Move to Jagran APP

Kashmir issue: यूरेशियाई संसदीय अध्यक्षों की बैठक में भारत ने पाक को कश्मीर मुद्दा उठाने से रोका

Kashmir issue राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश ने कजाखस्तान में यूरेशियाई संसदीय अध्यक्षों की बैठक को में कहा कि पाकिस्तान यह मुद्दा उठाकर बैठक के एजेंडे की दिशा बदलना चाहता है।

By TaniskEdited By: Published: Wed, 25 Sep 2019 09:46 AM (IST)Updated: Wed, 25 Sep 2019 10:04 AM (IST)
Kashmir issue: यूरेशियाई संसदीय अध्यक्षों की बैठक में भारत ने पाक को कश्मीर मुद्दा उठाने से रोका
Kashmir issue: यूरेशियाई संसदीय अध्यक्षों की बैठक में भारत ने पाक को कश्मीर मुद्दा उठाने से रोका

नई दिल्ली, प्रेट्र। राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश ने मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय संसदीय अध्यक्षों की बैठक में कश्मीर का मुद्दा उठाने की पाकिस्तान की कोशिशों का विरोध करते हुए कहा कि पड़ोसी देश आतंकवादियों का जाना पहचाना निर्यातक और आतंकवाद का केंद्र है।

loksabha election banner

बैठक के एजेंडे की दिशा बदलना चाहता है

हरिवंश ने कजाखस्तान में यूरेशियाई संसदीय अध्यक्षों की बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि पाकिस्तान यह मुद्दा उठाकर बैठक के एजेंडे की दिशा बदलना चाहता है। उन्होंने पाकिस्तान पर जम्मू-कश्मीर के एक हिस्से पर अवैध तरीके से कब्जा जमाने और स्थानीय लोगों के आत्मसम्मान और पहचान को खत्म करने का आरोप लगाया।

हमारा आंतरिक मामला

उन्होंने पाकिस्तान के बयान को बेहद गैर-जिम्मेदाराना करार देते हुए कहा, हमें लगता है कि वह इस बैठक का ध्यान मूल मुद्दे से हटाना चाहते हैं और ऐसे मुद्दे उठा रहे हैं जो न सिर्फ इस मंच की विषयवस्तु से पूरी तरह से अलग हैं बल्कि स्पष्ट रूप से हमारा आंतरिक मामला भी है। भारत द्वारा जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के बाद से पाकिस्तान बार-बार अंतरराष्ट्रीय मंचों पर कश्मीर मुद्दे को उठाने की कोशिश कर रहा है।

बाज नहीं आ रहा पाकिस्तान

बता दें कि यह पहला ऐसा अवसर नहीं है जब पाकिस्तान ने ऐसी हरकत की हो और उसे करारा जवाब मिला हो। इससे पहले इसी महीने श्रीलंका की राजधानी कोलंबो में यूनिसेफ के एक सम्मेलन में पाकिस्तान ने कश्मीर मामले को उठाने की कोशिश की थी, जिसे भारतीय सांसदों के एक प्रतिनिधिमंडल ने विफल कर दिया था। भारत की ओर से कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई और भाजपा के संजय जायसवाल ने श्रीलंका में आयोजित यूनिसेफ सम्मेलन में शामिल हुए थे।

दक्षिण एशियाई स्पीकरों के सम्मेलन में मिला करारा जवाब

इससे पहले मालदीव में दक्षिण एशियाई स्पीकरों के सम्मेलन में भी पाकिस्तान की ओर से कश्मीर मुद्दे के उठाने की कोशिश हुई थी, लेकिन उसे सफलता नहीं मिली। इस दौरान भारत की ओर से हरिवंश नारायण सिंह ने पाकिस्तान को करारा जवाब दिया था।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान ने कश्मीर मुद्दे पर फिर दिया कांग्रेस के बयान का हवाला, इमरान ने कही ये बात


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.