Move to Jagran APP

जानिए क्या है Howdy Modi और क्या है इसका मकसद, जिसपर है पूरी दुनिया की नजर

22 सितंबर को जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ह्यूस्टन के NRG स्टेडियम में Howdy Modi कार्यक्रम को संबोधित करेंगे तो ये एक ऐतिहासिक पल होगा जिस पर पूरी दुनिया की नजर होगी।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Fri, 20 Sep 2019 11:01 AM (IST)Updated: Fri, 20 Sep 2019 11:53 AM (IST)
जानिए क्या है Howdy Modi और क्या है इसका मकसद, जिसपर है पूरी दुनिया की नजर
जानिए क्या है Howdy Modi और क्या है इसका मकसद, जिसपर है पूरी दुनिया की नजर

नई दिल्ली, जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 सितंबर को अमेरिका के ह्यूस्टन शहर में Howdy Modi कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। Howdy Modi इवेंट पर पूरी दुनिया की नजरें टिकी होंगी। इस मेगा इवेंट में करीब 50 हजार से ज्यादा भारतीय हिस्सा लेने वाले हैं। इस कार्यक्रम में पीएम मोदी और डोनाल्ड ट्रंप(Donald Trump) भारतीयों को संबोधित करेंगे।

loksabha election banner

क्यों ऐतिहासिक है Howdy Modi ?

यह पहला मौका होगा जब कोई अमेरिकी राष्ट्रपति भारतीय समुदाय के ऐसे किसी कार्यक्रम में शामिल होंगे। इतना ही नहीं ऐसा भी पहली बार ही होगा कि कोई अमेरिकी राष्ट्रपति इतना बड़ी संख्या में मौजूद भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करेंगे। तीसरा ऐतिहासिक मौका भी यहीं होगा जब दो बड़े लोकतांत्रिक देशों के अध्यक्ष संयुक्त रैली को संबोधित करेंगे।

'हाउडी मोदी' का नारा

22 सितंबर को अमेरिका के ह्यूस्टन में एनआरजी स्टेडियम(NRG Stadium) में होने वाले हाउडी मोदी का नारा है, 'शेयर्ड ड्रीम्स, ब्राइट फ्यूचर' यानी 'साझा सपने, उज्ज्वल भविष्य।' इस कार्यक्रम के लिए 50 हजार से अधिक लोगों ने रजिस्टर कराया है, हालांकि यह कार्यक्रम मुख्य रूप से भारतीय समुदाय के लिए है, लेकिन इसमें कोई भी शामिल हो सकता है।

क्या है 'हाउडी मोदी' का मकसद ?

हाउडी मोदी, अमेरिका और भारत के रिश्तों के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण होने वाला है। इस कार्यक्रम में ट्रंप की मौजूदगी का मकसद भी यही है कि कैसे अमेरिका और भारत के रिश्तों को और मजबूती दी जाए।हाउडी मोदी का मकसद पिछले दिनों व्यापार को लेकर पैदा हुए भारत और अमेरिका के बीच तनाव को कम करना भी है। दोनों देशों के अधिकारियों के बीच व्यापार वार्ता और कश्मीर मुद्दे को लेकर भी अमेरिका समर्थन दर्शाना चाहता है।

ह्यूस्टन में हाउडी मोदी इवेंट से ठीक पहले भारत और अमेरिका के अधिकारी एक व्यापार समझौते पर चर्चा कर रहे हैं और उसे जल्द अंतिम रूप देने की कोशिश कर रहे हैं। भारत द्वारा अमेरिकी सामानों पर लगाए जाने वाले शुल्क को लेकर दोनों देशों के बीच पिछले दिनों काफी तनाव बढ़ गया था।हाउडी मोदी के जरिए उसे कम करने की कोशिश की जाएगी।

कौन है Howdy Modi का आयोजक ?

हाउडी मोदी कार्यक्रम का आयोजन टेक्सास इंडिया फोरम(Texas India Forum) कर रहा है। टेक्सास इंडिया फोरम एक गैर-लाभाकारी संगठन है। इस संगठन का मकसद भारत और अमेरिका के बीत सहयोग को बढ़ाना है। हाउडी मोदी कार्यक्रम के लिए 1000 से ज्यादा Voulnteer और 650 टेक्सास स्थित वेलकन पार्टनर ऑर्गनाइजेशन के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है।

मोदी के रंग में ह्यूस्टन

अमेरिका के हयूस्टन में होने वाले हाउडी इवेंट की तैयारियां काफी तेजी से चल रही हैं। इस मेगा इवेंट के लिए पूरा ह्यू्स्टन शहर मोदी-मोदी के रंग में रंगा हुआ है। मोदी के आगमन से पहले ह्युस्टन में एक रैली आयोजित की गई।

रैली में 200 से अधिक कारों ने भाग लिया। इसका आयोजन दुनिया के सबसे बड़े (भारत) और सबसे पुराने लोकतंत्र (यूएस) के बीच मित्रता को दिखाने के लिए की गई थी। इस दौरान उत्साहित आयोजकों ने 'नमो  अगेन' के नारे लगाए और कहा कि वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का तहे दिल से स्वागत करने के लिए तैयार हैं।

इसे भी पढ़ें: Howdy Modi से पहले ह्यूस्टन में भारी बारिश का कहर, एयरपोर्ट-स्कूल बंद

इसे भी पढ़ें: Howdy Modi अमेरिका में रह रहे हिंदू भारतीयों और अमेरिकियों को साथ लाएगा: तुलसी गबार्ड

इसे भी पढ़ें: Howdy Modi: मोदी और ट्रंप के बीच जुगलबंदी पर दुनिया की निगाहें, जानें- इसके कूटनीतिक मायने


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.