योगी सरकार अपने दूसरे कार्यकाल में जनता की जरूरतों को पूरा करने के लिए किस तरह की चुनौतियों का करेगी सामना

उत्‍तर प्रदेश में योगी सरकार की वापसी हो गई है। अब सरकार के सामने कई चुनौतियां हैं जिनका उन्‍हें सामना करना पड़ेगा। इन चुनौतियों में बेरोजगारी भी एक अहम मुद्दा साबित होने वाला है। इसके अलावा भी कई चुनौतियां हैं।

TilakrajPublish: Tue, 15 Mar 2022 01:19 PM (IST)Updated: Tue, 15 Mar 2022 01:19 PM (IST)
योगी सरकार अपने दूसरे कार्यकाल में  जनता की जरूरतों को पूरा करने के लिए किस तरह की चुनौतियों का करेगी सामना

इस बार के उत्तर प्रदेश के चुनाव में राज्य की जनता ने योगी आदित्यनाथ को इसलिए वोट दिया, क्योंकि इनके नेतृत्व में सरकार ने बिगड़ी हुई कानून व्यवस्था को ठीक किया, गुंड़े, माफियाओं और दंगाइयों पर नकेल कसे, गरीबों के लिए कल्याणकारी योजनाए चलाई, सड़कों का विकास किया, निवेशकों को आकर्षित किया और राज्य में टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए धार्मिक स्थलों का सौंदर्यीकरण किया। राज्य की जनता को उम्मीद है कि योगी सरकार अपने दूसरे कार्यकाल में भी इस तरह की कल्याणकारी और विकास से संबंधित कार्य करती रहेगी। हालांकि, सरकार के सामने चुनौतियां बहुत है और सबसे बड़ी चुनौती बेरोजगारी की है।

उत्तर प्रदेश में बेरोजगार युवकों की संख्या बहुत ज्यादा है और कोरोना काल में यह संख्या और भी ज्यादा बढ़ी है। राज्य के चुनाव में विपक्षी पार्टियों ने बेरोजगारी के मुद्दे को काफी जोर-शोर से उठाया। हालांकि, भारतीय जनता पार्टी राज्य ने चुनावी समीकरण को साधने में कामयाब रही, और अब दूसरी बार सरकार बना रही है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि बेरोजगारी के मुद्दे को लोग भुल गए हैं। इसका संबंध रोजी रोटी से है, इसलिए सरकार को राज्य में बढ़ती बेरोजगारी की समस्या को गंभीरता से लेना पड़ेगा।

गरीबों को अनाज देने की स्कीम पर लगातार काम करने रहना, किसानों के विकास के लिए सही नीतियां बनना, बेरोजगारी को कम करना आदि कुछ ऐसे महत्वपूर्ण कार्य हैं, जो एक चुनौती के रूप में दूसरी बार सरकार बनाने वाली योगी सरकार के सामने है। उत्तर प्रदेश सरकार की अर्थव्यवस्था पटरी पर धीरे-धीरे आ रही है और इन्होंने प्रदेश को बीमारू राज्य की कैटगरी से बाहर निकाला है। लेकिन अभी भी बहुत काम करने की जरूरत है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था की स्थिति काफी सुधरी है, इससे यह फायदा होगा कि देश-विदेश के निवेशक राज्य की ओर आकर्षित होंगे और राज्य में इंडस्ट्री स्थापित होगी तथा रोजगार बढ़ेगा। हालांकि, इस दिशा में योगी सरकार को तेजी से काम करना होगा। इस तरह हम कह सकते हैं कि दूसरे कार्यकाल में योगी सरकार के सामने बहुत चुनौतियां हैं। इस विषय पर विस्तार से Koo Studio चुनावी हलचल कार्यक्रम में चर्चा किया गया है। जिसमें Jagran New Media के एग्जीक्यूटिव एडिटर और चुनावी विशेषज्ञ Pratyush Ranjan ने विश्लेषण किया है।

चुनाव के नतीजे और नई सरकार के कामकाज को लेकर राजनेता से लेकर आम जनता तक क्या कुछ कह रहे हैं। इसे जानने के लिए आइए कुछ Koo पोस्ट पर नजर डालते हैं।

राज्य में सुधरी कानून व्यवस्था पर एक Koo यूजर समर्थ कहते हैं कि बुल्डोजर बाबा की इमेज को यूपी में बीजेपी के दूसरे कार्यकाल में जारी रखना होगा।

Koo App

#koostudioonjagran बुल्डोजर बाबा की जो इमेज योगी जी ने बनाई है उसे जारी रखना जरूरी होगा. जनता को बुल्डोजर पसंद आ गया है

- Samarth (@samarthTGEKH) 14 Mar 2022

एक यूजर नीधि कहती हैं तमाम आलोचनाओं के बाद जनता का भरोसा सरकार में बना हुआ है।

Koo App

#koostudioonjagran यूपी की जनता ने अलग तरह से इस बार अपना मतदान किया है। 36 साल बाद लगातार दुबारा बीजेपी का सत्ता में आना ये बताता है कि तमाम आलोचनाओं के बाद जनता का भरोसा सरकार में बना हुआ है।

- Nidhi (@_nidhi_) 14 Mar 2022

इसके अतिरिक्त और भी कई यूजर ने अपने विचार Koo पर व्यक्त किया। साथ ही इस शो में और भी कई महत्वपूर्ण बिंदुओं का विश्लेषण किया गया जिसे आप यहां पर देख सकते हैं।

इसके अतिरिक्त चुनाव से जुड़ी हर अपडेट के लिए फॉलो करें @dainikjagran को Koo ऐप पर।

Edited By Tilakraj

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept