Move to Jagran APP

खाड़ी देशों में भारतीय कामगारों ने प्रताड़ना की दर्ज कराई नौ हजार से ज्यादा शिकायतें

लोकसभा में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बताया कि कामगारों और उनकी ओर से मिली शिकायतों में सबसे ज्यादा वेतन भुगतान नहीं होने और वैधानिक श्रम अधिकार की अनदेखी के संबंध में हैं।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Wed, 17 Jul 2019 07:30 PM (IST)Updated: Wed, 17 Jul 2019 07:30 PM (IST)
खाड़ी देशों में भारतीय कामगारों ने प्रताड़ना की दर्ज कराई नौ हजार से ज्यादा शिकायतें
खाड़ी देशों में भारतीय कामगारों ने प्रताड़ना की दर्ज कराई नौ हजार से ज्यादा शिकायतें

नई दिल्ली, एएनआइ। इस साल खाड़ी देशों में भारतीय कामगारों ने करीब 9771 शिकायतें दर्ज कराई हैं। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने लोकसभा में बुधवार को यह जानकारी दी।

loksabha election banner

केरल के सांसद डेआन कुरिआकोसे के सवाल के लिखित उत्तर में विदेश मंत्री ने कहा, 'खाड़ी देशों में दूतावासों और संदेशों से मिली सूचना के मुताबिक, 30 जून 2019 तक कुवैत में सबसे ज्यादा 2377 शिकायतें दर्ज हुई हैं। इसके बाद सऊदी अरब में 2244 शिकायतें और ओमान में 1764 शिकायतें दर्ज हुई हैं। संयुक्त अरब अमीरात में 1477 और कतर में 1459 लेकिन बहरीन में केवल 450 शिकायतें मिली हैं।'

कामगारों और उनकी ओर से मिली शिकायतों में सबसे ज्यादा वेतन भुगतान नहीं होने और वैधानिक श्रम अधिकार की अनदेखी के संबंध में है। इसके अलावा आवासी परमिट जारी/नवीकरण से इन्कार, ओवर टाइम भत्ते का भुगतान नहीं होने, साप्ताहिक अवकाश, ज्यादा समय तक काम करने, भारत आने के लिए एक्जिट-री इंट्री परमिट देने से इन्कार, करार खत्म होने के बाद कामगार को अंतिम एक्जिट वीजा की अनुमति देने से इन्कार, मृत्यु के बाद मुआवजे का भुगतान नहीं होने आदि की शिकायतें भी शामिल हैं।

गौरतलब है कि सरकारी आंकड़े के मुताबिक, 30 जून 2019 तक खाड़ी देशों में स्थित दूतावासों या वाणिज्य दूतावासों कुल 5,804 भारतीय स्वदेश वापसी के लिए पंजीकृत थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.