Move to Jagran APP

Lok Sabha Election के पहले चरण की अधिसूचना जारी, 102 सीटों पर नामांकन शुरू; 19 अप्रैल को होगा मतदान

Lok Sabha Election 2024 लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए अधिसूचना जारी हो गई है। पहले चरण में होने वाले 21 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 102 सीटों पर नामांकन प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है। बता दें कि पहले चरण में 19 अप्रैल को मतदान होगा। पहले चरण के लिए नामांकन करने की आखिरी तारीख 27 मार्च है।

By Jagran News Edited By: Mohd Faisal Published: Wed, 20 Mar 2024 08:35 AM (IST)Updated: Wed, 20 Mar 2024 08:58 AM (IST)
Lok Sabha Election के पहले चरण की अधिसूचना जारी, 102 सीटों पर नामांकन शुरू (फोटो जागरण ग्राफिक्स)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए अधिसूचना जारी हो गई है। पहले चरण में होने वाले 21 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 102 सीटों पर नामांकन प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है। 

loksabha election banner

यह है नामांकन करने की अंतिम तारीख

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 102 सीटों के लिए नामांकन करने की आखिरी तारीख 27 मार्च है। हालांकि, बिहार के लिए नामांकन करने की अंतिम तारीख 28 मार्च रखी गई है। जबकि नामांकन वापस लेने की अंतिम तारीख 30 मार्च है। इसके अलावा बिहार में नामांकन वापस लेने के लिए दो अप्रैल की तारीख निर्धारित है।

हालांकि, एक त्योहार के कारण बिहार में पहले चरण में होने वाले लोकसभा सीटों के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 28 मार्च रखी गई है। बिहार की 40 में से चार सीटों पर पहले चरण में मतदान होगा

इन राज्यों की 102 सीटों पर होगा मतदान

दरअसल, पहले चरण में जिन 21 राज्यों की 102 सीटों पर चुनाव होगा। उनमें पुडुचेरी, मिजोरम, मेघालय, मध्य प्रदेश, मणिपुर, महाराष्ट्र, अरुणाचल प्रदेश, असम, बिहार, छत्तीसगढ़, जम्मू-कश्मीर, लक्षद्वीप, राजस्थान, सिक्किम, तमिलनाडु, त्रिपुरा, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बंगाल, नगालैंड, अंडमान निकोबार शामिल हैं।

कब होगा पहले चरण में मतदान

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर 19 अप्रैल को मतदान होगा। 18वीं लोकसभा के लिए चुनाव 19 अप्रैल को शुरू होंगे और उसके बाद 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और 1 जून को सात अलग-अलग चरणों में चुनाव होंगे। जबकि वोटों की गिनती 4 जून को होगी।

यह भी पढ़ें- Election 2024: पिछड़ों को लुभाने की जुगत में हर दल, लालू-मुलायम के बाद अब राहुल को समझ में आई OBC वोट की अहमियत

यह भी पढ़ें- Election 2024: चुनाव आयोग से पीएम मोदी की रैली में बच्चों के शामिल होने की शिकायत, DMK ने कार्रवाई की मांग की


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.