों से साफ है कि उम्मीदवारों के नाम तय करने पर चल रही रस्साकशी के बीच बिहार प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह अपने बेटे आकाश सिंह को महाराजगंज से टिकट दिलाने की मुहिम में कामयाब हो गए हैं।

बिहार प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष इस मुहिम में हुए कामयाब

सूत्रों के अनुसार, प्रदेश के कई नेताओं के विरोध के बावजूद अखिलेश सिंह कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल की मदद से कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे समेत पार्टी नेतृत्व को आकाश की उम्मीदवारी पर राजी करने में सफल बताए जा रहे हैं। महराजगंज से पार्टी के कई पुराने नेताओं के साथ बिहार विधान परिषद में निर्दलीय विधायक सच्चिदानंद राय भी अपनी पत्नी या बेटे में से किसी को टिकट दिलाने का प्रयास कर रहे थे।

मीरा कुमार के बेटे को पार्टी दे सकती है टिकट

सूत्रों के अनुसार,  मुजफ्फरपुर सीट से भाजपा छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए वर्तमान सांसद अजय निषाद की उम्मीदवारी लगभग तय कर दी गई है तो उजियारपुर से सन्नी हजारी को टिकट दिया जा रहा है। लोकसभा की पूर्व अध्यक्ष मीरा कुमार के बेटे अंशुल अविजित को पटना साहिब से उम्मीदवार बनाए जाने की संभावनाएं हैं।

बैठक में मौजूद थे सोनिया गांधी समेत कई नेता

मल्लिकार्जुन खरगे की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, वरिष्ठ नेता अंबिका सोनी, सलमान खुर्शीद, बिहार के पार्टी प्रभारी मोहन प्रकाश और अखिलेश सिंह आदि मौजूद थे।

पंजाब की बाकी सीटों पर जल्द हो सकता है उम्मीदवारों का एलान

पंजाब की शेष बची छह सीटों के उम्मीदवारों का नाम भी चुनाव समिति ने तय कर दिया और इनकी सूची भी जल्द ही जारी कर दी जाएगी। कांग्रेस पंजाब की सभी 13 सीटों पर चुनाव लड़ रही है जिसमें से सात उम्मीदवारों का पहले ही ऐलान किया जा चुका है। इन सीटों पर छठे और सातवें चरण में वोटिंग होनी है।

कांग्रेस ने अब तक उतारे 285 उम्मीदवार

 कांग्रेस ने अब तक लोकसभा चुनाव के लिए 285 उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है और दोनों राज्यों की दर्जन भर सीटों की सूची जारी होने के बाद यह आंकड़ा लगभग 300 के करीब पहुंच जाएगा। आईएनडीआईए के घटक दलों के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रही कांग्रेस 300 से कुछ अधिक लोकसभा सीटों पर ही अपने उम्मीदवार उतार रही है।

यह भी पढ़ेंः Russia Warns Pakistan: चावल देख आग बबूला हुआ रूस, कंगाल पाकिस्तान को दे दी चेतावनी; कहा- अगर फिर मिले कीड़े तो...

यह भी पढ़ेंः PM Modi On Mahavir Jayanti: 'मानवता के लिए सुरक्षित स्वर्ग है भारत', PM Modi ने कहा- पूरी दुनिया को हमसे उम्मीद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.