Move to Jagran APP

जेपी नड्डा होंगे भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष, 20 जनवरी को हो सकती है नड्डा की ताजपोशी

JP Nadda to be national president of BJP जेपी आंदोलन से छात्र राजनीति में कदम रखने वाले नड्डा पटना विश्वविद्यालय छात्र संघ के सचिव भी रह चुके हैं।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Sat, 11 Jan 2020 08:38 PM (IST)Updated: Sun, 12 Jan 2020 07:28 AM (IST)
जेपी नड्डा होंगे भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष, 20 जनवरी को हो सकती है नड्डा की ताजपोशी
जेपी नड्डा होंगे भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष, 20 जनवरी को हो सकती है नड्डा की ताजपोशी

नीलू रंजन, नई दिल्ली। भाजपा के मौजूदा कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा के हाथ में ही अब पार्टी की औपचारिक कमान सौंपने की तैयारी शुरू हो गई है। इसी महीने 19 या 20 तारीख को उन्हें विधिवत भाजपा का अध्यक्ष चुन लिया जाएगा। इसके बाद वे अगले तीन साल तक दुनिया के सबसे बड़े राजनीतिक दल के अध्यक्ष होंगे। राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव के लिए जरूरी आधे से अधिक राज्यों के पार्टी अध्यक्ष की चुनाव की प्रक्रिया 18 जनवरी तक पूरी कर ली जाएगी।

loksabha election banner

अमित शाह का कार्यकाल पिछले साल जनवरी में पूरा हो गया था

गौरतलब है कि अमित शाह के अध्यक्ष का कार्यकाल पिछले साल जनवरी में ही पूरा हो गया था, लेकिन लोकसभा चुनावों को देखते हुए उन्हें जिम्मेदारी संभालने को कहा गया था। मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में स्वास्थ्य मंत्री के रूप में 50 करोड़ गरीबों के पांच लाख रूपये सालाना तक मुफ्त इलाज की आयुष्मान भारत और बच्चों के टीकाकरण के लिए इंद्रधनुष जैसी महत्वाकांक्षी योजनाओं को सफलतापूर्वक लागू करने वाले जेपी नड्डा को मंत्रिमंडल में जगह नहीं मिली, तभी से साफ हो गया था कि उन्हें भाजपा के संगठन की कमान सौंपी जाएगी।

पार्टी अध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया 20 जनवरी को पूरी हो जाएगी

अमित शाह के गृहमंत्री बनने के बाद जेपी नड्डा को कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में पार्टी की जिम्मेदारी भी सौंप दी गई। इसके बाद पार्टी के संविधान के अनुसार पार्टी के अध्यक्ष की चुनाव की प्रक्रिया शुरु हुई, जो 20 जनवरी को पूरी हो जाएगी।

राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव 20 जनवरी को होने की संभावना

दरअसल, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव के लिए पार्टी के आधे से अधिक राज्य के अध्यक्षों का चुनाव होना जरूरी है। इसके बाद राज्यों में राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव के लिए जिला व संसदीय स्तर पर प्रतिनिधियों का चयन किया जाता है। बताया जा रहा है कि 18 जनवरी तक आधे से अधिक राज्यों के पार्टी अध्यक्ष का चुनाव हो जाएगा व जिला या संसदीय प्रतिनिधियों का भी चयन कर लिया जाएगा। वैसे तो पार्टी ने राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव के लिए 19 या 20 जनवरी में एक तारीख तय की है, लेकिन चुनाव की प्रक्रिया 20 जनवरी को होने की संभावना ज्यादा है।

जेपी आंदोलन से छात्र राजनीति में कदम रखने वाले नड्डा अत्यंत मृदुभाषी हैं

मूल रुप से हिमाचल प्रदेश के रहने वाले जेपी नड्डा का जन्म पटना में हुआ था। जेपी आंदोलन से छात्र राजनीति में कदम रखने वाले नड्डा पटना विश्वविद्यालय छात्र संघ के सचिव भी रह चुके हैं। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, भाजपा युवा मोर्चा से लेकर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष तक सफर के दौरान जेपी नड्डा अत्यंत मृदुभाषी हैं और संयम रखने वाले नेता माने जाते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.