Move to Jagran APP

आज से देश के दस करोड़ से ज्‍यादा लोग करा सकेंगे किसी भी अस्‍पताल में मुफ्त इलाज

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत 10 करोड़ से ज्यादा परिवारों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाएगा। जानिये इससे जुड़ी कई दूसरी अहम जानकारियां।

By Kamal VermaEdited By: Published: Sat, 22 Sep 2018 04:42 PM (IST)Updated: Sun, 23 Sep 2018 10:21 PM (IST)
आज से देश के दस करोड़ से ज्‍यादा लोग करा सकेंगे किसी भी अस्‍पताल में मुफ्त इलाज
आज से देश के दस करोड़ से ज्‍यादा लोग करा सकेंगे किसी भी अस्‍पताल में मुफ्त इलाज

नई दिल्ली (जागरण स्‍पेशल)। प्रधानमंत्री नरेंन्द्र मोदी 23 सितंबर को झारखंड की राजधानी रांची से प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना की शुरूआत की। इस स्कीम के तहत 10 करोड़ से ज्यादा परिवारों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाएगा। इसके साथ ही पीएम ने चाइबासा और कोडरमा में मेडिकल कॉलेज की नींव रखने के साथ दस हैल्‍थ सेंटर का भी उद्घाटन किया। आपको बता दें कि इससे पहले प्रधानमंत्री ने उज्‍जवला योजना की भी शुरुआत रांची से ही की थी। प्रधानमंत्री ने इस योजना की घोषणा इसी वर्ष 15 अगस्‍त को की थी।

loksabha election banner

क्‍या आप हैं इसके हकदार
योजना के अंतर्गत आप आते हैं या नहीं इसकी जानकारी आप https://www.abnhpm.gov.in/ पर जाकर ले सकते हैं। साइट पर जाने के बाद आपको AM I ELIGIBLE दिखाई देगा। इस पर क्लिक करने के बाद आपको एक दूसरी खुली विंडो में अपना नंबर डालना होगा, फिर इसमें दिया केप्‍चा भरकर ओटीपी जनरेट करना होगा। मोबाइल पर आए ओटीपी को यहां डालने के बाद क्लिक करना होगा। इसके बाद एक दूसरी विंडो खुलेगी जिसमें आपको सर्च के कुछ ऑप्‍शन दिये गए हैं। इसमें नाम, मोबाइल नंबर, राशन कार्ड नंबर और SECC शामिल हैं।

ऐसे करें शिकायत
योजना से जुड़े अस्पताल अगर इलाज के लिए पैसे मांगते हैं या फिर इलाज करने से मना कर देते हैं तो लाभार्थी डिस्ट्रिक्ट ग्रीवांस री-ड्रेसल कमिटी में अपील कर सकता है। इस कमिटी के चेयरमैन जिले के कलेक्टर होंगे। दोषी पाए जाने पर अस्पताल पर जुर्माना लगाया जाएगा और साथ ही उनका लाइसेंस भी रद्द किया जा सकता है।

हेल्‍पलाइन नंबर भी मौजूद
लेकिन आपको बता दें कि इस पोर्टल में उनके ही नाम शामिल किए गए हैं जिनकी जानकारी 30 अप्रेल 2018 में देश की सभी ग्राम सभाओं द्वारा एकत्रित किए गए थे। यदि आपको अपना नाम इसमें नहीं मिलता है तो आप SECC (Socio-Economic Caste Census) के तहत नाम को खोजा जा सकता है। यदि इसमें भी आपको अपना नाम नहीं मिलता है तो आप अपने करीबी आयुष्‍मान मित्र से संपर्क साध सकते हैं। इसके अलावा प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की हेल्पलाइन नंंबर 14555 पर कॉल करके इसकी सूचना ली जा सकती है।

योजना के प्रमुख बिंदु

- योजना के तहत पांच लाख तक का मेडिकल कवर दिया जाएगा। इसका सीधा सा अर्थ है कि पांच लाख तक आपको इलाज के लिए कोई भी पैसा नहीं देना होगा।

- परिवार के सदस्‍यों की संख्‍या को लेकर योजना में कोई बाध्‍यता नहीं है।

- इस योजना का लाभ केवल उन्हीं परिवारों को मिलेगा जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करते हैं। इसके अलावा सामाजिक-आर्थिक और जातिगत जनगणना (एसईसीसी) में शामिल लोगों को भी इसका लाभ मिलेगा।

- एसईसीसी के डाटाबेस में मौजूद परिवार के सभी सदस्‍य अपने आप इस योजना के धारक होंगे।

- इलाज के दौरान अस्‍पताल में भर्ती होने पर मरीज को किसी भी तरह का कोई शुल्‍क नहीं देना होगा।

- योजना में शामिल सभी बीमारियां पहले दिन से ही होंगी कवर। अस्‍पताल में भर्ती होने से पहले और बाद में भी मिलेगा फायदा। इस स्कीम के तहत 1350 तरह के मेडिकल पैकेज अवेलेबव होंगे। जिनके अन्तर्गत सर्जरी, डे केयर ट्रीटमेंट, दवा की कॉस्ट और डायग्नोस्टिक का खर्च भी वहन किया जाएगा।

- योजनाधारक कहीं भी निजी अस्‍पतालों में जाकर अपना इलाज मुफ्त में करवा सकेंगे। सरकार ने इसके लिए अभी तक करीब 8 हजार अस्पतालों से टाई-अप कर लिया है। आगे करीब 20,000 अस्पताल इस योजना से जुड़ेगें।

- इलाज के दौरान योजनाधारक को किसी भी तरह का आईडी अस्‍पताल में दिखाकर अपनी पहचान साबित करनी होगी।

S-400 मिसाइल के अलावा भी रूस-भारत के बीच पाइपलाइन में अटके है कई दूसरे प्रोजेक्‍ट 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.