Move to Jagran APP

जापान ने मांगी उसकी कंपनियों के संचालन में मदद, जानिए भारत ने क्‍या दिया आश्‍वासन

जापान ने भारत से आग्रह किया है कि वह कोविड-19 की वजह से काम बंद कर चुकी जापानी कंपनियों को दोबारा काम शुरू करने में मदद करे।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Sat, 09 May 2020 01:09 AM (IST)Updated: Sat, 09 May 2020 01:09 AM (IST)
जापान ने मांगी उसकी कंपनियों के संचालन में मदद, जानिए भारत ने क्‍या दिया आश्‍वासन
जापान ने मांगी उसकी कंपनियों के संचालन में मदद, जानिए भारत ने क्‍या दिया आश्‍वासन

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो जापान ने भारत से आग्रह किया है कि वह कोविड-19 की वजह से काम बंद कर चुकी जापानी कंपनियों को दोबारा काम शुरू करने में मदद करे। जापान के विदेश मंत्री मोटेगी तोशीमित्सु ने विदेश मंत्री एस. जयशंकर के साथ गुरुवार को हुई बातचीत में यह गुजारिश की। भारत ने जापान को आश्वस्त किया है कि देश में धीरे-धीरे उद्योग-धंधों को पटरी पर लाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है और जापान जैसे प्रमुख निवेशक देशों की कंपनियों को भी जल्द ही सामान्य काम-काज करने की छूट मिल जाएगी। दोनों विदेश मंत्रियों के बीच कोविड-19 से उपजी चुनौतियों को लेकर एक दूसरे को सहयोग करने के बारे में विस्तार से बात हुई है।

loksabha election banner

जापान के विदेश मंत्री ने भारतीय समकक्ष एस. जयशंकर के समक्ष उठाया मुद्दा

जापान के विदेश मंत्रालय की तरफ से बताया गया है कि उनके विदेश मंत्री ने आग्रह किया है कि दोनों देशों के कारोबारी व रणनीतिक रिश्तों को लेकर जारी कोशिशों को लेकर तुरंत बातचीत शुरू की जानी चाहिए। उन्होंने खासतौर पर सुरक्षा व रक्षा के क्षेत्र में द्विपक्षीय रिश्तों की समीक्षा करने का आग्रह किया है। 

दोनों देशों के रक्षा मंत्रियों की भी टेलीफोन पर बातचीत हुई

ज्ञात रहे कि दिसंबर, 2019 में जापान के पीएम एबी शिंजो की भारत यात्रा को असम में हिंसा की वजह से टाल दिया गया था, तब शिंजो की भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी के साथ सालाना द्विपक्षीय बैठक होनी थी। शुक्रवार को दोनो देशों के रक्षा मंत्रियों की भी टेलीफोन पर बातचीत हुई है। दो दिनों के भीतर विदेश और रक्षा मंत्रियों के बीच हुई बैठक में विशेष रणनीतिक व वैश्विक साझेदारी के विभिन्न आयामों पर बात हुई है।

इस बातचीत का इसलिए भी महत्व है कि कोविड-19 को लेकर चीन की भूमिका पर जापान भी सवाल उठाने वाले देशों में से है। जापान ने हाल ही में चीन से बोरिया-बिस्तर समेटने वाली अपनी कंपनियों को प्रोत्साहन देने की बात कही है। भारत भी जापान की ऐसी कंपनियों को आकर्षित करने की कोशिश कर रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.