Koo Studio: एग्जिट पोल स्पेशल- 2022 विधानसभा चुनाव में कौन से मुद्दे छाए रहे

उत्तर प्रदेश उत्तराखंड पंजाब गोवा और मणिपुर को लेकर एग्जिट पोल के अनुमान सामने आ गए हैं। इसमें कई चौंकाने वाले अनुमान भी देखने को मिले हैं जिन पर सोशल मीडिया पर भी काफी प्रतिक्रियाएं आ रही हैं।

TilakrajPublish: Tue, 08 Mar 2022 11:52 AM (IST)Updated: Tue, 08 Mar 2022 11:52 AM (IST)
Koo Studio: एग्जिट पोल स्पेशल- 2022 विधानसभा चुनाव में कौन से मुद्दे छाए रहे

उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर में किसकी सरकार बन सकती है, एग्जिट पोल में इसके अनुमान सामने आ गए हैं। 7 मार्च यानी आज चुनाव के लिए वोटिंग प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है। इस चुनाव में कई तरह की बाते की गई, कई तरह के मुद्दे उठाए गए, आरोप-प्रत्यारोप का दौर चला और दावे व वादे से जनता को लुभाया गया। 2022 का पांच राज्यों का चुनाव क्या कुछ कहता है, उसका Koo Studio - एग्जिट पोल स्पेशल में विस्तार से विश्लेषण किया गया है। इस विशेष कार्यक्रम में राजनीति विश्लेषक और लेखिका डॉ भारती छिब्बर और Jagran New Media के एग्जीक्यूटिव एडिटर और चुनावी विशेषज्ञ Pratyush Ranjan ने भाग लिया है।

पांच राज्यों के इस चुनाव में स्थानीय, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों को बहुत ही जोर शोर से उठाया गया। हमेशा की तरह इस चुनाव में महंगाई, बेरोजगारी, कानून व्यवस्था, स्वास्थ्य, शिक्षा, सड़क, बिजली आदि के मुद्दे प्रमुखता से उठाए गए, लेकिन इसके साथ-साथ इस चुनाव में आखिरी दो चरण में यूक्रेन-रूस युद्ध का प्रभाव और राष्ट्रीय सुरक्षा की घरों में कहीं न कहीं बाते की गई, जिसका असर मतदान में भी जरूर दिखाई दिया होगा। इसके अलावा इस चुनाव में सामाजिक और धार्मिक मुद्दों को भी जनता के बीच ले जाया गया और उनसे वोट मांगा गया।

आज भारत के चुनाव में महिलाओं के मत देने के ट्रेंड में बदलाव देखने को मिल रहा है। धीरे-धीरे वह समझ रही हैं कि उनके मुद्दे क्या हैं। महिलाएं परिवार के पुरुषों से प्रभावित हुए बिना अपनी पार्टी चुन रही हैं और अपना मत दे रही हैं। 2022 के विधानसभा चुनाव में महिलाओं पर भी खास तौर पर ध्यान दिया गया। राजनीतिक पार्टियों ने अपने घोषणा पत्र में महिलाओं के अधिकारों की बात की और उनकों फायदा पहुंचाने के लिए कई वादे भी किए।

पांच राज्यों के चुनाव में राजनेता से लेकर आम जनता तक क्या कुछ कह रहे हैं। इसे जानने के लिए आइए कुछ Koo पोस्ट पर नजर डालते हैं।

भारतीय जनता पार्टी के नेता नंद गोपाल गुप्ता ने अपनी बीजेपी सरकार के कार्यों पर बात करते हुए कहा आदरणीय मोदी जी और योगी की सरकार की प्राथमिकता महिला सुरक्षा और सशक्तिकरण है। उन्होंने अपने पोस्ट के जरिए गुंडे-माफियाओं को निशाने पर लिया।

Koo App

आदरणीय मोदी जी और योगी की सरकार की प्राथमिकता महिला सुरक्षा और सशक्तिकरण है! महिला सुरक्षा इस चुनाव का बेहद महत्वपूर्ण मुद्दा है! गुंडे-माफिया जेल में हैं और माताएं-बहनें बेख़ौफ़ हैं! आदरणीय मोदी जी और योगी जी ने विकास में महिलाओं की बराबर की हिस्सेदारी कायम की है! आज अंतिम दिन भी यही हौसला और प्रदर्शन जारी रहेगा! ऐसा मेरा पूर्ण विश्वास है ताकि अपराधी और माफिया ताकते ध्वस्त हो जाएं!

- Nand Gopal Gupta Nandi (@NandiGuptaBJP) 7 Mar 2022

उत्तर प्रदेश कांग्रेस ने अपने पोस्ट में जनता से आग्रह किया कि जीवन को बेहतर बनाने का विकल्प आपके सामने रखे और जो मुद्दों की बात रखे उसी को अपना मत दीजिए।

Koo App

उत्तरप्रदेश के मेरे प्यारे बहनों-भाइयों आज अंतिम चरण का चुनाव है। प्रदेश के लिए ऐसी राजनीति चुनिए जो आपके जीवन को प्रभावित करने वाले मुद्दों की बात करे। ऐसी राजनीति चुनिए जो आपके जीवन को बेहतर बनाने का विकल्प आपके सामने रखे। सोच-समझकर जिम्मेदारी से मतदान करें। ~ प्रियंका गांधी जी

- UP Congress (@INCUttarPradesh) 7 Mar 2022

यूपी के उपमुख्यमंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता केशव प्रसाद मौर्य ने सुशासन,सुरक्षा और विकास को लेकर अपना पोस्ट किया और जनता से इसी के आधार पर अपना वोट देने के लिए आग्रह किया।

Koo App

आज चुनाव के आखिरी चरण में आखिरी बार गुंडों से मुक्ति के लिए वर्तमान और भविष्य की रक्षा को वोट की चोट को घर से निकलें मतदान करें,अपनी ज़िम्मेदारी का निर्वाह करें,10 मार्च के बाद भी सुशासन,सुरक्षा,विकास जारी रखने के लिए लोकतंत्र में मिले अधिकारों का प्रयोग करने की अपील करता हूँ।

- Keshav Prasad Maurya (@kpmaurya1) 7 Mar 2022

पांच राज्यों के चुनाव में जनता ने भी अपना अनुभव हमारे साथ साझा किया है। एक यूजर प्राची कहती हैं कि चुनावी वादे एक जुमले हैं।

Koo App

#koostudioonjagran बस आज चुनाव खत्म और अब जितने भी वादे किए गए हैं वो बता दिए जाएंगे कि चुनावी जुमले थे तो जनता एक चुनाव खत्म अगली बार आपकी याद अगले चुनाव में आएगी तब तक शांति बनाए रखें।

- prachi (@prachiTD46Q) 7 Mar 2022

एक Koo यूजर कनिष कहते हैं कि जनता की याद तभी आती है जब चुनाव होते हैं, चुनाव खत्म होते ही जनता को कोई नहीं पूछता।

Koo App

#stateelections2022 चुनाव खत्म होते ही जनता की याद भला किसे आती है जनता है का तो वही है कि बस झोला उठाइए में और काम पर चलिए।

- Kanish (@kanishSSIDU) 7 Mar 2022

इसके अतिरिक्त और भी कई लोगों ने माइक्रो ब्लॉगिंग ऐप Koo पर उत्तर प्रदेश चुनाव पर अपनी बात की है। साथ ही, Koo Studio के इस खास शो में और भी कई महत्वपूर्ण राजनीतिक बिंदुओं पर चर्चा की गई है। जिसे आप यहां पर देख सकते हैं-

https://youtu.be/tESvrBj090c

आप विभिन्न राज्यों के चुनावी हलचल का सटीक विश्लेषण देखने के लिए @dainikjagran को Koo ऐप पर फॉलो करें।

Edited By Tilakraj

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept