Move to Jagran APP

पिता से सीखे राजनीति के गुर, लेकिन बच्चों को रखा पॉलिटिक्स से दूर, जानें अहमद पटेल से जुड़ी कई और अनसुनी बातें

अहमद पटेल का जन्म 21 अगस्त 1949 को गुजरात के भरूच में अंकलेश्वर के पास स्थित एक गांव पीरामन में हुआ था। उनके पिता मोहम्मद इशकजी पटेल और माता हवाबेन मोहम्मद पटेल थीं। उनके पिता भी अपने इलाके के नामी कांग्रेसी थे और उन्हीं से उन्होंने राजनीति के गुर सीखे।

By Neel RajputEdited By: Published: Wed, 25 Nov 2020 08:44 AM (IST)Updated: Wed, 25 Nov 2020 08:44 AM (IST)
पिता से सीखे राजनीति के गुर, लेकिन बच्चों को रखा पॉलिटिक्स से दूर, जानें अहमद पटेल से जुड़ी कई और अनसुनी बातें
अहमद पटेल का 71 साल की उम्र में निधन

नई दिल्ली, जेएनएन। पिछले एक महीने से कोरोना संक्रमण से जूझ रहे कांग्रेस के कद्दावर नेता और सोनिया गांधी के राजनीतिक सलाहकार अहमद पटेल का बुधवार को तड़के सुबह निधन हो गया है। पार्टी का एक मजबूत स्तंभ माने जाने वाले पटेल का जाना कांग्रेस के लिए बड़ा झटका है। अहमद पटेल अपने शांत स्वभाव के कारण खबरों में कम ही नजर आते थे। वो बेहद मंझे हुए नेता होने के अलावा काफी सीक्रेट नेचर के थे उनके दिमाग में क्या चल रहा है यह उनके करीबियों के अलावा कोई पता नहीं कर सकता था। शायद काफी कम लोग यह बात जानते होंगे कि राजनीति में आने से पहले अहमद एक किसान थे। उनके राजनीतिक जीवन से अलग कई ऐसी बातें हैं, जो आपको यहां जानने को मिलेंगी।

loksabha election banner

पिता से सीखे राजनीति के गुर, अपने बच्चे राजनीति से कोसों दूर

अहमद पटेल का जन्म 21 अगस्त, 1949 को गुजरात के भरूच में अंक्लेश्वर के पास स्थित एक गांव पीरामन में हुआ था। उनके पिता मोहम्मद इशकजी पटेल और माता हवाबेन मोहम्मद पटेल थीं। अहमद पटेल के पिता भी अपने इलाके के एक नामी कांग्रेसी थे और उन्हीं से उन्होंने राजनीति के गुर सीखे। हालांकि, उनका खुद का परिवार पॉलिटिक्स से काफी दूर है। उनके दो बच्चे हैं जिनकी राजनीति में कोई दिलचस्पी नहीं है। 'अहमद भाई' और 'एपी' के नाम से मशहूर अहमद पटेल के परिवार में उनकी पत्नी मेमूना अहमद पटेल, एक बेटा और एक बेटी हैं। 1976 में पटेल की शादी हुई थी। शिक्षा की बात करें तो पटेल ने भरूच के श्री जयेंद्र पुरी आर्ट्स एंड साइंस कॉलेज और बड़ौदा की एमएस यूनिवर्सिटी से बीएससी की पढ़ाई की थी।

फ्लाइट की जगह ट्रेन से सफर करना पसंद करते थे पटेल

अहमद पटेल को आम इंसान की तरह जीवन व्यतीत करना पसंद था। वो ज्यादातर फ्लाइट से ज्यादा ट्रेन में सफर करते थे। इसके अलावा टीवी के शोर से ज्यादा शांति से अखबार पढ़ने में दिलचस्पी रखते थे। उनका मानना था कि एक आम आदमी की नब्ज जानने के लिए अखबार बेस्ट है।

यह भी देखें: Ahmed Patel Passes Away: PM Modi, Rahul Gandhi समेत कई बड़े नेताओं ने जताया शोक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.