Move to Jagran APP

ED के समन को रद्द कराने SC पहुंचे कार्ति चिदंबरम, जांच पर रोक लगाने की मांग

कार्ति चिंदबरम ने प्रवर्तन निदेशालय के समन को रद्द करने मांग को लेकर कोर्ट में याचिका दायर की है।

By Arti YadavEdited By: Published: Mon, 05 Mar 2018 12:40 PM (IST)Updated: Mon, 05 Mar 2018 12:43 PM (IST)
ED के समन को रद्द कराने SC पहुंचे कार्ति चिदंबरम, जांच पर रोक लगाने की मांग
ED के समन को रद्द कराने SC पहुंचे कार्ति चिदंबरम, जांच पर रोक लगाने की मांग

नई दिल्ली,(एएनआइ)। आइएनएक्स मीडिया मामले में कार्ति चिंदबरम ने एक बार फिर सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है। उन्होंने प्रवर्तन निदेशालय के समन को रद्द करने मांग को लेकर कोर्ट में याचिका दायर की है। कार्ति ने अपनी याचिका में मांग की है कि जो तथ्य एफआइआर में हैं उनके अलावा बाकी चीजों की ईडी जांच कर रही है, जो नहीं हो सकती इसलिए ईडी को जांच से रोका जाए। सुप्रीम कोर्ट कार्ति की याचिका पर मंगलवार को सुनवाई करेगा। इसी के साथ सीबीआइ मामले की सुनवाई भी की जाएगी जिसमें लुक आउट नोटिस को चुनौती दी गई है।

loksabha election banner

कार्ति का इंद्राणी से आमना-सामना

बता दें कि आइएनएक्स मीडिया घूस कांड में गिरफ्तार कार्ति चिदंबरम को लेकर सीबीआइ टीम रविवार को दिल्ली से मुंबई के भायखला जेल पहुंची। यहां पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम के बेटे का आमना-सामना जेल में बंद आइएनएक्स मीडिया प्राइवेट लि. की पूर्व निदेशक इंद्राणी मुखर्जी से कराया गया था। सीबीआइ ने दोनों को आमने-सामने बैठाकर करीब चार घंटे तक पूछताछ की। दिल्ली की एक मजिस्ट्रेट कोर्ट में 17 फरवरी को दर्ज इंद्राणी के इकबालिया बयान के बाद ही कार्ति को सीबीआइ ने 28 फरवरी को गिरफ्तार किया। जांच एजेंसी के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, छह सदस्यीय सीबीआइ टीम कार्ति को लेकर रविवार दिन में 11 बजे जेल पहुंची।

कार्ति ने की थी इंद्राणी मुखर्जी से पैसों की मांग

इंद्राणी मुखर्जी ने आरोप लगाया था कि उनकी मीडिया कंपनी में विदेशी निवेश के लिए क्लीयरेंस (FIPB) को लेकर वे अपनी पति पीटर मुखर्जी के साथ दिल्ली के एक पांच सितारा होटल में कार्ति चिदंबरम से मिली थीं, जहां कार्ति ने कथित रूप से उनसे पैसों की मांग की थी। सीबीआइ अधिकारियों ने बताया कि इंद्राणी ने मजिस्ट्रेट के समक्ष भी यह बयान दोहराया है। ऐसे में सीबीआइ अब पीटर और इंद्राणी के सामने कार्ति से इन सवालों के जवाब तलब करेगी।

5 दिन के रिमांड पर है कार्ति चिंदबरम

आइएनएक्‍स मीडिया केस में गिरफ्तार कार्ति चिदंबरम की एक दिन की कस्टडी खत्म होने के बाद उन्हें सीबीआइ द्वारा पटियाला हाउस कोर्ट में पेश किया गया था। बहस पूरी होने के बाद कोर्ट ने कार्ति चिदंबरम को पांच दिन की सीबीआइ रिमांड पर भेज दिया था। सीबीआइ ने कोर्ट से मामले में 14 दिन की हिरासत बढ़ाने की मांग की थी, जिस पर कोर्ट ने उन्हें 6 मार्च तक के लिए सीबीआई हिरासत में भेजने का फैसला किया।

305 करोड़ रुपये से अधिक का विदेशी निवेश

कार्ति को सीबीआइ ने विदेश से लौटते ही 28 फरवरी को चेन्नई एयरपोर्ट से गिरफ्तार कर लिया था। बाद में उनको दिल्ली ले जाकर विशेष अदालत में पेश किया गया। कोर्ट ने एक मार्च को उन्हें पांच दिन के लिए सीबीआइ की कस्टडी में दे दिया था। उनकी गिरफ्तारी 2007 में आइएनएक्स मीडिया को 305 करोड़ रुपये का विदेशी फंड हासिल करने के लिए फॉरेन इंवेस्टमेंट प्रमोशन बोर्ड (एफआइपीबी) से मंजूरी दिलाने में अनियमितता को लेकर हुई। इस दौरान कार्ति के पिता पी चिदंबरम केंद्रीय वित्त मंत्री थे। इसको लेकर पिछले वर्ष 15 मई को एफआइआर दर्ज की गई थी। इसमें आरोप लगाया गया कि विदेशी फंड की मंजूरी दिलाने के लिए कार्ति ने आइएनएक्स मीडिया से करीब दस लाख रुपये की रिश्वत ली थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.