Move to Jagran APP

भारतीय राजनीति से वंशवाद और परिवारवाद का नहीं होगा अंत, इस बार भी हावी रहा

लोकसभा चुनाव 2019 में भी परिवारवाद और वंशवाद हावी रहा। इस चुनाव में कई राज्यों में परिवारवाद के तहत टिकट मिला और वो चुनाव जीतकर संसद पहुंच गए।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Mon, 27 May 2019 02:56 PM (IST)Updated: Mon, 27 May 2019 03:02 PM (IST)
भारतीय राजनीति से वंशवाद और परिवारवाद का नहीं होगा अंत, इस बार भी हावी रहा
भारतीय राजनीति से वंशवाद और परिवारवाद का नहीं होगा अंत, इस बार भी हावी रहा

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल ] भारतीय राजनीति से वंशवाद का अंत होता नहीं दिख रहा है। साल 1952 के बाद से लेकर वंशवाद जारी है और इसके अभी खत्म होने की संभावना भी नहीं दिख रही है। ये देखने में आया है कि जिस परिवार से कोई एक बड़ा नेता हो गया है वो अपने परिवार के अन्य सदस्यों को भी इसी में खींच लेता है जिसके कारण राजनीति को वंशवाद और परिवारवाद से निजात नहीं मिल पा रही है। हर राज्य में जिस परिवार का कोई बड़ा नेता है वहां उस परिवार के बाकी सदस्यों को विरासत में राजनीति मिल जाती है। सबसे अधिक समय तक विरासत की राजनीति गांधी और नेहरू परिवार की मानी जाती है। उसके बाद अन्य परिवार राजनीति में इसी को आगे बढ़ा रहे हैं। 

loksabha election banner

1999 से, कांग्रेस के पास लोकसभा के लिए चुने गए 36 राजवंशीय सांसद हैं। भाजपा भी इसमें बहुत पीछे नहीं है। भाजपा के 31 सांसद राजवंश के तहत राजनीति कर रहे हैं। वंशवादी राजनेताओं का घनत्व 2009 में था जब कांग्रेस और भाजपा में क्रमशः 11% और 12% राजवंशों का चुनाव हुआ था। 

भारत की स्वतंत्रता के बाद से कांग्रेस सबसे लंबे समय तक सत्ता में रही, पार्टी में नेहरू-गांधी परिवार की प्रमुख स्थिति ने कांग्रेस को भारतीय राजनीति में भाई-भतीजावाद की पहचान दी। अमेरिका में हार्वर्ड यूनिवर्सिटी और जर्मनी में यूनिवर्सिटी ऑफ मैनहेम के शोधकर्ताओं द्वारा संकलित आंकड़ों के इंडिया स्पेंड विश्लेषण के अनुसार, सभी प्रमुख दलों में राजनीतिक राजवंश सामान्य हैं।

सर्वे में सामने आया है कि "राजवंश" किसी भी राजनेता को संदर्भित करता है, जिनके पिता, माता या पति या पत्नी ने उन्हें लोकसभा तक पहुंचाया था। छोटे और क्षेत्रीय दलों ने भी प्रमुख परिवारों के हाथों में केंद्रीकृत सत्ता हासिल की है। वास्तव में, उनके पास हाल के दिनों में सत्ता में राजवंशों की सबसे अधिक संख्या थी। 2009 में चुने गए जम्मू और कश्मीर राष्ट्रीय कांग्रेस के तीन सांसदों में से दो राजवंश थे (फारूक अब्दुल्ला और मिर्जा महबूब बेगम), जिसका अर्थ है कि पार्टी का राजवंशों का अनुपात 67% था, किसी भी पार्टी का उच्चतम। इसी अवधि के दौरान, राष्ट्रीय लोकदल के 40% सांसद वंशवाद और 25% शिरोमणि अकाली राजनेता थे।

कांग्रेस के मुखिया में गांधी परिवार की प्रमुख भूमिकाएं यही हैं कि पार्टी भाई-भतीजावाद के आरोपों का खामियाजा भुगतती है, न कि इसलिए कि वह बहुत अधिक वंशवादी है। लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स एंड पॉलिटिकल साइंस के अनुसार फिलहाल भाजपा एंटी-डायनस्ट कार्ड खेल सकती है क्योंकि उनके वंश कम दिखाई देते हैं और आपके पास एक ही परिवार के भीतर पीढ़ी दर पीढ़ी शीर्ष नेतृत्व नहीं है। 

मोदी के नेतृत्व में कांग्रेस के नेतृत्व के "55 साल" और "55 महीने" के बीच अमित शाह जैसे भाजपा नेताओं के साथ वंशवादी राजनीति को फिर से राष्ट्रीय नीति में सबसे आगे लाया गया है। पिछले सप्ताह फेसबुक पर प्रकाशित एक ब्लॉग पोस्ट में, वित्त मंत्री अरुण जेटली ने सुझाव दिया कि कांग्रेस का "वंशवादी चरित्र" पार्टी की गिरावट का कारण बन रहा है, जबकि एक ही समय में भाजपा का दावा है कि भारत में तीन "प्रमुख गैर-वंशवादी दलों में से एक है"। 

पार्टी के भीतर और प्राधिकरण के वरिष्ठ स्तरों (जैसे कैबिनेट मंत्री मेनका गांधी और पीयूष गोयल, जिनके पिता पार्टी के कोषाध्यक्ष और तीन बार राज्य विधायक थे) के अपने स्वयं के वंशजों को शरण देने के बावजूद, भाजपा वही तैनात करती प्रतीत होती है। 

2009 में 15 वीं लोकसभा की शुरुआत सबसे अधिक वंशवादी थी, जिसमें राजनेताओं के परिवार के साथ 53 सांसद शामिल थे, कुल निचले सदन का 9.5%। 2014 में यह अनुपात 8.6% तक गिर गया था, लेकिन संसदीय सीटों पर होने वाले राजवंशों के अनुपात में ऊपर की ओर रुझान दिखाते हैं, जो 2014 में 15 साल पहले 1994 में पाए गए अनुपात से लगभग दोगुना था।

एक और आश्चर्यजनक है कि समय के साथ, राजनीति में प्रवेश करने वाले लोगों की संख्या बढ़ती होगी, जिनके पूर्वज भी उसी पेशे में सक्रिय थे। फिर भी, कुछ परिवारों में राजनीतिक सत्ता केंद्रित होने का असर एक चिंता का विषय है।

थिंक-टैंक सेंटर फॉर पॉलिसी रिसर्च के राहुल वर्मा ने कहा कि "ऐसा नहीं है कि राजनीति में वंशवाद स्वाभाविक रूप से खराब या असामान्य है, लेकिन इसका मतलब है कि हमारे राजनीतिक प्रतिनिधि नागरिकता से बहुत दूर हो गए हैं।" "हमारे पास ऐसे लोगों की एक श्रेणी है जो हमारे कानूनों को कुछ के पक्ष में तिरछा कर रहे हैं, और यह किसी भी लोकतंत्र के लिए बुरा है।"

हाल ही में सर्वेक्षण में शामिल एक तिहाई लोगों ने कहा कि उन्होंने सोचा था कि राजनेता वास्तव में परवाह करते हैं कि आम लोग क्या सोचते हैं और 58% ने कहा कि वास्तव में एक चुनाव के बाद कुछ भी नहीं बदलता है। 

2018 के अध्ययन के अनुसार, व्यक्तियों को राजनीति में प्रवेश करने की संभावना 110 गुना अधिक है, क्योंकि उनके पास एक राजनेता पिता है, जैसे कि चिकित्सा और कानून जैसे अन्य कुलीन व्यवसायों की तुलना में। 

युवा देश होने का मतलब यह भी है कि राजनीति में वंशवाद का एक निश्चित स्तर अपेक्षित है और सत्ता संभालने वाले राजनीतिक परिवार अभी भी कुछ समय तक जारी रह सकते हैं। एक बार जब आप कहते हैं कि लगभग 100 वर्षों में 20-25 चुनाव हैं, तो आप इस प्रवृत्ति को कम होते देखने की उम्मीद करेंगे। इस चुनावी अवधि के भीतर, प्रमुख राजनीतिक परिवार, जैसे अब्दुल्ला, बादल और पटनायक, पार्टियों की उम्मीदवार सूचियों पर अपना रास्ता बनाना जारी रखते हैं। 

लोकसभा चुनावों में सफल स्वतंत्र उम्मीदवारों की संख्या 157 में 42 के शिखर से गिर गई, 2014 में 3 से अधिक नहीं, चुनाव लड़ने की बढ़ती लागत का एक लक्षण। इस कारण से कि भारत में आपकी वंशवादी राजनीति बहुत अधिक संरचनात्मक है और हमारे समाज में लोकतंत्र कैसे कार्य करता है, इसके साथ है।"

भारत के सबसे बड़े और सबसे गरीब राज्य के रूप में उत्तर प्रदेश में 1952 के बाद से लोकसभा में चुने गए राजनेताओं के 51 राजनेता हैं, जो किसी भी राज्य में सबसे अधिक हैं। बिहार 27 राजवंशों के साथ है, फिर पंजाब और पश्चिम बंगाल 10 प्रत्येक के साथ हैं।

जहाँ नेहरू-गांधी परिवार की सभी चार पीढ़ियों ने अपने निर्वाचन क्षेत्रों का आयोजन किया है, भाजपा के पास सत्ता में सबसे अधिक राजवंश हैं। यूपी के 51 राजवंशों में से 17 का अनुमान भाजपा से है, जबकि 15 से अधिक कांग्रेस (छह कांग्रेस के तहत), एक पूर्ववर्ती गुट, और नौ वर्तमान भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के तहत, और चार से संबंधित हैं। बहुजन समाज पार्टी।

बिहार में, कांग्रेस राज्य में सत्ता में रहे सभी वंशों में से केवल आधे (12) का प्रतिनिधित्व करती है, इसके बाद भाजपा में चार और जनता पार्टी में तीन राजवंश हैं। पश्चिम बंगाल और पंजाब, दोनों में, उनके संबंधित क्षेत्रीय दलों में, अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस में तीन, और पंजाब के शिरोमणि अकाली दल में सबसे अधिक राजवंश पाए गए हैं।

अधिकांश राजवंशों की सूची में उत्तर प्रदेश सबसे ऊपर है और इसके आकार का एक शुद्ध कार्य हो सकता है और वर्तमान में 543 निर्वाचन क्षेत्रों में से 80 राज्य में स्थित हैं, जिससे राजवंशों के चुनाव की संभावना बढ़ जाती है। हालाँकि, पश्चिम बंगाल में 42 निर्वाचन क्षेत्र हैं, जो बिहार (38) से चार अधिक है, फिर भी 1952 के बाद से लगभग तीन गुना कम राजवंशों का चुनाव किया है। 

मुलायम सिंह यादव द्वारा 1992 में स्थापित उत्तर प्रदेश स्थित समाजवादी पार्टी और जो वर्तमान मुख्यमंत्री के रूप में उनके पुत्र, अखिलेश यादव की विशेषता है, एक विशेष परिवार के लिए बंधी जाति-आधारित राजनीति का एक उदाहरण है। आगामी चुनावों के लिए पार्टी ने बहुजन समाज पार्टी के साथ गठबंधन किया है, जो यूपी और बिहार में प्रमुख है, जो representing निचली जाति ’के जाटव और यादव समूहों का प्रतिनिधित्व करता है।

हालांकि पिछले तीन लोकसभा शब्दों दलितों ("सबसे निचली जातियों") और आदिवासियों (स्वदेशी आदिवासियों में कुल मिलाकर पिछड़ गए हैं) में उत्तर प्रदेश और बिहार में वंशवाद और जाति आधारित मतदान की उच्च घटनाओं के बीच एक कड़ी का सुझाव देना संभव है। आगे "राजवंशों के गठन में जातियां, न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय की प्रोफेसर कंचन चंद्रन ने अपनी पुस्तक डेमोक्रेटिक डायनेस्टीज: स्टेट, पार्टी एंड फैमिली इन कंटेम्परेरी इंडियन पॉलिटिक्स में स्क्रॉल के अनुसार बताया।

1952 के बाद सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले राजवंश सोमनाथ चटर्जी थे, जिन्होंने लोकसभा में कुल 10 कार्यकाल, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के साथ नौ और 2004 में हाउस स्पीकर के रूप में अपना अंतिम कार्यकाल पूरा किया। उनके पिता एनसी चटर्जी ने पश्चिम बंगाल में बर्दवान के निर्वाचन क्षेत्र को तीन कार्यकालों (पहले, तीसरे और चौथे लोक सभा के दौरान) में रखा था, इससे पहले कि उनकी मृत्यु उपचुनाव में हुई और सोमनाथ ने उनका स्थान ले लिया।

शीर्ष 10 सबसे लंबे समय तक काम करने वाले वंशों में कांग्रेस का योगदान तीन है, इसके बाद भाजपा के दो और राष्ट्रीय लोक दल और भारतीय नवशक्ति पार्टी जैसे छोटे दल एक-दूसरे का योगदान करते हैं।

सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले राजवंशों में से चालीस प्रतिशत को संसद में अपनी सीट विरासत में मिली है - वे अपने पिता, माता या पति या पत्नी के रूप में एक ही निर्वाचन क्षेत्र से चुने गए थे। 

आम आदमी पार्टी ने अपने ही दल के भीतर वंशवाद के विकास से बचने के लिए नेता अरविंद केजरीवाल के प्रयास से परिवार के सदस्यों को एक ही निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.