Move to Jagran APP

दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के कई सदस्य समर्थकों ने थामा BJP का दामन, नड्डा ने किया स्वागत

दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी के सदस्यों समेत बड़ी संख्या में सिख शनिवार को भाजपा ( BJP ) में शामिल हुए । इस अवसर पर भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने अल्पसंख्यक समुदाय की मदद के लिए सरकार द्वारा उठाए गए कई कदमों का हवाला देते हुए कहा कि अगर किसी ने वास्तव में समुदाय के लिए काम किया है तो वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Modi ) हैं।

By Jagran News Edited By: Nidhi Avinash Published: Sat, 27 Apr 2024 02:50 PM (IST)Updated: Sat, 27 Apr 2024 02:50 PM (IST)
डीएसजीएमसी सदस्यों सहित बड़ी संख्या में सिख भाजपा में शामिल हुए (Image: Jagran)

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। भाजपा के राष्ट्रीय कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (डीएसजीएमसी) के सदस्य जसमीत सिंह नोनी, हरजीत सिंह पप्पा, भूपिंदर सिंह गिन्नी, अमनजोत सिंह सहित कई सिख नेता अपने समर्थकों के साथ भाजपा में शामिल हुए। भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने उनका स्वागत किया। उन्होंने कहा, सिखों ने प्रहरी के रूप में देश की सेवा करते हैं, देश की रक्षा के लिए बलिदान दिया है। प्रत्येक आक्रमण का मुंहतोड़ जवाब दिया है।

loksabha election banner

सिखों के भाजपा में शामिल होना गौरव की बात। भाजपा एक मात्र पार्टी है जो देश की एकता और अखंडता के लिए काम करती है, सिखों के शामिल होने से यह काम और मजबूती से होगा। सभी पार्टियां विभिन्न धर्मों को जोड़ने के लिए झूठे वादे करती है। भाजपा सिखों के हित में काम करती है। प्रधानमंत्री का सिखों और पंजाब से विशेष लगाव है।

करतारपुर साहिब बनाकर लोगों के इंतजार को खत्म किया

नड्डा ने आगे कहा कि हरमंदिर साहिब में पूरे विश्व से लोग अपना दान दे सके उसके लिए बाधा दूर की। लंगर पर टैक्स नहीं लगाने फैसला। 70 वर्षों से लोग करतारपुर साहिब के दर्शन का इंतजार कर रहे थे। प्रधानमंत्री मोदी ने करतारपुर साहिब कोरिडोर बनाकर यह संभव किया। गुरुओं का प्रकाश पर्व बड़े स्तर पर मनाया जा रहा है। प्रधानमंत्री के प्रयास से 1984 में सिखों की हत्या के दोषी जेल में जा रहे हैं। गुरु गोविंद सिंह के छोटे पुत्रों के बलिदान को वीर बाल दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। इससे उनके बलिदान को पूरा विश्व जान से हैं। सिखों को आगे बढ़ाकर मुख्यधारा से भाजपा जोड़ने के लिए काम करेगी।

दिल्ली और पंजाब के विकास के लिए मिलकर काम करेंगे

भाजपा के राष्ट्रीय मंत्री तरुण चुग ने कहा, वह दिन लोग नहीं भूल सकते जब कांग्रेस ने हरमंदिर साहिब पर टैंक से हमला किया था, दिल्ली में 1984 में सिखों की सामूहिक हत्या की गई। हत्यारों को कांग्रेस बचाने के साथ उन्हें पद दिया गया। कमलनाथ को केंद्र में मंत्री और मध्यप्रदेश का मुख्यमंत्री बनाया गया। जगदीश टाइटलर को भी पद दिया गया। 2014 में नरेन्द्र मोदी की सरकार बनने के बाद सिखों की हत्या करने वालों को सजा मिल रही है। इस चुनाव में एक तरफ सिखों की हत्या करने वाले हैं और दूसरी तरफ उन्हें न्याय देने वाला।

विकसित भारत के संकल्प को पूरा कर रहे

दिल्ली भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने कहा आज दिल्ली फतेह दिवस भी मनाया जा रहा है। वर्ष 1783 में बाबा जस्सा सिंह रामगढ़िया, जस्सा सिंह आहलूवालिया और बाबा बघेल सिंह ने 30 हजार सिख सैनिकों के साथ मुगल शासक शाह आलम द्वितीय की सेना को पराजित कर लाल किला पर विजय प्राप्त किया था। उस विजय की याद में यह दिवस मनाया जाता है। जहां दया और करुणा है, सहयोग है वहां सिख है। देश पर जब भी संकट आया सिख सबसे आगे आकर अपनी भूमिका निभाई। देश का गौरवशाली इतिहास सिखों के बलिदान से भरा है। सिख हमेशा अत्याचार के विरोध में खड़ा हुआ है। सिख प्रधानमंत्री के विकसित भारत के संकल्प को पूरा करने के लिए काम कर रहा है।

सिखों पर हुए अत्याचार पर क्या कहा?

भाजपा के राष्ट्रीय मंत्री मनजिंदर सिंह सिरसा ने कहा, 1947 के बाद से सिखों पर अत्याचार हुआ। मास्टर तारा सिंह की हत्या की गई। 1984 में सिख विरोधी दंगे हुए। सिखों की हत्या पर तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने कहा था कि बड़ा पेड़ गिरता है तो धरती हिलती है। पंजाब में आतंकवाद का दौरा लाया गया और एक लाख से अधिक सिखों को मारा गया, जिन्हें न्याय नहीं मिला। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 1984 के सिख विरोधी दंगे के दोषियों को जेल में डाला। कांग्रेस ने करतारपुर साहिब को पाकिस्तान को दे दिया था, मोदी ने करतारपुर साहिब का रास्ता खुलवाया।

यह भी पढ़ें: अमेठी और रायबरेली में कब उम्मीदवारों की घोषणा करेगी कांग्रेस? मल्लिकार्जुन खरगे ने दिया जवाब

यह भी पढ़ें: मल्लिकार्जुन खरगे ने पीएम मोदी की आस्था पर सवाल उठाए तो बौद्ध भिक्षु बोले- मनमोहन सिंह की सरकार ने भगवान बुद्ध पर नहीं दिया ध्यान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.